अपने लोगों के लिए कुछ भी करने वाले लोगों में थे मुलायम सिंह यादव...लगातार हार रहे नेता के लिए भरी सभा में झोली फैलाकर मांगे थे वोट

मुलायम सिंह यादव ने राज नारायण बुधौलिया के लिए झोली फैला कर वोट मांगे थे. उन्होंने मंच से दहाड़ कर कहा था,'' जब तक तुम हारते रहोगे, तब तक हम टिकट देते रहेंगे.'' हमीरपुर इलाके के लोग और खासकर मुस्लिम समाज में मुलायम सिंह की विशेष पकड़ थी.

Mulayam Singh
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 11 अक्टूबर 2022,
  • अपडेटेड 2:28 PM IST
  • झोली फैला कर मांगा वोट
  • हारने वाले नेता को दिला दिए लाखों वोट

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के नेता रहे मुलायम सिंह यादव का 10 अक्टूबर को निधन हो गया. वो कई तरह की बीमारियों से पीड़ित थे और लगभग 50 दिनों से गुरुग्राम के मेदांता में भर्ती थे. मुलायम सिंह एक दिग्गज राजनेता माने जाते थे. उनके कई फैसलों की चर्चा आज भी है.

ऐसा ही एक किस्सा यूपी के हमीरपुर जिले का है. हमीरपुर जिले की लोक सीट से सपा प्रत्याशी के प्रचार के लिए आए मुलायम सिंह यादव ने मंच से दहाड़ते हुए कहा था, ''जब तक तुम बुधौलिया को हराते रहोगे , हम उसे टिकट देते रहेंगे, फिर मंच से ही मुलायम सिंह ने अपने प्रत्यासी बुधौलिया के लिए झोली फैला कर वोट मांगे थे.  इसके नतीजा ये हुआ कि बुधौलिया चुनाव जीत कर लोक सभा में पहुंच गए थे. मुलायम सिंह यादव ऐसे व्यक्ति थे जो अपने लोगो के कुछ भी कर सकते थे.

झोली फैला कर मांगा वोट
हुआ यह था की मुलायम सिंह यादव ने 1996 और 1998 में  हमीरपुर लोक सभा सीट से राज नारायण बुधौलिया को अपना प्रत्यासी बनाया था. लेकिन बुधौलिया दोनों बार चुनाव हार गए थे. इसके बाद 1999 के लोक सभा चुनाव में भी तीसरी बार मुलायम सिंह यादव ने सपा से राज नारायण बुधौलिया को प्रत्यासी बना दिया था और उनके प्रचार के लिए जिले में बड़ी मुस्लिम आबादी वाले मौदहा कस्बे में सपा प्रत्यासी राज नारायण बुधौलिया के चुनाव प्रचार में आए. इस दौरान जनसभा की भारी भीड़ के बीच पहले तो मुलायम सिंह ने जनता को ललकारते हुए दहाड़ लगाई थी की "जब तक तुम बुधौलिया को हराते रहोगे, हम बुधौलिया को टिकट देते रहेंगे.'' फिर इसके बाद अचानक से मुलायम सिंह ने मंच में ही अपने कुर्ते की झोली फैला कर राज नारायण बुधौलिया के लिए वोट मांगना शुरू कर दिया. मुलायम सिंह द्वारा झोली फैलाने को देख कर जन सभा की हजारों की भीड़ एकदम से भावुक हो गई थी और नतीजे के तौर पर इस बार राज नारायण बुधौलिया चुनाव जीत कर लोक सभा में पहुंच गए थे. मुलायम सिंह की यही अदा उनको सब से अलग बनाती थी. 

हारने वाले नेता को दिला दिए लाखों वोट
हमीरपुर जिले के दो वरिष्ठ पत्रकारों देवी प्रसाद गुप्ता और लक्ष्मी नारायण दिवेदि ने बताया की मुलायम सिंह यादव जब भी बुंदेलखंड के दौरे पर आते थे तो उनको सुनने, देखने के लिए भारी भीड़ उमड़ती थी. इस इलाके के लोग और खास कर मुस्लिम समाज में मुलायम सिंह की विशेष पकड़ थी. इसी का नतीजा था की जब मुलायम सिंह यादव ने मंच से झोली फैला कर वोट मांगे तो जनता इतनी भावुक हो गई कि दो बार से लगातार हार रहे राज नारायण बुधौलिया को लाखों वोटो से जीत दिला कर लोक सभा में भेज दिया था. अब जब मुलायम सिंह यादव दुनिया को अलविदा कह गए है तब उनकी यही यादें उनके चाहने वालो की जुबां पर है.

(हमीरपुर से नाहिद अंसारी की रिपोर्ट)

 

Read more!

RECOMMENDED