मुंबई में खुला दिव्यांग बच्चों के स्पेशल प्ले एरिया और पार्क ताकि जिंदगी की खुशियों से ये न रह जाएं वंचित

मुंबई में दिव्यांग बच्चों को मेनस्ट्रीम में जोड़ने के लिए एक अनोखी पहल की गई है. BMC के सपोर्ट से इन बच्चों के लिए एक खास पार्क बनाया गया है. जहां झूले, राइड़्स जैसी चीजें उन्हें ध्यान में रखकर बनाई गई हैं.

Special park for specially abled children
पारस दामा
  • मुंबई,
  • 23 अक्टूबर 2022,
  • अपडेटेड 9:01 AM IST
  • दिव्यांगों के अनुकूल बनाया गया पार्क

मुंबई, देश की आर्थिक राजधानी मानी जाती है. इसलिए यहां सभी सुविधाएं अव्वल दर्जे की मिलता हैं. लेकिन पिछले कुछ सालो से मुंबई में एक चीज़ की कमी लोगों को बेहद खलती है और वह हैं स्पेशल एबल्ड और दिव्यांग बच्चों के लिए उनका स्पेशल प्ले एरिया. 

इसलिए अब B.M.C से सपोर्ट से दिव्यांग बच्चो के लिए एक अनोखा प्ले एरिया बनाया गया है. जिस में दिव्यांग बच्चे बिना कोई मुश्किल खेल सकते हैं. दरअसल, मुंबई के बांद्रा इलाक़े के जॉगर्स पार्क में दिव्यांग बच्चो के लिए स्पेशल सुविधा वाला प्ले एरिया बनाया गया है. 

दिव्यांगों के अनुकूल बनाया गया पार्क
इस पार्क की खासियत यह है कि दिव्यांगों के हिसाब से यहां झूले और खेलने की चीजें बनाई गई हैं. यह मुंबई मैं पहला ऐसा पार्क है जहां पर दिव्यांग बच्चो को ध्यान में रख कर सुविधाएं बनायी गई है. दिव्यांग बच्चे भी यहां राइड्स का आनंद उठा सकते हैं. 

दीपवाली के पावन पर्व से इस पार्क को बच्चो के लिए खोल दिया गया है. इस पार्क की सब से अनोखी बात यह भी है की यहां पर व्हील चेयर पर आने वाले दिव्यांग बच्चे भी झूले का आनंद के सकते हैं. क्योंकि उनके लिए खास झूले को इस तरीक़े से डिज़ाइन किया गया है कि पूरी व्हील चेयर झूले के अंदर फीट हो जाती है. और दरवाज़े के साथ लॉक हो जाती है. इस स्पेशल डिज़ाइन के झूले में दिव्यांग बच्चे की सुरक्षा का भी ख्याल रखा गया है. 

 

Read more!

RECOMMENDED