मां के लिए एना के प्यार की वजह दुनिया मनाती है मदर्स डे, जानिए इसके पीछे की कहानी

मदर्स डे मनाने की शुरुआत एना जार्विस नाम की अमेरिकी महिला ने की थी. तब से मई महीने के दूसरे रविवार को मदर्स डे मनाया जाता है.

मदर्स डे
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 08 मई 2022,
  • अपडेटेड 12:33 PM IST
  • एना जार्विस नाम की अमेरिकी महिला ने मनाया था मदर्स डे
  • 1914 के बाद औपचारिक तौर पर मनाया जाने लगा

मां से बच्चे का रिश्ता सबसे खास होता है. कहा तो ये भी जाता है कि ईश्वर ने मां को इसलिए बनाया क्योंकि वो हर जगह नहीं पहुंच सकता. वैसे मां हर दिन ही खास होती है, उसके लिए कोई विशेष दिन की जरूरत नहीं होती. हमारे हर सुख-दुख, कामयाबी-नाकामयाबी में मां की जरूरत हर जगह होती है. कई बार चोट लगने पर या परेशान होने पर भी मुंह से मां ही निकलता है, लेकिन फिर ऐसा क्या हुआ जो मां के लिए एक अलग से दिन हो गया. हर साल दुनिया भर में मई के महीने के दूसरे रविवार को मदर्स डे मनाया जाता है. 

क्यों मनाया जाता है मदर्स डे?
मदर्स डे मनाने की शुरुआत एना जार्विस नाम की अमेरिकी महिला ने की थी. दरअसल एक हादसे में जब एना ने अपनी मां को खो दिया तो उन्होंने जिंदगी भर दोबारा कभी शादी ना करने की ठानी. अपनी मां की याद और सम्मान में एना ने मदर्स डे मनाने की शुरुआत की. बाद में 9 मई 1914 को अमेरिका के प्रेसिडेंट वुड्रो विल्सन ने इसे औपचारिक तौर पर मनाया जाने लगा. 

इन देशों में मनाया जाता है मदर्स डे
ये बात शायद कम लोगों को पता है लेकिन अमेरिकी संसद में मदर्स डे को औपचारिक तौर पर मनाने के लिए कानून बनाया गया था. उसके बाद से मई महीने के दूसरे रविवार को मदर्स डे मनाया जाने लगा. इसके बाद में अमेरिका के अलावा यूरोप, भारत, चीन, जापान दक्षिण अफ्रीका समेत कई देशों इसे मनाया जाने लगा.

कब मनाते हैं मदर्स डे?
मदर्स डे मई महीने के दूसरे रविवार को मनाया जाता है. इस साल 8 मई को पड़ा है, इसलिए आज मदर्स डे मनाया जा रहा है. यूरोप में इसे मदरिंग संडे कहा जाता है. 


 

Read more!

RECOMMENDED