Water ATM: केजरीवाल का बड़ा ऐलान...हर व्यक्ति को मिलेगा 20 लीटर शुद्ध पानी...लगाए जाएंगे 500 नए एटीएम

दिल्ली सरकार ने झुग्गी-झोपड़ी वाले क्षेत्रों में पानी पहुंचाने के लिए 500 नए वाटर एटीएम लगाने की योजना तैयारी की है. इन एटीएम के जरिए राजधानी दिल्ली के नागरिकों को आरओ शोधित स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराया जाएगा.

अरविंद केजरीवाल
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 25 जुलाई 2023,
  • अपडेटेड 12:09 PM IST

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मायापुरी के खजान बस्ती में 'water atm' का उद्घाटन किया है. कंज्यूमर्स को वाटर एटीएम कार्ड दिए जाएंगे जिसकी मदद से वो एक विशिष्ट आरओ वाटर ट्रीटमेंट प्लांट से प्रति दिन 20 लीटर पानी ले सकते हैं. ये विशेषकर वो इलाके होंगे जहां पानी की किल्लत है.

लगाए जाएंगे 500 और प्लांट
अब तक शकूरबस्ती, कालकाजी और झरोदा सहित स्थानों पर ऐसे चार आरओ वाटर ट्रीटमेंट प्लांट स्थापित किए गए हैं, दिल्ली सरकार का लक्ष्य शहर भर में इनमें से 500 स्थापित करने का है. आरओ ट्रीटमेंट प्लांट को सीधे ट्यूबवेलों से निकला पानी दिया जाएगा,

निवासियों को शुद्ध पानी की आपूर्ति 20 लीटर के लिए 1.60 रुपये के रेट से की जाएगी. जेजे क्लस्टर में रहने वाले लोग मुफ्त में पानी एकत्र कर सकेंगे. केजरीवाल ने कहा, “दिल्ली में कई ऐसे इलाके हैं जहां जनसंख्या घनत्व अधिक होने के कारण नए पानी की पाइपलाइन डालना संभव नहीं है और नागरिकों को पानी के टैंकरों के माध्यम से पानी की आपूर्ति की जाती है. हालिया तकनीक का इस्तेमाल करते हुए दिल्ली सरकार ने ऐसे क्षेत्रों में एक नई पहल शुरू करने का फैसला किया है.

दिल्ली जल बोर्ड ने दिए निर्देश
उन्होंने कहा कि ट्यूबवेलों से निकाले गए पानी को आरओ प्लांट में शुद्ध किया जाएगा और फिर वाटर एटीएम के माध्यम से लोगों के बीच वितरित किया जाएगा. इस साल की शुरुआत में, मुख्यमंत्री ने दिल्ली जल बोर्ड (डीजेबी) को कई राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्रों में दूषित पानी की समस्या को हल करने के लिए तत्काल कार्रवाई करने का निर्देश दिया था. उन्होंने यह भी घोषणा की थी कि स्वच्छ पेयजल की आपूर्ति के लिए शहर भर के 20 स्लम समूहों में रिवर्स ऑस्मोसिस (आरओ) आधारित प्यूरिफिकेशन प्लांट स्थापित किए जाएंगे. पहले यहां के लोग ट्यूबेल के पानी का इस्तेमाल करते थे लेकिन वो पानी साफ नहीं होता था इसलिए लोगों के बीच इसको लेकर कई बार झगड़ा भी होता था. इस मौके पर दिल्ली जल बोर्ड के चेयरमैन सौरभ भारद्वाज और दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष सोमनाथ भारती और इलाके की आप विधायक राजकुमारी ढिल्लों आदि मौजूद थे.

 

 

Read more!

RECOMMENDED