Pre-Monsoon Rain: उमस भरी गर्मी से जल्द मिलेगी राहत, जानें यूपी में कब होगी मानसून की एंट्री?

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में उमस भरी गर्मी का सिलसिला लगातार जारी है. हालांकि कहीं-कहीं छिटपुट बारिश होने कारण तापमान कम हो रहा है लेकिन स्थिति जस की तस बनी हुई है.

UP Monsoon Weather
सत्यम मिश्रा
  • लखनऊ ,
  • 24 जून 2024,
  • अपडेटेड 3:39 PM IST
  • यूपी में जल्द दस्तक देगा मानसून
  • लोगों को गर्मी से राहत

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में उमस भरी गर्मी का सिलसिला लगातार जारी है. हालांकि कहीं-कहीं छिटपुट बारिश होने कारण तापमान कम हो रहा है लेकिन स्थिति जस की तस बनी हुई है. ऐसे में गर्मी से निजात पाने के लिए लोगों को बेसब्री से मानसून का इंतजार है. आइए जानते हैं कि आखिर उत्तर प्रदेश में मानसून कब दस्तक देगा और लोगों को गर्मी से राहत कब मिलेगी.

आसमान में बादल छाए रहेंगे
जानकारी के मुताबिक छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश के अधिकांश भाग को आच्छादित करते हुए मानसून यूपी के पूर्व दक्षिणी सीमा सोनभद्र के काफी करीब पहुंच गया है. आने वाले दो दिनों में मानसून कभी भी प्रदेश में प्रवेश कर जाएगा. हवा की गति की बात करें तो आने वाले दिनों में हवा की रफ्तार 2 किलोमीटर प्रति घंटे से लेकर अधिकतम 40 किलोमीटर प्रति घंटा रह सकती है और आसमान में बादलों की आवाजाही से बादल घिरे रहेंगे.

26 जून को दस्तक देगा मानसून
तापमान की बात करें तो अगले एक सप्ताह में सबसे कम तापमान 31° रहेगा. वहीं अधिकतम 38 डिग्री रहेगा लेकिन मथुरा और आगरा में अधिकतम तापमान से 3 से 4 डिग्री तापमान और बढ़ सकता है. फिलहाल मानसून 26 जून से यूपी में दस्तक देने वाला है. वहीं प्रदेश के मौसम विभाग के प्रभारी वरिष्ठ वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश ने बताया कि,प्रदेश में छिटपुट बारिश प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में हो रही है और यह दो दिनों तक चलती रहेगी लेकिन बारिश का अच्छा फ्लो आने वाले 26 तारीख से बन रहा है जिसके चलते 26 तारीख से अच्छी बारिश होने लगेगी.

आगरा और मथुरा में  येलो अलर्ट जारी
आने वाली 27 और 28 तारीख को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी अच्छी बारिश होने की संभावना बन रही है. वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश ने हीटवेव के बारे में बताया कि उत्तर प्रदेश में तापमान सामान्य हो रहा है लेकिन आगरा और मथुरा में तापमान सामान्य से 4 डिग्री ज्यादा रहेगा. इसके कारण आने वाले दो दिनों के लिए वहां पर हीट वेव के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है.

दिल्ली में प्री-मॉनसून गतिविधियां शुरू हो गई हैं. देश की राजधानी दिल्ली से सटे ग्रेटर नोएडा और गुरुग्राम में सोमवार को हल्की बारिश होने से मौसम सुहाना हो गया है. वहीं उत्तरी अरब सागर के कुछ हिस्सों, गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, झारखंड और बिहार में भी मौसम में बदलाव देखा जा सकता है.

 

Read more!

RECOMMENDED