Air India New Uniform: एयर इंडिया की केबिन और कॉकपिट क्रू को मिली नई यूनिफॉर्म, मनीष मल्होत्रा ने की डिजाइन

Air India Airline ने अपने क्रू के लिए नई यूनिफॉर्म का अनावरण किया है. दिलचस्प बात यह है कि इस यूनिफॉर्म को मशहूर फैशन डिजाइनर मनीष मल्होत्रा ने डिजाइन किया है.

New Uniform of Air India Crew
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 13 दिसंबर 2023,
  • अपडेटेड 1:11 PM IST
  • भारत की विरासत से प्रेरित
  • कॉकपिट क्रू की खास यूनिफॉर्म

प्राइवेट कंपनी, एयर इंडिया ने मंगलवार को केबिन और कॉकपिट क्रू के लिए यूनिफॉर्म की अपनी लेटेस्ट लाइन पेश की, जिसे मनीष मल्होत्रा ने डिजाइन किया है. कंपनी ने एक बयान में कहा, "नई वर्दी अगले कुछ महीनों में फेजवाइज पेश की जाएगी, जिसकी शुरुआत एयर इंडिया के पहले एयरबस A350 एयरक्राफ्ट की सेवा में प्रवेश के साथ होगी. 

एयर इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक कैंपबेल विल्सन ने पीटीआई को बताया कि एयर इंडिया की क्रू यनिफॉर्म एविएशन हिस्ट्री में दुनिया की सबसे प्रतिष्ठित वर्दी में से एक है. उन्होंने कहा, चालक दल की नई वर्दी एयरलाइन की नई पहचान के सार को पूरी तरह से दर्शाती है. 

भारत की विरासत से प्रेरित
एयर इंडिया ने कहा कि महिला केबिन क्रू पोशाक में भारतीय विरासत वास्तुकला (झरोखा) और विस्टा (नया एयर इंडिया लोगो आइकन) की याद दिलाने वाले जटिल पैटर्न के साथ पहनने के लिए तैयार ओम्ब्रे साड़ी है, जो एक आरामदायक ब्लाउज और ब्लेज़र के साथ जोड़ी गई है.

मनीष मल्होत्रा ने कहा कि उनका उद्देश्य ऐसी वर्दी बनाना था जो भारत की विविध संस्कृति और परंपराओं के सार को प्रदर्शित करने के साथ-साथ एक मॉडर्न और सॉफिस्टिकेटेड रूप भी प्रस्तुत करे. उन्होंने यूनिफॉर्म में ऐसे रंग इस्तेमाल किए हैं जो भारत का प्रतीक हैं. उन्हें उम्मीद है कि ये वर्दी न केवल चालक दल को गौरवान्वित महसूस कराएंगी बल्कि भारत जिस गर्मजोशी और आतिथ्य के लिए जाना जाता है, उसका प्रतिनिधित्व करते हुए मेहमानों पर एक अमिट छाप छोड़ेगी. 

कॉकपिट क्रू की खास यूनिफॉर्म
एयर इंडिया के अनुसार, हाल ही में अनावरण की गई वर्दी डिज़ाइन केबिन क्रू प्रतिनिधियों और एयरलाइन की इन-फ़्लाइट सर्विस टीम के इनपुट के साथ एक सहयोगात्मक प्रयास का परिणाम है. उन्होंने नए डिज़ाइनों की सूटेबिलिटी सुनिश्चित करने के लिए गहन परीक्षण किया. कॉकपिट चालक दल की वर्दी एक पारंपरिक ब्लैक डबल-ब्रेस्टेड सूट को दिखाती है जो विस्टा-प्रेरित प्रिंट से सुसज्जित है.

एयरलाइन की घोषणा के अनुसार, डिजाइनर मनीष मल्होत्रा ​​ने ऐसे जूते भी डिजाइन किए हैं जो स्टाइल और आराम दोनों के लिए अनुकूल हैं. महिला केबिन क्रू काले और बरगंडी रंग की डुअल-टोन ब्लॉक हील्स पहनने के लिए तैयार है, जबकि पुरुष केबिन क्रू आरामदायक ब्लैक ब्रोग्स पहनेगा.

 

Read more!

RECOMMENDED