नासा के TESS ने की एक 'रहस्यमय' वस्तु की खोज, बाइनरी स्टार सिस्टम में प्रकाश में हो रहा उतार-चढ़ाव

द एस्ट्रोनॉमिकल जर्नल में पब्लिश अपने पेपर में, एस्टोनॉर्स ने मेंशन किया कि दोनों तारे एक दूसरे से 300 AU जितना दूर हैं, AU पृथ्वी और सूर्य के बीच की दूरी है.

TESS ने की एक 'रहस्यमय' वस्तु की खोज
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 07 जनवरी 2022,
  • अपडेटेड 9:24 PM IST
  • TESS ने की एक 'रहस्यमय' वस्तु की खोज

नासा के ट्रांजिटिंग एक्सोप्लैनेट सर्वे सैटेलाइट (TESS) का उपयोग करके यूनिवर्स की स्टडी करने वाले वैज्ञानिकों को कुछ ऐसा मिला है, जो काफी हद तक 'रहस्यमय' है. एस्टोनॉर्स ने TIC 400799224 नामक एक वस्तु का ऑब्जर्वेशन करते हुए पाया कि यह चमक में उतार-चढ़ाव कर रही है, जो इसकी परिक्रमा करने वाली किसी अन्य वस्तु की ओर संकेत करती है. 

जबकि टीईएसएस (TESS)के डेटा के विश्लेषण से पता चलता है कि टीआईसी 400799224 सितारों की एक जोड़ी है, वैज्ञानिक यह निर्धारित करने में असमर्थ हैं कि किसकी परिक्रमा की जा रही है और वास्तव में कौन तारे की परिक्रमा कर रहा है. जबकि वैज्ञानिकों ने निष्कर्ष निकाला है कि TIC 400799224 एक बाइनरी स्टार सिस्टम है, उन्हें संदेह है कि किसी एक तारे की परिक्रमा करने वाली रहस्यमयी वस्तु एक एस्टेरोइड या एक प्लेनेट भी हो सकता है. 

यह एस्टेरोइड है या प्लेनेट ?

द एस्ट्रोनॉमिकल जर्नल में पब्लिश अपने पेपर में, एस्टोनॉर्स ने मेंशन किया कि दोनों तारे एक दूसरे से 300 AU जितना दूर हैं, AU पृथ्वी और सूर्य के बीच की दूरी है. यह भी कहा गया था कि तारों की रोशनी में गिरावट मूल रूप से एस्टेरोइड/प्लेनेट द्वारा छोड़े जा रहे धूल के बादलों के कारण हो रही है. 

कैसे लगता है ग्रहण ?

रिसर्च टीम का मानना ​​​​है कि डुबकी पूर्ण आकाशीय पिंडों के बजाय धूल के बादलों के कारण है क्योंकि वे एस्टेरोइड/प्लेनेट द्वारा प्रत्येक ट्रांजिट के बाद उतार-चढ़ाव दर्ज नहीं कर रहे हैं. एक 'ट्रांजिट' एक चरण है जब एक सेलेस्टियल बॉडी अपने तारे के चेहरे को पार करता है, जो ग्रहण का कारण बनता है और इसके परिणामस्वरूप प्रकाश में उतार-चढ़ाव होता है. 

2018 में लॉन्च हुआ था TESS

TESS को नासा ने 2018 में लॉन्च किया था. TESS को उन सितारों का अध्ययन करने के लिए विकसित किया गया है जो एक्सोप्लैनेट को खोजने के लिए केपलर और K2 मिशन के दौरान देखे गए सितारों की तुलना में 30 से 100 गुना अधिक चमकीले हैं. नासा का कहना है कि TESS जमीन-आधारित और अंतरिक्ष-आधारित दोनों दूरबीनों के साथ कहीं अधिक आसान अनुवर्ती टिप्पणियों को सक्षम बनाता है. अब तक, TESS ने 172 एक्सोप्लैनेट की खोज की है, जिसमें 4,703 उम्मीदवार एक्सोप्लैनेट पुष्टि की प्रतीक्षा कर रहे हैं. 

ये भी पढ़ें: 

Read more!

RECOMMENDED