मुंबई का सबसे महत्वकांक्षी कोस्टल रोड प्रोजेक्ट अपने अंतिम चरण में, 2024 तक रोड होगी लोगों के लिए शुरू 

मुंबई का सबसे महत्वकांक्षी कोस्टल रोड प्रोजेक्ट अपने अंतिम चरण में है. साल 2024 तक ये रोड लोगों के लिए शुरू कर दी जाएगी. इस प्रोजेक्ट में 12 हजार करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं.

Mumbai Coastal Road Project
पारस दामा
  • मुंबई ,
  • 24 फरवरी 2023,
  • अपडेटेड 4:01 PM IST
  • 12 हजार करोड़ है इस प्रोजेक्ट की लागत 
  • 2025 तक इसे खोल दिया जाएगा

मुंबई के सबसे महत्वकांक्षी प्रोजेक्ट्स में से एक कोस्टल रोड प्रोजेक्ट अपने अंतिम चरण में है. इस प्रोजेक्ट का 70 फीसदी से ज्यादा काम पूरा हो गया है. कोस्टल रोड का फेज 1 नवंबर 2023 तक पूरा हो जाएगा. ऐसे में कोस्टल रोड प्रोजेक्ट मुंबईकरों के लिए सबसे महत्वपूर्ण है, इसके शुरू होने के बाद मुंबई के लोगों को को ट्रैफिक से भी निजात मिलेगा. साथ ही यात्रा के समय को 70 फीसदी तक कम किया जा सकेगा. 

12 हजार करोड़ है इस प्रोजेक्ट की लागत 

मुंबई  के कोस्टल रोड प्रोजेक्ट की लागत तकरीबन 12,721 करोड़ है जिसमें से 8429 रोड का इस्तेमाल इस रोड को बनाने में खर्च किया जा चुका है. इस कोस्टल रोड फेज 1 की लंबाई 10.85 किलोमीटर जो कि मरीनड्राइव से लेकर बांद्रा वरली सीलिंक तक है. यह रोड 4 लेन अप एंड 4 लेन डाउन है. वहीं यह रास्ता टर्नल के अंडर 3 लेन का होगा साथ ही इस रास्ते पर 4 लेन में से 1 लेन बीआरटीएस और एम्बुलेंस के लिए ही रखी गई है. इस की खासियत ये है कि 4 किलोमीटर का आने का रास्ता और 4 किलोमीटर की सुरंग है जिसमें 2 किलोमीटर समुद्र और पहाड़ के नीचे और 2 किलो मीटर रैंप टनल है जो गिरगांव चौपाटी से प्रियदर्शनी पार्क तक है. 

क्या है प्रोजेक्ट की खास बात 

मुंबई के इस कोस्टल रोड प्रोजेक्ट की एक और खास बात यह है कि इस पूरे 10.85 किलोमीटर लंबे रास्ते पर कार पार्किंग के लिए भी इंतजाम किए गए हैं. पूरे इस रास्ते पर 4 पार्किंग एरिया को बनाया गया है. जहां पर 1800 गाड़िया पार्क हो सकती हैं. वहीं इस महामार्ग पर 3 इंटरचेंज रास्तों को भी बनाया गया है. लोगों की सुविधा के लिए यह रास्ते हाजी अली, वरली और एमर्सन गार्डन के लिए रहेंगे. साथ ही इस मार्ग पर भविष्य के लिए भी तैयारिया की गई हैं. अगर आने वाले सालो में इस रास्ते के शुरू होने के बाद भीड़ बढ़ती है तो इस रास्ते पर 11 मीटर पैच रखा गया है, बीच में जहां जरूरत पड़ने पर लेन को एक्सटैंड किया जा सकेगा. 

2025 तक इसे खोल दिया जाएगा

इस कोस्टल रोड पर एक और खास बात का ध्यान रखा गया है. जहां पर इस 10 किलोमीटर के रास्ते पर 16 अंडर पास बनाए गए हैं जिससे पैदल चलने वाले लोग रास्ते को आसानी से पार कर सकें. वहीं रेक्लामेशन जगहों पर लोगों के लिए योगा पार्क, साइकिलिंग ट्रैक और गार्डन भी बनाए गए हैं. वहीं इस महामार्ग का काम तेजी से पूर्ण किया जा रहा है और नवंबर 2023 तक यह बनकर तैयार हो जाएगा. ये साल 2024  तक लोगों के लिए खोल दिया जाएगा. 


 

Read more!

RECOMMENDED