NMRC: गुड न्यूज! नोएडा में नई मिनी बस सेवा जल्द होगी शुरू, नौ रूट पर चलेंगी 30 एसी बसें, जानें किन इलाकों के यात्रियों को होगा फायदा

नोएडा में मिनी बस सेवा के लिए पहले चरण में 9 रूटों को चिह्नित किया गया है. इन रूटों पर 30 एसी बसें चलाई जाएंगी. इन बसों में यात्रियों को बैठने के लिए 24 सीटों की व्यवस्था होगी. एनएमआरसी की मंजूरी मिलने के बाद बस सर्विस 45 से 60 दिनों के भीतर शुरू हो जाएगी.

नोएडा में नई मिनी बस सेवा होगी शुरू (प्रतीकात्मक फोटो)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 02 मई 2023,
  • अपडेटेड 5:14 PM IST
  • नई मिनी बस सेवा शुरू होने से यात्रियों को आवागमन में होगी सहूलियत
  • एनएमआरसी की मंजूरी मिलने के बाद बस सर्विस हो जाएगी शुरू

नोएडा के लोगों के लिए अच्छी खबर है. जी हां, जल्द ही नई मिनी बस सेवा की शुरुआत नोएडा और ग्रेटर नोएडा के विभिन्न स्थानों के साथ मेट्रो स्टेशन को कनेक्ट करने के लिए की जाएगी. इससे यात्रियों को आवागमन में सहूलियत होगी. 

पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप के तहत होगा परिचालन
मिनी बस सेवा के लिए पहले चरण में 9 रूटों को चिह्नित किया गया है. इन रूटों पर 30 एसी बसें चलाई जाएंगी. इन बसों में यात्रियों को बैठने के लिए 24 सीटों की व्यवस्था होगी. पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप के तहत बसों के परिचालन की योजना तैयार की गई है.  ये मिनी बसें मुख्य रूप से मेट्रो स्टेशनों को कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए हैं. वे मोटे तौर पर नोएडा और ग्रेटर नोएडा में किसी भी अन्य सिटी बस सेवा की तरह काम करेंगी. नियमित बस कनेक्टिविटी नहीं होने के कारण मेट्रो यात्रियों को स्टेशन से अपने घर तक पहुंचने के लिए निजी वाहनों का प्रयोग करना पड़ता है. उनके लिए नई सुविधा एक अलग विकल्प प्रदान करेगी.

नोएडा मेट्रो ने जारी किया था टेंडर
नोएडा मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने जुलाई 2022 में एक सेल्फ-सस्टेनेबल मॉडल पर 10 साल के लिए दो शहरों में बसों को चलाने के लिए एक ऑपरेटर का चयन करने के लिए एक टेंडर जारी किया था. निगम की शर्तों के अनुसार बसों, डिपो और ठहराव स्थलों पर किराए और विज्ञापनों के माध्यम से अर्जित राजस्व के जरिए ऑपरेटर बसों का रख-रखाव करेंगे. वे इस राशि के जरिए बसों की खरीद, संचालन और मेंटनेंस करेंगे.

एजेंसी का चयन
न्यू मिनी बस सर्विस के लिए नोएडा की टर्बन मोबिलिटी एजेंसी का चयन किया गया है. यह एजेंसी परियोजना का संचालन करेगी. एजेंसी ने एक रूट मैप तैयार किया है. इसे एनएमआरसी को भेजा गया है. अधिकारियों ने कहा कि परिवहन कंपनी की ओर से प्रस्तावित मार्गों की नोएडा और ग्रेटर नोएडा के अधिकारियों ने भी जांच की थी. इसमें कुछ बदलावों के साथ मंजूरी दे दी गई. 

एनएमआरसी के कार्यकारी निदेशक आनंद वर्धन ने कहा कि हमने दो प्राधिकरणों की ओर से प्रस्तावित परिवर्तनों को ऑपरेटर को भेज दिया है. अगर ऑपरेटर स्वीकृति देता है, तो उन्हें जल्द से जल्द सेवा शुरू करने के लिए कहा जाएगा. टर्बन मोबिलिटी के निदेशक चंदर मोहन बाली ने बताया कि अधिकारियों ने हमें तीन-चार अतिरिक्त स्टॉप का सुझाव दिया है. हमें इसके लिए नए बस शेल्टर का निर्माण करना पड़ सकता है. हम प्राधिकरण की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए आगे बढ़ेंगे. एनएमआरसी की मंजूरी मिलने के बाद बस सर्विस 45 से 60 दिनों के भीतर शुरू हो जाएगी.

नोएडा में इन रूटों को जोड़ेंगी बसें
नोएडा में बसें सेक्टर 51 में मेट्रो स्टेशनों को डीएलएफ से जोड़ेंगी. सेक्टर 51 से 94, सेक्टर 142 से 15ए, सेक्टर 63 से 98, परी चौक से सेक्टर 150 और सेक्टर 72 से सराफाबाद का रूट तय किया गया है. वहीं, ग्रेटर नोएडा में यह सेवा जीबीयू को कुलसेरा, परी चौक को नवादा, जगत फार्म को एडब्ल्यूएचओ अपार्टमेंट, राइज चौक को यथार्थ, चार मूर्ति को कैपिटल एथेना और चार मूर्ति को चार मुत्री पुलिस चौकी से जोड़ेगी.

 

Read more!

RECOMMENDED