Maharashtra Jail Canteen Menu: जेल में कैदियों को मिलेगा प्रीमियम खाना, महाराष्ट्र जेल विभाग ने कैंटीन मेन्यू में जोड़े 167 आइटम

महाराष्ट्र की जेलों में कैंटीन के नया मेन्यू जारी किया गया है. जेल विभाग ने कैंटीन कैटलॉग में 167 आइटम जोड़े हैं. इसमें आइसक्रीम, पानी-पूरी, अचार, समोसा, कचौरी, चिक्की, पॉपकॉर्न, पनीर, चाट मसाला से लेकर नारियल पानी तक शामिल है. इसे कैदी आसानी से खरीद सकते हैं.

Maharashtra Jail
पारस दामा
  • मुंबई,
  • 08 दिसंबर 2023,
  • अपडेटेड 2:01 PM IST

महाराष्ट्र की जेल में कैदियों को प्रीमियम खाना मिलेगा. जेल विभाग ने जेल कैंटीन के मेन्यू में बदलाव किया है और मेन्यू में कई नई व्यंजनों को शामिल किया है. इन व्यंजनों को कैदी आसानी से खरीद सकते हैं और इस्तेमाल कर सकते हैं. राज्य की सभी जेलों में कैदियों को जरूरी सुविधा उपलब्ध कराने के लिए कैंटीन कैटलॉग में  167 आइटम जोड़े गए हैं.

लिस्ट में 167 आइटम जोड़े गए-
कैंटीन में नए आइटम्स के अलावा कैदियों के जीवन शैली और स्वच्छता के लिए भी सामान उपलब्ध कराया जाएगा. जेल मे कैदियों को फेसवॉश, मॉइस्चराइजर, हेयर डाई और मेंदी जैसी व्यक्तिगत चीजें भी मिलेंगी. जेल की कैंटीन में 167 आइटम जोड़े गए हैं. कैंटीन में मटन, स्वस्थ अंकुरित अनाज, अंडे और पनीर-बुर्जी भी उपलब्ध होगी.

समोसा से लेकर आइसक्रीम तक-
महाराष्ट्र की जेलों में कैदियों के लिए अब खाने के मेन्यू में बदलाव किया गया है. जिसमें अब से जेलों में बंद  कैदियों को आइसक्रीम, पानी-पूरी, अचार, समोसा, कचौरी, चिक्की, पॉपकॉर्न, पनीर, चाट मसाला, मक्खन, चाय केक और नारियल पानी शामिल है.पहले जेलों में नाश्ते में पोहा, उपमा और शीरा मिलता था. जबकि दोपहर और रात को खाने के लिए भाजी, चपाती, दाल और चावल मिलता था.

महाराष्ट्र में कुल 60 जेल-
महाराष्ट्र राज्य में कुल 60 जेल हैं. इसमें से 9 केंद्रीय जेल और 31 जिला जेल हैं. जबकि 19 खुली जेल और एक महिलाओं के लिए जेल है. इन जेलों में लाखों कैदी हैं. जेल में कैदियों के खाने की क्वालिटी एक बहस का मुद्दा रही है. इसके लिए तर्क दिया जाता रहा है कि जेल का खाना बेस्वाद होता है. लेकिन महाराष्ट्र सरकार की इस पहल से कैदियों के खाने की क्वालिटी को लेकर होने वाली बहस पर विराम लगेगा.

ये भी पढ़ें:

Read more!

RECOMMENDED