Vande Bharat Train: तीन जून से मुंबई-गोवा रूट पर चलेगी वंदे भारत ट्रेन...क्या होगा रूट और किराया, जानिए सबकुछ

गोवा-मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस का उद्घाटन 3 जून को होगा। ट्रेन को मडगांव जंक्शन से हरी झंडी दिखाई जाएगी. ट्रेन मुंबई (सीएसएमटी) से सुबह रवाना होगी. सेमी हाई-स्पीड वंदे मुंबई और गोवा के बीच यात्रा के समय को एक घंटे से कम कर देगा.

Mumbai-Goa Vande Bharat
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 02 जून 2023,
  • अपडेटेड 11:05 AM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 3 जून सुबह मडगांव रेलवे स्टेशन से गोवा-मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस की पहली यात्रा का वर्चुअल उद्घाटन करने वाले हैं. यह ट्रेन भारत में 19 वीं सेमी-हाई-स्पीड वंदे भारत ट्रेन है, जो मुंबई से चलने वाली चौथी और महाराष्ट्र से संचालित होने वाली पांचवीं ट्रेन है.

मडगांव रेलवे स्टेशन पर होने वाले कार्यक्रम में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव और गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत शामिल होंगे. रेलवे अधिकारियों के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुबह करीब 10:45 बजे रिमोटली ट्रेन की यात्रा शुरू करने का संकेत देंगे, जबकि ट्रेन के मुंबई में लगभग 6:30 बजे आने की उम्मीद है.सेमी हाई-स्पीड वंदे मुंबई और गोवा के बीच यात्रा के समय को एक घंटे से कम कर देगी. अभी इस रूट पर सबसे तेज ट्रेन में तेजस एक्सप्रेस चलती है. इतनी ही दूरी को तय करने में तेजस को 8 घंटे 50 मिनट का समय लगता है.

16 की जगह होंगे 8 कोच
मानक 16-कोच कॉन्फ़िगरेशन के विपरीत, मुंबई-गोवा मार्ग पर चलने वाली वंदे भारत ट्रेन में आठ कोच होंगे. वर्तमान में, 16-कोच वाली वंदे भारत ट्रेनें CSMT (मुंबई) -साईनगर शिर्डी, CSMT-सोलापुर, मुंबई सेंट्रल-अहमदाबाद रूट पर चलेगी जबकि एक दूसरी ट्रेन नागपुर और बिलासपुर के बीच चलेगी. अगले सप्ताह से मुंबई-गोवा ट्रेन की नियमित सेवा शुरू होने की उम्मीद है. रेलवे अधिकारियों ने कहा कि यह शुक्रवार को छोड़कर सप्ताह में छह दिन चलेगी. हालांकि इसकी नियमित समय सारिणी जारी नहीं की गई है, लेकिन ट्रेन के मुंबई में छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस से सुबह 5.25 बजे प्रस्थान करने और दोपहर 1.15 बजे मडगांव पहुंचने की संभावना है.

क्या होगा किराया?
मुंबई-मारगांव चेयर कार का किराया 1,745 रुपये और ईसी (एक्जीक्यूटिव चेयर कार) का 3,290 रुपये है। इसमें आईआरसीटीसी के खाने का शुल्क शामिल है.

कौन-कौन से स्टेशनों पर रुकेगी
प्रस्थान के दिन, ट्रेन मडगांव से दोपहर 2:35 बजे रवाना होगी और रात 10:25 बजे CSMT (छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस) पहुंचेगी. इसके रास्ते में सात स्टेशनों पर रुकने की उम्मीद है, जिनमें दादर, ठाणे, पनवेल, खेड़, रत्नागिरी, कंकावली और थिविम शामिल हैं. 16 मई को ट्रायल रन के दौरान ट्रेन ने सीएसएमटी से मडगांव के बीच का सफर करीब सात घंटे में पूरा किया.इससे पहले पीएम मोदी ने 29 मई को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए असम की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाई थी. नई सेवा गुवाहाटी और न्यू जलपाईगुड़ी के बीच 411 किमी की दूरी को 5 घंटे 30 मिनट में कवर करेगी, जिससे सबसे तेज गति वाली ट्रेन द्वारा वर्तमान में सबसे कम यात्रा समय काफी कम हो जाएगा.


 

Read more!

RECOMMENDED