Junction Box: Navi Mumbai में नहीं लगेगा जाम! छत्रपति शिवाजी महाराज चौक पर ट्रैफिक विभाग ने बनाया जंक्शन बॉक्स

नवी मुंबई में ट्रैफिक विभाग ने ट्रैफिक जाम की समस्या से निजात पाने के लिए एक नया तरीका निकाला है. जिसे जंक्शन बॉक्स कहते हैं. दरअसल इस जंक्शन बॉक्स में किसी भी गाड़ी को रोकने की इजाजत नहीं होती है और इसकी मदद से ट्रैफिक जाम की समस्या कम होती है.

नवी मुंबई में छत्रपति शिवाजी महाराज चौक पर ट्रैफिक विभाग ने जंक्शन बॉक्स बनाया
पारस दामा
  • मुंबई,
  • 19 अप्रैल 2023,
  • अपडेटेड 2:25 PM IST

मुंबई और आसपास के इलाकों में लोगों को रोजाना ट्रैफिक की समस्या से जूझना पड़ा है. लोगों को घंटों जाम में फंसना पड़ता है. मुंबई जैसे शहर में ट्रैफिक जाम होने का सबसे बड़ा कारण ट्रैफिक रूट्स को फॉलो ना करने होता है. इस समस्या से रोजाना मुसाफिरों को दो-चार होना पड़ता है. ऐसे में इस समस्या से निजात दिलाने के लिए एक नई तरकीब निकाली गई है. नवी मुंबई ट्रैफिक विभाग ने इस समस्या से निजात के लिए नया तरीका निकाला है. ट्रैफिक विभाग ने जंक्शन बॉक्स का कॉन्सेप्ट लागू किया है. इसके जरिए ट्रैफिक जाम की समस्या से छुटकारा मिल सकता है.

छत्रपति शिवाजी महाराज चौक पर नियम लागू-
नवी मुंबई शहर के वाशी के छत्रपति शिवाजी महाराज चौक पर काफी ट्रैफिक रहता है. ट्रैफिक को कंट्रोल करने के लिए नवी मुंबई नगर निगम (NMMC) के इंजीनियरिंग विभाग ने यातायात पुलिस विभाग के परामर्श से चौक पर एक 'जंक्शन बॉक्स' की एक अभिनव अवधारणा लागू की है. जंक्शन बॉक्स यातायात के प्रवाह को ठीक से नियंत्रित करते हैं और आमतौर पर इसे व्यस्त चौराहों, चौराहों और भारी यातायात वाले टी-जंक्शन पर स्थापित किए जाते हैं.  बॉक्स जंक्शनों का व्यापक रूप से उन जगहों पर उपयोग किया जाता है, जहां ट्रैफिक कंट्रोल सिस्टम जैसे ट्रैफिक सिग्नल उपलब्ध हैं. लेकिन ट्रैफिक सुचारू नहीं है और स्थिर वाहन बाधा उत्पन्न करते हैं.

क्या होता है जंक्शन बॉक्स-
आमतौर पर व्यस्त चौराहों, क्रॉस रोड या टी जंक्शन पर जंक्शन बॉक्स बनाए जाते हैं. इसके जरिए यातायात को कंट्रोल किया जाता है. इसमें सड़क पर बॉक्स बने होते हैं. इसका मतलब है कि इस जंक्शन के भीतर गाड़ी को नहीं रोकना है. या तो आप अपनी कार इसको पार करके रोकें या इससे पहले ही रोक लें. इससे ट्रैफिक जाम की समस्या नहीं आती है.
जंक्शन बॉक्स के होने से सब से महत्वपूर्ण चीज यह होती है कि कोई भी अपने वाहन को उस बॉक्स के पास रोक नहीं सकता है और ना ही गलत तरीके से टर्न ले सकता है. ऐसे में यह नया कॉन्सेप्ट ट्रैफिक को कंट्रोल करने में काफी कारगर साबित हो रहा है. यह जंक्शन बॉक्स ट्रैफिक के फ्लो को भी काफी हद तक फास्ट मूविंग रखता है, जिससे ट्रैफिक जाम कम होते हैं.

ये भी पढ़ें:

Read more!

RECOMMENDED