Youngest Spiritual Orator: 9 साल की उम्र में सबसे कम उम्र का अध्यात्मिक वक्ता बना यह लड़का, लोग कहते हैं बाल संत

दिल्ली के रहने वाले 9 साल के अभिनव अरोड़ा को कैबिनेट मंत्री, नितिन गडकरी 'Youngest Spiritual Orator' की उपाधि से सम्मानित कर चुके हैं. जानिए कैसे यह बच्चा लोगों को जोड़ रहा है अध्यात्म से.

Abhinav Arora (Photo: Instagram)
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 24 सितंबर 2024,
  • अपडेटेड 1:44 PM IST

हाल ही में, एक वीडियो सोशल मीडिया पर खासी वायरल हो रही थी. वीडियो में एक 9 साल का बच्चा गणपति बप्पा की मूर्ति के सामने रो रहा था. विसर्जन से पहले भगवान गणेश को लड्डू चढ़ाते हुए, बच्चे ने कहा, "जल्दी आना." आपको बता दें कि यब बच्चा अभिनव अरोड़ा है. हालांकि, अभिनव सिर्फ इस वीडियो के बाद सुर्खियों में नहीं आए बल्कि वह पहले से ही काफी फेमस हैं. 

दिल्ली के अभिनव के इंस्टाग्राम पर 9.3 लाख से ज्यादा फॉलोअर्स हैं, जहां वह नियमित रूप से हिंदू त्योहारों, धर्मग्रंथों और धार्मिक लीडर्स के साथ अपनी बातचीत के बारे में पोस्ट करता है. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी अभिनव को भारत के सबसे कम उम्र के आध्यात्मिक वक्ता के रूप में भी सम्मानित कर चुके हैं. 

खुद को बताते हैं बलराम का अवतार
अभिनव टेडएक्स स्पीकर, तरूण राज अरोरा के बेटे हैं. उनको लोग प्यार से "बाल संत" कहते हैं. उनका मानना ​​है कि वह बलराम का अवतार हैं और श्री कृष्ण को अपने छोटे भाई के रूप में पूजते हैं. आध्यात्मिकता के प्रति उनका समर्पण उनकी दिनचर्या में झलकता है, जो सुबह 3:30 बजे शुरू होती है. ब्रह्म मुहूर्त में जागने के बाद, वह सुबह 4 बजे घर पर 'माला जाप' और पूजा करते हैं, इसके बाद तुलसी पूजा व परिक्रमा करते हैं और बाल गोपाल को प्रसाद चढ़ाते हैं. अपनी आध्यात्मिक प्रसिद्धि के बावजूद, अभिनव अभी भी दिल्ली में स्कूल जाने वाले एक नियमित छात्र हैं. 

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट क मुताबिक, शुरू में, उनके कुछ सहपाठी उनके साथ बैठने से झिझकते थे क्योंकि वह सभी को "राधे राधे" या "जय श्री कृष्ण" कहकर अभिवादन करते हैं. उनकी यह आदत लोगों को असामान्य लगती थी. अभिनव की भक्ति और ज्ञान बहुत से लोगों को प्रेरित करता रहता है.

अभिनव का अपनी आस्था से गहरा इमोशनल कनेक्शन और छोटी उम्र से ही किसी की परवाह किए बिना अपने विश्वास पर चलने का संकल्प लोगों के दिलों को छूता है. उनकी शुद्ध भक्ति लोगों के मन में प्रेरणा लाती है. अभिनव अरोड़ा इस बात का उदाहरण है कि उम्र महज एक संख्या है और आप कभी भी अपनी आस्था से जुड़ सकते हैं.


 

Read more!

RECOMMENDED