Mumbai-Howrah Train Accident: मुंबई मेल हादसे में जांच की रफ्तार हुई तेज! रेलकर्मियों से हो रही है पूछताछ, रेलवे बोर्ड कर सकती है बड़ी कार्रवाई

कमिश्नर ऑफ रेलवे सेफ्टी ने 34 रेलकर्मी से पूछताछ की है. इसमें मुंबई मेल और मालगाड़ी के गार्ड ड्राईवर से लेकर TTE तक शामिल हैं. जांच के बाद रिपोर्ट रेलवे बोर्ड को भेजी जाएगी. जिसके बाद बड़ा एक्शन हो सकता है. पूछताछ के लिए 23 लोको पायलट को भी नोटिस भेजा गया है.

Mumbai-Howrah Mail derail in Jharkhand
gnttv.com
  • मुंबई ,
  • 02 अगस्त 2024,
  • अपडेटेड 10:27 AM IST
  • मुंबई मेल रेल हादसे को लेकर CRS ने की 11 घंटे पूछताछ
  • पूछताछ के लिए 23 लोको पायलट को भेजा गया नोटिस

अब इसको लेकर चल रही जांच ने रफ्तार पकड़ ली है. इसको लेकर गुरूवार को कमिश्नर ऑफ रेलवे सेफ्टी (CRS) ब्रजेश कुमार मिश्रा हादसे से जुड़े रेलवे के सात विभागों के 34 रेल कर्मियों से चक्रधरपुर रेल मंडल मुख्यालय में 11 घंटे पूछताछ की है. 

कई घंटे चली पूछताछ 
गुरुवार सुबह 10 बजे से शुरू हुई पूछताछ रात को 9 बजे समाप्त हुई. जिन रेल कर्मियों से पूछताछ की गई उनमें ट्रेन संख्या 12810 हावड़ा मुंबई मेल और मालगाड़ी के चालक दल, ट्रेन मैनेजर, टीटीई, बड़ाबम्बू राजखरसावां के स्टेशन मैनेजर, कंट्रोलर आदि मुख्य रूप से शामिल हैं. रेलवे के 7 विभाग के 34 रेलकर्मियों से पूछताछ की गई है. हादसे को लेकर चल रही सीआरएस की जांच से पूरे रेल मंडल में हड़कंप मचा हुआ है. सभी को अपनी नौकरी खोने का डर सताने लगा है.

सभी से हुए सवाल जवाब  
पूछताछ की कार्रवाई चक्रधरपुर रेल मंडल मुख्यालय के डीआरएम सभागार में की गई. सभागार में सीआरएस के समक्ष बारी बारी से 34 रेल कर्मियों को बुलाया गया. सभी से हादसे से जुड़े सवाल पूछे गए ताकी हादसे की मूल वजह की तहकीकात हो सके और इस रेल हादसे के जिम्मेदार रेल कर्मियों की पहचान हो सके. सुबह 10 बजे से शुरू हुई यह पूछताछ की कार्रवाई लंबी चली. 

सीआरएस के द्वारा हादसे के हर एक पहलू को ध्यान में रखकर रेल कर्मियों से सवालों का जवाब लेकर उसे कलमबंद किया गया. मालूम रहे कि हादसे के कुछ ही घंटों के बाद दक्षिण पूर्व रेलवे के जीएम अनिल कुमार मिश्रा ने जांच के आदेश दे दिए थे. सीआरएस के इस पूछताछ की जानकारी रेल मंडल द्वारा सार्वजनिक नहीं की गई है. गोपनीय तरीके से जांच की प्रक्रिया आगे बढ़ाई जा रही है. बताया जा रहा है कि मुंबई मेल हादसे की इस जांच के बाद जिम्मेदार लोगों पर सख्त कार्रवाई निश्चित है. जिम्मेदार रेलकर्मी को नौकरी से भी बर्खास्त किया जा सकता है. जिसका खौफ 35 रेलकर्मियों के चेहरे पर साफ देखा जा सकता है.

अभी और पूछताछ बाकी है
पहले दिन के पूछताछ के बाद अब 44 अन्य रेल कर्मियों से भी पूछताछ की जाएगी. सभी 44 रेल कर्मियों को सीआरएस से पूछताछ में शामिल होने को कहा गया है. खास बात यह है कि शुक्रवार को होने वाले 23 लोको पायलट भी शामिल हैं. रेलवे के कुल 5 अलग अलग विभाग के 44 रेल कर्मियों से पूछताछ की जाएगी. जैसे जैसे जांच की कार्रवाई आगे बढ़ रही है जांच के दायरे में बड़ी संख्या में रेलकर्मी आ रहे हैं. मुंबई मेल रेल हादसे की जांच की आंच कितने रेल कर्मियों को झुलसाएगी फिलहाल यह कह पाना मुश्किल है. लेकिन जिस तरह से जांच तेजी आगे बढ़ रही है उससे लगता है की इस रेल हादसे के जिम्मेदार रेलकर्मियों पर जल्द ही कड़ा और बड़ा एक्शन लिया जाएगा.

(सत्यजीत की रिपोर्ट)


 

Read more!

RECOMMENDED