NEET Paper Leak Case 2024: नीट पेपर लीक मामले में Subodh Kumar पर गिरी गाज, NTA के नए DG बने Pradeep Singh Kharola

IAS Officer Pradeep Singh Kharola NTA New DG: NEET Paper Leak और राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी में गड़बड़ी के बाद केंद्र सरकार ने NTA के महानिदेशक सुबोध सिंह को हटा दिया है.पूर्व गृह सचिव प्रदीप सिंह खरोला को NTA महानिदेशक का प्रभार दिया गया है.

Pradeep Singh Kharola and Subodh Kumar (File Photo: PTI)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 22 जून 2024,
  • अपडेटेड 12:00 AM IST
  • NEET-PG एंट्रेंस एग्जाम स्थगित
  • पेपर लीक को लेकर विपक्ष सरकार पर खड़े कर रहा था सवाल

नीट पेपर लीक (NEET Paper Leak Case) मामले में केंद्र सरकार एक्शन के मूड में आ गई है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) के महानिदेशक (DG) सुबोध कुमार सिंह (Subodh Kumar Singh) को शनिवार देररात पद से हटा दिया गया. उनकी जगह 1985 बैच के सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी प्रदीप सिंह खरोला (Pradeep Singh Kharola) को नया डीजी नियुक्त किया गया है. सुबोध कुमार को कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग में अनिवार्य प्रतीक्षा पर रखा गया है. पेपर लीक को लेकर विपक्ष लगातार सरकार पर सवाल खड़े कर रहा था. इसके साथ ही देशभर परीक्षा में धांधली को स्टूडेंट्स प्रदर्शन भी कर रहे हैं.

एक उच्च स्तरीय कमेटी भी गठित 
शिक्षा मंत्रालय ने राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) की ओर से आयोजित परीक्षाओं में गड़बड़ियों को रोकने और पारदर्शिता लाने के लिए एक सात सदस्यीय उच्च स्तरीय कमेटी का गठन किया है. इस कमेटी का अध्यक्ष इसरो (ISRO) के पूर्व चेयरमैन और IIT कानपुर के पूर्व डायरेक्टर के. राधाकृष्णन (K Radhakrishnan) को बनाया गया है. यह कमेटी दो महीने में शिक्षा मंत्रालय को रिपोर्ट सौंपेगी.

यूजीसी नेट परीक्षा के रद्द होने के बाद और नीट परीक्षा में धांधली की खबर सामने आने के बाद शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने एनटीए को लेकर बयान दिया था. उन्होंने कहा था कि एनटीए में सुधार की संभावना है और एनटीए के जो भी अधिकारी दोषी पाए जाएंगे उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी, चाहे किसी भी पद पर वे क्यों तैनात नहीं है.

कौन हैं प्रदीप सिंह खरोला
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के महानिदेशक बनाए गए प्रदीप सिंह खरोला का जन्म 15 सिंतबर 1961 को हुआ था. वह उत्तराखंड के मूल निवासी हैं. प्रदीप सिंह खरोला ने इंदौर विश्वविद्यालय से 1982 में मैकेनिकल की डिग्री हासिल की थी. इसके बाद उन्होंने आईआईटी दिल्ली से 1984 में इंडस्ट्रियल इंजीनियरिंग में पोस्ट ग्रेजुएशन किया. वह फिलीपींस के मनीला स्थित एशियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट से डेवलपमेंट मैनेजमेंट में मास्टर्स कर चुके हैं. प्रदीप सिंह खरोला सार्वजनिक परिवहन कंपनियों को घाटे से निकाल कर लाभ देने वाली कंपनी बनाने के विशेषज्ञ हैं. 

प्रदीप सिंह खरोला 1985 बैच के IAS अफसर हैं. वह कई महत्वपूर्ण पदों पर रह चुके हैं. एयर इंडिया के चीफ मैनेजिंग डायरेक्टर (सीएमडी), बेंगलुरु मेट्रो के प्रबंध निदेशक के रूप में कार्य कर चुके हैं. वह कर्नाटक राज्य सड़क परिवहन निगम के प्रबंध निदेशक भी रह चुके हैं. वह कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री जगदीश शेट्टर के प्रमुख सचिव का पद भी संभाल चुके हैं.

प्रदीप सिंह खरोला ने साल 2013 में कर्नाटक अर्बन इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट एंड फाइनेंस कॉर्पोरेशन के अध्यक्ष का पद संभाला था. उन्हें साल 2015 में कर्नाटक सरकार के पर्यटन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव के पद का अतिरिक्त प्रभार दिया गया था. वह गृह सचिव भी रह चुके हैं. इसके अलावा कई अहम पदों की जिम्मेदारी प्रदीप सिंह खरोला संभाल चुके हैं.  वर्ष 2013 में उन्हें प्रधानमंत्री उत्कृष्ट लोक प्रशासन पुरस्कार भी प्रदान किया गया. 

क्या है NTA
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने साल 2017 में अपने बजट भाषण में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) के गठन की घोषणा की थी. 1 मार्च 2018 को NTA अस्तित्व में आ गया. इसका काम है देश के उच्च शिक्षण संस्थानों में एडमिशन और स्कॉलरशिप के लिए क्वालिटी टेस्टिंग सर्विस देना यानी एग्जाम कराना है. ऐसे स्कूल और कॉलेज की पहचान करना है, जहां ऑनलाइन एग्जाम कराए जा सकें. एजुकेशनल, प्रोफेशनल और टेस्टिंग सिस्टम पर रिसर्च करना भी इसका काम है. इसके अलावा टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल से सभी सब्जेक्ट्स के लिए एक क्वेश्चन बैंक तैयार करना, प्रश्न पत्र सेट करने के लिए एक्सपर्ट्स और संस्थानों का चुनाव करना भी एनटीए का काम है.

9 दिनों में किए तीन एग्जाम कैंसिल
NTA ने गत नौ दिनों में तीन एग्जाम को कैंसिल किया है. पिछले शुक्रवार की शाम CSIR UGC NET परीक्षा स्थगित कर दी थी. यह एग्जाम 25-27 जून के बीच होना था. परीक्षा स्थगित करने की वजह रिसोर्सेस की कमी बताई गई है. 19 जून को गड़बड़ियों की आशंका के बाद NTA ने यूजीसी नेट की परीक्षा रद्द कर दी थी. इससे पहले 12 जून को नेशल कॉमन एंट्रेंस टेस्ट रद्द कर दिया गया था.

NEET-PG प्रवेश परीक्षा भी स्थगित
NEET पेपर लीक पर मचे घमासान के बीच एक और परीक्षा स्थगित हो गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि रविवार यानी 23 जून 2024 को होने वाली NEET-PG प्रवेश परीक्षा स्थगित कर दी गई है. राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड की ओर इस परीक्षा की नई तारीख जल्द अधिसूचित की जाएगी. 


 

Read more!

RECOMMENDED