Mumbai Solar Panel Society: सोलर पैनल से चल रही है Mumbai की एक सोसाइटी, सौर उर्जा से EV Vehicles को किया जा रहा चार्ज, Global Warming को रोकने के लिए अच्छी पहल

Solar Panel Society Mumbai: मुंबई के कांदिवली इलाके की एक सोसाइटी में सौर पैनलों का इस्तेमाल करके बिजली पैदा की जा रही है और इस बिजली से पूरी सोसाइटी की लिफ्ट और मोटर पम्प जैसी चीजों को चलाया जा रहा है. इस सोसाइटी में ईवी गाड़ियों को चार्ज करने के लिए चार्जिंग स्टेशन भी बनाया गया है. इसके इस्तेमाल से ग्लोबल वार्मिंग को कम करने का प्रयास किया जा रहा है.

सोलर पैनल से चल रही है मुंबई की एक सोसाइटी
पारस दामा
  • मुंबई,
  • 17 जून 2023,
  • अपडेटेड 6:34 PM IST

Solar Panel Society : पूरा विश्व प्रदूषण की चपेट में है जिसकी वजह से दिन प्रतिदिन ग्लोबल वार्मिंग(Global Warming) का खतरा भी बढ़ता जा रहा है.  कोयला ऊर्जा और अलग-अलग गैस की वजह से वातावरण को काफी नुकसान पहुंच रहा है और पृथ्वी का क्लाइमेट चेंज (Climate change) भी हो रहा है. जिसकी वजह से मानव जातियों पर खतरा बढ़ता जा रहा है. कार्बन डाईऑक्साइड अधिक होने से वातावरण और पृथ्वी को काफी नुकसान भी हो रहा है. ऐसे में अगर विश्व को प्रदूषण की चपेट से बचना है तो प्राकृतिक ऊर्जा को बढ़ावा देना जरूरी हो जाता है.

सौर ऊर्जा अब पूरी दुनिया के लिए जरूरत बन रही है और भारत में सौर ऊर्जा को भविष्य का ईंधन माना जा रहा है. देशभर में सौर ऊर्जा का इस्तेमाल काफी अधिक होना शुरू हो गया है. देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में सौर ऊर्जा का महत्व बढ़ा है. मुंबई के कांदिवली इलाके की वसंत आराधना बिल्डिंग में सौर ऊर्जा को लेकर काफी जागरुकता फैलाई जा रही है. इस हाउसिंग सोसाइटी ने बिल्डिंग की छत पर सौर पैनल लगाकर बिजली बनाना शुरू किया है. सोसाइटी परिसर के भीतर इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करने के लिए चार्जिंग पॉइंट भी लगाएं गए हैं.

सोलर पैनल से पैदा हुए बिजली से चलती है सोसाइटी की लिफ्ट

कांदिवली की इस सोसाइटी में लगाये गए सोलर पैनल से 32 केवी वोल्ट बिजली पैदा होती है. साथ ही सोसाइटी में लिफ्ट, मोटर पम्प और बाकी चीजें भी इस सोलर पैनल से पैदा होने वाली बिजली से ही चल रही है. इसके अलावा सोसाइटी के लोगो के लिए इसको पूरी तरफ से निःशुल्क भी कर दिया है. साथ ही पिछले कुछ साल से इस सोसाइटी में क्लीन एनर्जी का इस्तेमाल किया जा रहा है. इसके अलावा ईवी चार्जिंग पॉइंट से पैसे की बचत भी हो रही है.

सोसाइटी में ईवी गाड़ियों के लिए चार्ज पॉइंट स्टेशन

मुंबई जैसे शहर में ईवी गाड़ियों का काफी चलन है. मगर जितने वाहनो की संख्या है उतने चार्जिंग स्टेशन नहीं है. और जहां ईवी चार्जिंग पॉइंट स्टेशन है वहां पर रेट्स बहुत ज्यादा है. सोसाइटी मैम्बर्स के लिए बेहद कम चार्जिंग शुल्क रखा गया है. सोलर पैनल्स की मदद से पैदा हो रही बिजली का प्रयोग पूरी सोसाइटी के लिए हो रहा है. आर्थिक राजधानी में अब और भी सोसाइटी हैं जो इस तरीके के सोलर पैनल्स लगवा रही हैं और ग्रीन एनर्जी का इस्तेमाल करके पर्यावरण को साफ-सुथरा रखने की कोशिश की जा रही है.

 

Read more!

RECOMMENDED