G-20 Summit: दिल्ली की सजावट रहेगी बरकरार, एनडीएमसी ने जी-20 शिखर सम्मेलन के फव्वारे और मूर्तियों की सुरक्षा के लिए बनाई समिति 

एनडीएमसी क्षेत्र में कुल 441 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. इन्हें कमांड और कंट्रोल सेंटर के माध्यम से एकीकृत किया गया है. ये सीसीटीवी कैमरे एनडीएमसी सेवाओं के सुचारू कामकाज में सहायक हैं.

दिल्ली की सजावट रहेगी बरकरार
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 25 सितंबर 2023,
  • अपडेटेड 10:53 PM IST
  • जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान लगाए गए पौधों की देखभाल की जाएगी
  • एनडीएमसी शहर की सुंदरता बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध 

जी-20 शिखर सम्मेलन के बाद भी दिल्ली की सजावट बरकरार रहेगी. सम्मेलन के दौरान लगाए गए फव्वारे और मूर्तियों  की सुरक्षा के लिए नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) ने एक समिति बनाई है. यह जानकारी नई दिल्ली नगरपालिका परिषद के उपाध्यक्ष सतीश उपाध्याय ने दी.

देखभाल की सौंपी जिम्मेदारी
उपाध्यक्ष सतीश उपाध्याय ने बताया कि दक्षिण में स्थित 35 फव्वारे और उत्तर में 35 फव्वारे, जो मूल रूप से जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान शहर की सौंदर्य अपील को बढ़ाने के लिए स्थापित किए गए थे, अब दो अलग-अलग कार्यकारी इंजीनियरों की देखभाल में हैं. इन इंजीनियरों को इन प्रतिष्ठित फव्वारों के उचित रखरखाव और कार्यक्षमता सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है. 

1 लाख से अधिक गमले वाले लगाए हैं पौधे 
उपाध्यक्ष सतीश उपाध्याय ने कहा कि एनडीएमसी ने जी-20 सौंदर्यीकरण प्रयासों के हिस्से के रूप में रणनीतिक रूप से अपने अधिकार क्षेत्र में विभिन्न स्थानों पर 1 लाख से अधिक गमले वाले पौधे लगाए हैं. बागवानी विभाग की ओर से सावधानीपूर्वक देखभाल किए गए इन पौधों ने न केवल शहर की हरियाली को बढ़ाया है बल्कि इसके समग्र माहौल में भी महत्वपूर्ण योगदान दिया है. इन पौधों को फिलहाल उनकी जगह से नहीं उठाया जाएगा और उनकी देखभाल के 30-35 सिक्यूरिटी गार्ड भी लगाए गए हैं.  

441 सीसीटीवी कैमरे किए गए हैं स्थापित 
उपाध्याय ने बताया कि एनडीएमसी क्षेत्र में कुल 441 सीसीटीवी कैमरे स्थापित किए गए हैं और इन्हें कमांड और कंट्रोल सेंटर के माध्यम से एकीकृत किया गया है. ये सीसीटीवी कैमरे एनडीएमसी सेवाओं के सुचारू कामकाज में सहायक हैं. जी-20 से संबंधित सभी परियोजनाओं और पहलों की देखरेख और निगरानी के लिए, NDMC ने एक उच्च-स्तरीय समिति की स्थापना की है. यह समिति जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान किए गए कार्यों के निरंतर रखरखाव और उचित प्रबंधन को सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी.

सौंदर्यीकरण कार्यों को बनाए रखने में सहयोग की अपील
 उपाध्याय ने कहा कि एनडीएमसी अपने निवासियों को लाभान्वित करने वाली विभिन्न पहलों के माध्यम से शहर की सुंदरता और जीवंतता को बढ़ाने के लिए समर्पित है. उन्होंने नागरिकों, आगंतुकों और आम जनता से जी-20 शिखर सम्मेलन से संबंधित सौंदर्यीकरण कार्यों को बनाए रखने में एनडीएमसी के साथ सहयोग करने की अपील की. 

(अनमोल नाथ बाली की रिपोर्ट)

(गुड न्यूज टुडे चैनल को WhatsApp पर फॉलो करें.)
 

 

Read more!

RECOMMENDED