Weather Forecast Update: मई में भी नहीं मिलेगी गर्मी से राहत ! हीटवेव की चपेट में कई राज्य, टूट गया 122 साल का रिकॉर्ड

अप्रैल महीने में गर्मी ने 122 साल के रिकॉर्ड तोड़ दिए. उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में अप्रैल महीना सबसे गर्म रहा. दिल्ली में अभी भी लोगों हीटवेव से परेशान हैं.

गर्मी ने तोड़ा 122 साल का रिकॉर्ड
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 01 मई 2022,
  • अपडेटेड 12:30 PM IST
  • गर्मी ने तोड़ा 122 साल का रिकॉर्ड
  • दिल्ली में हीटवेव से परेशान हैं लोग

देश भर में गर्मी का पारा बढ़ता जा रहा है. भीषण गर्मी के कारण अब लोग भी बेहद परेशान हो गए हैं. वहीं, मौसम विभाग ने बताया कि  उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में अप्रैल में 1900 के बाद से सबसे ज्यादा तापमान दर्ज किया गया. मई में भी गर्मी से राहत मिलने के कोई आसार नजर नहीं आ रहे हैं. 

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि देश के अधिकांश हिस्सों में मई में गर्म रातों का अनुभव होने की संभावना है. दिल्ली में न्यूनतम तापमान रविवार को मौसम के औसत से एक डिग्री अधिक 25.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, क्योंकि राष्ट्रीय राजधानी में लू की स्थिति बनी रही.

दिल्ली में 43 डिग्री सेल्सियस पहुंचेगी तापमान

पूर्वानुमान से पता चलता है कि राष्ट्रीय राजधानी में अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस को छूने की उम्मीद है. हालांकि, मौसम विभाग ने अलग-अलग स्थानों पर बिजली के साथ बारिश और लू एक साथ होने की स्थिति के साथ आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना जताई है. 

राजस्थान में बनेगी हीटवेव से गंभीर स्थिति

वहीं, पश्चिम राजस्थान के कुछ हिस्सों में 1 मई को हीटवेव से गंभीर हीटवेव की स्थिति जारी रहने की संभावना है और 2 और 3 मई को अलग-अलग इलाकों में हीटवेव की स्थिति धीरे-धीरे कम हो जाएगी. पश्चिम मध्य प्रदेश में अलग-अलग इलाकों में 1-3 मई से हीटवेव की स्थिति जारी है, जबकि में पूर्वी एमपी, तेलंगाना और जम्मू में मई 1-2 तक हीटवेव रहने की आशंका है. अगले 5 दिनों के दौरान पूर्वोत्तर भारत और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल में बिजली और तेज़ हवाओं के साथ बारिश होने की संभावना है. 

ये भी पढ़ें: 

Read more!

RECOMMENDED