आर्मी में Lieutenant बनेंगी शहीद की पत्नी Rekha Singh, जून 2020 में गलवान झड़प में शहीद हुए थे नायक Deepak Singh

Rekha Singh Entry As Lieutenant: जून 2020 में गलवान घाटी में चीनी जवानों के साथ झड़प में शहीद हुए नायक दीपक सिंह की पत्नी रेखा सिंह आर्मी में लेफ्टिनेंट बनेंगी. दीपक सिंह को मरणोपरांत वीर चक्र से सम्मानित किया गया था. आपको बता दें कि चीनी सैनिकों के साथ झड़प में 20 भारतीय जवान शहीद हुए थे.

शहीद दीपक सिंह की पत्नी रेखा सिंह आर्मी में लेफ्टिनेंट बनेंगी (फाइल फोटो)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 21 अप्रैल 2023,
  • अपडेटेड 2:41 PM IST

शहीद नायक दीपक सिंह की पत्नी रेखा सिंह को आर्मी में लेफ्टिनेंट के तौर पर नियुक्त किया जाएगा. दीपक सिंह गलवान घाटी में चाइनीज सैनिकों के साथ झड़प में शहीद हुए थे. आपको बता दें कि जून 2020 में चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के साथ झड़प में 20 जवाव शहीद हुए थे. इस झड़प में हमारे बहादुर जवानों ने डटकर चाइनीज सैनिकों का मुकाबला किया था. अब उन शहीद जवानों में से एक की पत्नी आर्मी में लेफ्टिनेंट बनेंगी और पति की तरह देश की सेवा करेंगी.

रेखा सिंह बनेंगी लेफ्टिनेंट-
रेखा सिंह की शादी बिहार रेजिमेंट की 16वीं बटालियन के नायक दीपक सिंह से हुई थी. शादी के 15 महीने में ही रेखा सिंह ने अपने पति को खो दिया था. 15 जून 2020 को चीनी सैनिकों से झड़प में दीपक सिंह शहीद हो गए थे. शहीद की पत्नी रेखा सिंह ने हिम्मत नहीं हारी. उन्होंने पति की विरासत को आगे बढ़ाया और सशस्त्र बल में करियर बनाने का विकल्प चुना. सेना की तरफ से भी ऐसी महिलाओं को प्रोत्साहित किया जाता है, जो अपने पति के नक्शेकदम पर चलकर देश की सेवा करना चाहती हैं. इसके तहत शहीदों की पत्नियों को परीक्षा में छूट भी मिलती है. आयु सीमा में भी छूट मिलती है. रेखा सिंह ने उन 200 कैडेट्स में शामिल हैं, जो 29 अप्रैल को चेन्नई स्थित ऑफिसर्स ट्रेनिंग अकादमी से ग्रेजुएट होंगी. इसमें 40 महिलाएं शामिल हैं.

दीपक सिंह को वीर चक्र से सम्मानित किया गया था-
चाइनीज आर्मी के जवानों के साथ लोहा लेते हुए नायक दीपक सिंह शहीद हुए थे. इसके बाद नवंबर 2021 को दीपक सिंह को मरणोपरांत वीर चक्र से सम्मानित किया गया था. वीर चक्र देश का तीसरा सबसे बड़ा युद्ध कालीन सैन्य सम्मान है. सिर्फ परमवीर चक्र और महावीर च्रक इससे बड़ा सम्मान होता है. गलवान में शहीद कमांडिंग ऑफिसर कर्नल बी संतोष बाबू को महावीर चक्र से सम्मानित किया गया था.

गलवान में चीनी सैनिकों से हुई थी झड़प-
गलवान घाटी में चीनी पीपुल्स आर्मी के सैनिकों के साथ इंडिया आर्मी के जवानों की झड़प हुई थी. ये झड़प घाटी में पेट्रोलिंग पॉइंट 14 के पास हुआ था. दोनों देशों के सैनिकों के बीच 7 घंटे तक खूनी संघर्ष चला. चीनी सैनिक पूरी तैयारी के साथ हमले की नियत से आए थे. जिसका मुकाबला भारतीय जवानों ने बहादुरी से किया. इस दौरान भारत के 20 जवान शहीद हुए थे. जबकि एक अनुमान के मुताबिक चीन के दोगुने सैनिक मारे गए थे. हालांकि चीन ने आधिकारिक तौर पर सिर्फ 4 सैनिकों की शहादत की बात कबूली थी.

शादी से पहले टीचर थीं रेखा-
दीपक सिंह से शादी से पहले रेखा सिंह टीचर थीं. वो सिरमौर के जवाहर नवोदय विद्यालय में पढ़ाती थीं. पति की शहादत के बाद रेखा सिंह को मध्य प्रदेश सरकार की तरफ से शिक्षाकर्मी वर्ग-2 पद पर नियुक्ति दी गई थी.

ये भी पढ़ें:

Read more!

RECOMMENDED