Mann Ki Baat: ड्रोन दीदी से लेकर गुमनाम नायकों तक की बात, फर्स्ट टाइम वोटरों से की खास अपील, जानें 110वें एपिसोड में PM Modi क्या-क्या बोले  

पीएम मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में कहा कि कुछ साल पहले तक किसने सोचा था कि गांव में रहने वाली महिलाएं भी ड्रोन उड़ाएंगी.लेकिन आज ये संभव हो रहा है. आज गांव-गांव में ड्रोन दीदी की चर्चा हो रही है. हर किसी की जुबान पर नमो ड्रोन दीदी-नमो दीदी है. 

Mann Ki Baat
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 25 फरवरी 2024,
  • अपडेटेड 2:06 PM IST
  • मन की बात कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कई मुद्दों पर की बात
  • महिला सशक्तिकरण पर दिया जार

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 फरवरी 2024 को मन की बात (Mann Ki Baat) के 110वें एपिसोड में ड्रोन दीदी से लेकर गुमनाम नायकों तक की बात की. इस दौरान उन्होंने पहली बार वोट देने का इतंजार कर रहे युवा वोटरों से एक खास अपील भी की. आइए जानते हैं मन की बात में पीएम मोदी ने किन प्रमुख विषयों पर बात की.

गांव-गांव हो रही ड्रोन दीदी की चर्चा
पीएम मोदी ने कहा कि हर साल 8 मार्च को महिला दिवस मनाया जाता है. आज महिलाएं किसी भी क्षेत्र में पुरुषों से कम नहीं हैं. कुछ साल पहले तक किसने सोचा था कि गांव में रहने वाली महिलाएं भी ड्रोन उड़ाएंगी.लेकिन आज ये संभव हो रहा है. आज गांव-गांव में ड्रोन दीदी की चर्चा हो रही है. हर किसी की जुबान पर नमो ड्रोन दीदी-नमो दीदी है. हर कोई इनके विषय में चर्चा कर रहा है. पीएम मोदी ने मन की बात में यूपी के सीतापुर निवासी ड्रोन दीदी सुनीता देवी से बात की. सुनीता दीदी ने पीएम को बताया कि वह ड्रोन की मदद से अपने कृषि कार्यों को कर रही हैं. 

मेरा पहला वोट-देश के लिए
पीएम मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में कहा कि कुछ दिन पहले ही चुनाव आयोग ने एक अभियान की शुरुआत की है. मेरा पहला वोट-देश के लिए. इसके जरिए विशेष रूप से पहली बार के मतदाता से अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने का आग्रह किया गया है. 18 साल का होने के बाद युवाओं के पास 18वीं लोकसभा के लिए सदस्य चुनने का मौका है. यानी ये 18वीं लोकसभा भी युवा आकांक्षा का प्रतीक होगी और इसलिए आपके वोट का महत्व बढ़ गया है.पीएम मोदी ने कहा कि हमारे युवा साथी चुनावी प्रक्रिया में जितनी अधिक भागीदारी करेंगे, इसके नतीजे देश के लिए उतने ही लाभकारी होंगे. पीएम मोदी ने कार्यक्रम में पहली बार मतदान करने वालों से रिकॉर्ड संख्या में अपने मताधिकारों का इस्तेमाल करने की अपील की.

पीएम मोदी ने की इनके कार्यों की सराहना 
पीएम मोदी ने गुमनाम नायकों का भी जिक्र किया. उन्होंने जम्मू-कश्मीर के गांदरबल के मोहम्मद मानशाह की गोजरी भाषा संरक्षित करने के प्रयासों की सराहना की. अरुणाचल प्रदेश के तिरप के बनवंग लोसू जी के वांचो भाषा के प्रसार में योगदान की तारीफ की. कर्नाटक के लोक गायक वेंकप्पा अंबाजी सुगेतकर की तारीफ की. बिहार के भोजपुर निवासी भीम सिंह भवेश की बात की. भवेश मुसहर ने मुसहर जाति के हजारों बच्चों का स्कूल में दाखिला कराया है. बच्चों की पढ़ाई के लिए लाइब्रेरी बनवाई है. पीएम ने जयंती महापात्रा और उनके पति बीरे साहू जी का भी सराहना की. 

मन की बात की शुरुआत 111 के शुभ अंक से 
पीएम मोदी ने कहा कि लोकसभा चुनाव 2024 की तैयारी जोर-शोर से चल रही है. संभावना है कि मार्च में आचार संहिता भी लग जाएगी. ये मन की बात की बहुत बड़ी सफलता है कि बीते 110 एपिसोड में हमने इसे सरकार की परछाई से भी दूर रखा है. मन की बात में देश की सामूहिक शक्ति की बात होती है, देश की उपलब्धि की बात होती है. ये एक तरह से जनता का, जनता के लिए, जनता द्वारा तैयार होने वाला कार्यक्रम है. लेकिन फिर भी राजनीतिक मर्यादा का पालन करते हुए लोकसभा चुनाव के इन दिनों में अब अगले तीन महीने मन की बात कार्यक्रम का प्रसारण नहीं होगा. 

अब जब आपसे 'मन की बात' में संवाद होगा तो वो मन की बात का 111वां एपिसोड होगा. अगली बार मन की बात की शुरुआत 111 के शुभ अंक से हो तो इससे अच्छा क्या होगा. पीएम मोदी ने कहा कि मन की बात भले तीन महीने के लिए रूक रहा है  लेकिन देश की उपलब्धियां थोड़ी रुकेंगी. इसलिए आप मन की बात hashtag(#) के साथ समाज की उपलब्धियों को, देश की उपलब्धियों को, social media पर डालते रहें.

इतनी भाषाओं में भी होता है मन की बात का ब्रॉडकॉस्ट
22 भारतीय भाषाओं, 29 बोलियों के अलावा 11 विदेशी भाषाओं में मन की बात कार्यक्रम का ब्रॉडकॉस्ट किया जाता है. मन की बात का पहला एपिसोड 3 अक्‍टूबर 2014 को प्रसारित हुआ था. यह कार्यक्रम आकाशवाणी के 500 से अधिक केंद्रों से प्रसारित होता है.

 

Read more!

RECOMMENDED