Weather Update: UP और Bihar के इन इलाकों में होगी बारिश, जानें Delhi-NCR में आज कैसा रहेगा मौसम

देशभर में मानसून पूरी तरह से सक्रिय है. ज्यादातर इलाकों में खूब बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश और बिहार के कई जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई है. दिल्ली-एनसीआर में 11-12 जुलाई को झमाझम बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. राजस्थान के कई इलाकों में लगातार बारिश हो रही है.

People amid monsoon rains (Photo/PTI)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 09 जुलाई 2024,
  • अपडेटेड 8:54 AM IST

देशभर में मानसून एक्टिव हो गया है. कई राज्यों में झमाझम बारिश हो रही है. मौसम सुहावना हो गया है. हालांकि दिल्ली-एनसीआर समेत कई जगहों पर पिछले कुछ दिनों से बारिश नहीं होने की वजह से तापमान थोड़ा बढ़ा है और उमस से लोगों को दिक्कत हो रही है. उधर, यूपी और बिहार में लगातार बारिश हो रही है. इससे किसानों के चेहरे खिल गए हैं. चलिए आपको बताते हैं कि आजकल मौसम कैसा रहने वाला है.

कैसा रहेगा यूपी का मौसम-
उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में आने वाले कुछ दिनों में भारी बारिश होने वाली है. पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कुछ जगहों पर गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं. कई जगहों पर भारी बारिश की संभावना है. हालांकि आज यानी 9 जुलाई को मौसम साफ रह सकता है. लेकिन 10 जुलाई को पश्चिम यूपी में कई जगहों पर झमाझम बारिश हो सकती है. इसके अलावा पूर्वी यूपी में आज कई जगहों पर भारी बारिश की संभावना है. जबकि कल यानी 10 जुलाई को भी मूसलाधार बारिश हो सकती है.

बिहार में होगी भारी बारिश-
बिहार में मानसून मेहरबान है. कई इलाकों में लगातार बारिश हो रही है. आने वाले समय में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. 12 जुलाई तक भारी बारिश की संभावना है. कई नदियों में जलस्तर बढ़ गया है. जिससे बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है. पूर्वी चंपारण, सीतामढ़ी, मधुबनी जिले के कुछ हिस्सों में आज यानी 9 जुलाई को बारिश हो सकती है. इसके अलावा गोपालगंज, सिवान, सहरसा, मधेपुरा, सुपौल, अररिया, पूर्णिया और किशनगंज में भी बारिश की संभावना है.

दिल्ली-एनसीआर में मौसम-
दिल्ली-एनसीआर में उमस पड़ रही है. मौसम विभाग के मुताबिक आज यानी 9 जुलाई को बारिश हो सकती है. पिछले कुछ दिनों से मौसम विभाग लगातार बारिश की संभावना जता रहा है. लेकिन बारिश नहीं हो रही है. विभाग ने दिल्ली-एनसीआर में 11-12 जुलाई को झमाझम बारिश का अलर्ट जारी किया है.

राजस्थान में बारिश का अलर्ट-
राजस्थान में भी कई इलाकों में खूब बारिश हो रही है. मौसम विभाग के मुताबिक 9 और 10 जुलाई को उदयपुर, जोधपुर और कोटा के कुछ इलाकों में बारिश होने की संभावना है. हालांकि इसके बाद बारिश की रफ्तार कुछ कम होगी.

इसके अलावा पहाड़ी राज्यों में भी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में आने वाले कुछ दिनों में बारिश हो सकती है. पहाड़ी इलाकों में लैंड स्लाइड का खतरा है.

ये भी पढ़ें:

Read more!

RECOMMENDED