Mumbai Digital Bus Stop: मुंबई में डिजिटल बस स्टॉप की शुरुआत, पुस्तकालय और महिला सुरक्षा जैसी हाईटेक सुविधाओं से लैस

Mumbai Digital Bus Stop: मुंबई में डिजिटल बस स्टॉप की शुरुआत की गई है. इस बस स्टॉप को मुंबई को वरली इलाके में बनाया गया है. इस बस स्टॉप पर यात्रियों को आधुनिक सुविधाएं मिलेगी. बस स्टॉप पर लाइब्रेरी और महिला सुरक्षा जैसी सुविधा का ध्यान रखा गया है.

Mumbai Digital Bus Stop
पारस दामा
  • मुंबई,
  • 09 अप्रैल 2023,
  • अपडेटेड 5:53 PM IST
  • मुंबई में डिजिटल बस स्टॉप की शुरुआत
  • बस स्टॉप पर लाइब्रेरी और सीसीटीवी जैसी सुविधा

Mumbai BEST Digital Bus Stop: मुंबई में प्रतिदिन लाखों लोग बेस्ट बस (Mumbai BEST Bus) में यात्रा करते है और अपने निर्धारित स्थानों तक पहुंचते हैं. मुंबई में बेस्ट बस की बसें यात्रा करने का तरीका तेज के साथ-साथ किफायती हैं. वही मुंबई में बेस्ट की बसों से लोगों की यात्रा को आरामदायक बनाने के लिए नयी नयी योजनाये लाई जाती हैं. यात्रियों की सुविधाओं का ध्यान रखते हुए मुंबई में वरली इलाके में डिजिटल बस स्टॉप की शुरुआत की गई है. 

बस स्टॉप पर लाइब्रेरी की सुविधा 

बृहन्मुंबई इलेक्ट्रिक सप्लाई एंड ट्रांसपोर्ट (BEST) के इस बस स्टॉप पर आधुनिक सेवाओ का समावेश है. वरली बस स्टॉप पर यात्रियों की सुविधाओं के लिए पुस्तकालय बनाया गया है जहां वह इन किताबों को पढ़ सकते हैं. साथ ही बस स्टॉप पर सीसीटीवी कैमरे और चार्जिंग पॉइंट की सुविधा भी दी गई है. इसके अलावा बस स्टॉप पर महिला यात्रियों की सुरक्षा का भी खास ध्यान दिया गया है.

महिलाओं की सुरक्षा का रखा गया है ध्यान

महिलाओं अगर बस स्टॉप पर सुरक्षित महसूस करती हैं, वह सेफ्टी अलार्म का इस्तेमाल कर सकती हैं. महिलाओं की सुरक्षा के लिए बस स्टॉप पर गार्ड को रखा गया है. इसके अलावा स्टॉप पर क्यूआर कोड भी लगाया गया है. यात्री इस क्यूआर कोड का इस्तेमाल करके स्टॉप के आस-पास के लोकप्रिय स्थानों और मौजूद शौचालयों की जानकारी पा सकते हैं.

35 लाख में हुआ बस स्टॉप का पुननिर्माण

नेशनल स्पोर्ट्स क्लब ऑफ इंडिया (एनएससीआई) ने इस बस स्टॉप को शानदार लुक दिया गया है. 35 लाख रुपये की लागत से डिजिटल बस को पुनर्निर्मित किया गया है. वही अब मुंबई के तकरीबन 3,000 बस स्टॉप को इसी तरीके से आधुनिक बस स्टॉप में बदलने की तैयारियां हो रही है. अनुमान लगाया जा रहा है कि एक बस स्टॉप को पुनर्निर्माण में  20-35 लाख रुपये की लागत लग सकती है.

 

Read more!

RECOMMENDED