Mood of the Nation Survey: PM में Modi और CM में Yogi जनता की पहली पसंद, जानें आज हुए चुनाव तो BJP-Congress में से किसे होगा फायदा

मूड ऑफ द नेशन सर्वे के दौरान ये पता लगाने की कोशिश की गई कि यदि आज देश में लोकसभा चुनाव कराया गया तो किस पार्टी को कितनी सीटें मिलेंगी. इसमें सामने आया कि एनडीए को 299 सीटें, इंडिया ब्लॉक को 233 सीटें और अन्य के खाते में 11 सीटें मिल सकती हैं. पार्टी वाइज सीटों की बात की जाए तो बीजेपी को सबसे अधिक 244 सीटें मिलने का अनुमान है. 

Yogi, Modi and Rahul Gandhi (File Photo: PTI)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 23 अगस्त 2024,
  • अपडेटेड 12:55 AM IST
  • 52 फीसदी लोगों ने माना कि नरेंद्र मोदी अबतक के सबसे अच्छे प्रधानमंत्री 
  • मूड ऑफ द नेशन सर्वे 15 जुलाई से 10 अगस्त 2024 के बीच किया गया

देश की जनता का मूड भांपने के लिए आजतक ने सी-वोटर के साथ मिलकर मूड ऑफ द नेशन सर्वे (Mood of the Nation Survey) किया. इसमें सत्ता-सरकार से लेकर देश के बड़े मुद्दों पर जनता की राय पूछी गई. लोगों से पूछा गया प्रधानमंत्री पद के लिए सबसे पसंदीदा नेता कौन हैं तो पहले नंबर पर नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) का नाम सामने आया. जब जनता से पूछा गया देश में सबसे बेहतरीन मुख्यमंत्री कौन हैं तो लोगों ने योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) के नाम पर अपनी मुहर लगाई. 

मोदी के पक्ष में इतने फीसदी लोग
सर्वे में देशवासियों से पूछा गया कि यदि आज लोकसभा चुनाव कराया जाए तो पीएम के तौर पर पहली पसंद कौन होगा. इसमें 49 फीसदी लोगों ने नरेंद्र मोदी तो 22 फीसदी लोगों ने राहुल गांधी को चुना. जब लोगों से पूछा गया कि देश में अभी तक का सबसे अच्छा पीएम कौन रहा है तो 52 फीसदी लोगों ने माना कि नरेंद्र मोदी अबतक के सबसे अच्छे प्रधानमंत्री हैं. 12 फीसदी लोगों ने अटल बिहारी वाजपेयी को, 12 फीसदी लोगों ने मनमोहन सिंह को, 10 फीसदी लोगों ने इंदिरा गांधी को और 5 फीसदी लोगों ने पंडित जवाहरलाल नेहरू को अबतक का अच्छा पीएम माना. 

मोदी सरकार पर भरोसा 
सर्वे के दौरान लोगों से पूछा गया कि आप 2024 के लोकसभा चुनाव के नतीजों को कैसे देखते हैं? इस पर 37 फीसदी लोगों ने कहा कि उनका मोदी सरकार पर भरोसा है, 14 फीसदी लोगों में बीजेपी के अहंकार को लेकर नाराजगी है, जबकि 12 फीसदी लोगों का मानना है कि विपक्ष काफी मजबूत बनकर उभरा है. सर्वे में 11 फीसदी लोगों ने कहा कि अर्थव्यवस्था में सुधार की जरूरत है, जबकि 5 फीसदी लोगों का मानना है कि सत्ता विरोधी लहर है.

पीएम मोदी का कैसा है प्रदर्शन
मूड ऑफ द नेशन सर्वे के दौरान जब लोगों से पूछा गया कि पीएम मोदी ( PM Modi) का प्रदर्शन कैसा है. इस पर 34 फीसदी लोगों ने माना कि अच्छा है. 15 फीसदी लोगों ने पीएम मोदी का प्रदर्शन को औसत माना  जबकि 10 फीसदी लोग खराब और 13 फीसदी लोगों का कहना है कि पीएम मोदी का प्रदर्शन बहुत खराब है.

आज लोकसभा चुनाव हो तो किसकी बनेगी सरकार
मूड ऑफ द नेशन सर्वे के दौरान ये पता लगाने की कोशिश की गई कि यदि आज देश में लोकसभा चुनाव हों तो किसकी सरकार बनेगी. इसमें सामने आया कि एनडीए (NDA) को 44 फीसदी, इंडिया ब्लॉक (India Block) को 40 फीसदी और अन्य को 16 फीसदी वोट मिल सकते हैं. यदि सीटों की बात करें तो एनडीए को 299 सीटें, इंडिया ब्लॉक को 233 सीटें और अन्य के खाते में 11 सीटें मिल सकती हैं. 

यदि आज आम चुनाव हुए तो बीजेपी (BJP) को 38 फीसदी वोट, कांग्रेस (Congress) को 25 फीसदी वोट तो अन्य को 37 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है. पार्टी वाइज सीटों की बात की जाए तो सर्वे के मुताबिक बीजेपी को 244 सीटें, कांग्रेस को 106 सीटों और अन्य को 193 सीटें मिलने का अनुमान है. आपको मालूम हो कि इसी साल हुए लोकसभा चुनाव में बीजेपी को जहां 240 सीटें पर जीत मिली तो वहीं कांग्रेस को 99 सीटों पर विजय मिली थी. राहुल गांधी दो सीटों से जीते थे. हालंकि बाद में उन्होंने वायनाड की सीट छोड़ दी थी. एनडीए के खाते में 293 सीटें तो इंडिया ब्लॉक के खाते में 234 सीटें आई थीं.

राहुल और प्रियंका गांधी में से बेहतर कौन
मूड ऑफ द नेशन के सर्वे को दौरान जब लोगों से पूछा गया कि लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष के रूप में राहुल गांधी का प्रदर्शन कैसा है. इसपर राहुल गांधी के प्रदर्शन को 24 फीसदी लोगों ने बहुत अच्छा बताया जबकि 27 फीसदी लोगों अच्छा कहा. 19 फीसदी लोगों ने राहुल के काम को औसत तो 24 फीसदी लोग उनके काम से नाखुश नजर आए.

सर्वे में जनता की राय इस पर ली गई कि राहुल गांधी और प्रियंका गांधी में से बेहतर कौन है. इस पर 55 फीसदी लोगों ने राहुल गांधी तो 17 फीसदी लोगों ने प्रियंका गांधी को बेहतर बताया. विपक्ष में कांग्रेस का प्रदर्शन कैसा है, इस पर 18 फीसदी लोगों का कहना है बहुत अच्छा. 26 फीसदी लोग मानते हैं अच्छा. 20 फीसदी औसत तो 14 फीसदी लोग खराब मानते हैं.

यूपी के सीएम योगी के बाद दूसरे नंबर पर केजरीवाल 
मूड ऑफ द नेशन (MOTN) सर्वे में देशभर के 30 राज्यों के लोगों से पूछा गया कि वे किसे देश का सबसे बेहतरीन मुख्यमंत्री मानते हैं. इसमें यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने सबसे लोकप्रिय मुख्यमंत्री के रूप में शीर्ष स्थान हासिल किया है. अगस्त 2024 में 33.2% लोगों ने उन्हें सबसे अच्छा मुख्यमंत्री माना. हालांकि, इसी साल फरवरी 2024 में उनका समर्थन 46.3% था. दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने दूसरा स्थान प्राप्त किया है, लेकिन उनका समर्थन पहले से घटा है. 

अगस्त 2024 में 13.8% लोगों ने उन्हें सबसे अच्छा सीएम माना. फरवरी 2024 में 19.6% लोगों ने उन्हें अपना समर्थन दिया था. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर रहीं. कोलकाता कांड के बाद भी उनकी लोकप्रियता का ग्राफ पहले के मुकाबले बढ़ा है. अगस्त 2024 में 9.1% लोगों ने उन्हें समर्थन दिया, जो फरवरी 2024 के सर्वेक्षण 8.4% से थोड़ा अधिक है. आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू को 4.6% लोगों का समर्थन मिला. उन्हें इस सर्वेक्षण में पहली बार शामिल किया गया था. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को भी कुछ हद तक समर्थन मिला, लेकिन वे शीर्ष स्थानों पर नहीं पहुंच सके. 

देश के बड़े मुद्दों पर क्या है जनता की राय 
मूड ऑफ द नेशन सर्वे देश के बड़े मुद्दों पर जनता की राय ली गई. अग्निवीर योजना जारी रहनी चाहिए या नहीं के सवाल पर 27 फीसदी लोगों ने 'हां' कहा और 27 फीसदी लोग इसके विरोध में नजर आए. 38 प्रतिशत ने कहा कि कुछ सुधार के साथ यह योजना जारी रहनी चाहिए. क्या MSP की कानूनी गारंटी मिलनी चाहिए. इस सवाल पर 87 फीसदी लोगों ने कहा कि MSP की कानूनी गारंटी मिलनी चाहिए. 9 प्रतिशत ने इस पर असहमति जताई. एक राष्ट्र एक चुनाव सही है क्या. 

इस सवाल पर 72 फीसदी लोगों का मानना है कि हां सही है, जबकि 25 फीसदी लोग इसके समर्थन में नहीं हैं. तीन नए आपराधिक कानून कैसे हैं के सवाल पर 22 फीसदी ने माना कि ये कानून जरूरी हैं. वहीं 22 प्रतिशत लोगों ने माना कि ये कानून गलत हैं. 31 फीसदी ने कहा कि कानून अच्छे हैं लेकिन सुधार की जरूरत है. सर्वे में पेपर लीक को लेकर भी सवाल पूछा गया. 28 फीसदी ने इसके लिए केंद्र सरकार को जिम्मेदार माना. जबकि 21 फीसदी ने अधिकारी, 19 फीसदी ने राज्य सरकार, 13 फीसदी ने पेपर तैयार करने और परीक्षा केंद्र पर भेजने वाले लोग और 7 फीसदी लोगों ने पेपर लीक माफिया को जिम्मेदार माना.

देश की सबसे बड़ी समस्या बेरोजगारी
मूड ऑफ द नेशन के सर्वे में देश की सबसे बड़ी समस्या के बारे में पता किया गया तो सामने आया कि 28 फीसदी लोग बेरोजगारी को, 19 फीसदी लोग महंगाई को, 6 फीसदी लोग गरीबी को, 6 फीसदी लोग कृषि संकट को, 5 फीसदी लोग बिजली-पानी-सड़क को सबसे बड़ी समस्या मानते हैं. आजतक मूड ऑफ द नेशन सर्वे 15 जुलाई से 10 अगस्त 2024 के बीच किया गया. इस सर्वे में 1,36,436 लोगों की राय ली गई. पूरे देश के 543 लोकसभा क्षेत्रों में यह सर्वेक्षण किया गया.

 

Read more!

RECOMMENDED