Noida Metro: अब यात्रा के दौरान खाना पसंद करते हैं तो उठाइए 'mock' मेट्रो कोच का आनंद...इस रेस्टो-बार में होगी शराब से लेकर खाने तक की अनुमति

एनएमआरसी द्वारा संचालित, एक्वा लाइन एक रेस्टोरेंट के लिए एक नकली मेट्रो कोच आरक्षित करेगी.अभी यह कोच ग्रेटर नोएडा के डिपो स्टेशन पर है. लाइसेंस मिलने के बाद इसे नोएडा सेक्टर 137 मेट्रो स्टेशन पर रखा जाएगा.

Metro Coach
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 02 सितंबर 2022,
  • अपडेटेड 12:45 PM IST
  • एक्वा लाइन से यात्रा करते हैं 40,000 लोग
  • मेट्रो कोच को बनाया रेस्टोरेंट

अगर आपको यात्रा के दौरान कुछ खाना-पीना पसंद है और इसके लिए आप एक साफ सुथरी जगह ढूंढते है तो समझिए आपकी तलाश खत्म हुई. नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (NMRC)ने सेक्टर 137 मेट्रो स्टेशन पर कॉमर्शियल एक्टिविटीज के लिए एक 'मॉक' मेट्रो कोच, जोकि एक रेस्टोरेंट है को लीज (किराए) पर देने का फैसला किया है. इस कदम का उद्देश्य एनएमआरसी के गैर-किराया राजस्व में वृद्धि करना और नियमित कैफे और रेस्तरां में भोजन से ऊब चुके लोगों के लिए एक अनोखा माहौल तैयार करना है. नोएडा सेक्टर 51 को ग्रेटर नोएडा में डिपो स्टेशन से जोड़ने वाली एक्वा लाइन से रोजाना 40,000 यात्री ट्रेवल करते हैं.

एनएमआरसी की प्रवक्ता निशा वधावन ने टाइम्स ऑफ इंडिया से इस बात की पुष्टि की और बताया कि इसके लिए टेंडर भी जारी हो गया है. उन्होंने कहा, “वर्तमान में ग्रेटर नोएडा में डिपो स्टेशन में नकली मेट्रो कोच उपलब्ध है. जिसे इसका लाइसेंस मिलेगा वो इसे नोएडा सेक्टर 137 मेट्रो स्टेशन में एक निर्दिष्ट स्थान पर स्थानांतरित करेगा. ”

“लाइसेंसधारी यह सुनिश्चित करेगा कि कोच को कोई नुकसान न हो. आवंटन के बाद, लाइसेंसधारी एनएमआरसी से अनुमोदन के बाद कोच के अंदर सेटिंग को चेंज कर सकता है. NMRC इस स्थान को फूड कोर्ट, इनोवेटिव लाइब्रेरी, साउंड और लेजर शो आदि के संचालन के लिए पट्टे पर देना पसंद करता है.”

कोच स्टेशन के ग्राउंड फ्लोर पर निर्धारित 300 वर्गमीटर क्षेत्र में रखा जाएगा. लाइसेंसधारी की जिम्मेदारी होगी कि वह कोच को उसकी व्यावसायिक अवधारणा के अनुसार विकसित करे और सुनिश्चित करे कि कोच के अंदर/बाहर कोई ड्रिलिंग/कटिंग न हो. हालांकि, लाइसेंसधारी को बैठने की व्यवस्था या किसी अन्य इनोवेटिव तरीके से कोच के चारों ओर एक सर्कुलेटिंग एरिया को लैंडस्केप/ग्रीन एरिया के रूप में विकसित करने की अनुमति होगी.

क्या है मॉक मेट्रो कोच?
एक स्थिर मेट्रो कोच जिसे भोजनालयों/फूड कोर्ट/लाइब्रेरी/साउंड और लेजर शो के संचालन के लिए किराए पर दिया जाएगा.

क्या होंगी विशेषताएं?

  1. सेक्टर-137 स्टेशन पर कोच के लिए 300 वर्गमीटर क्षेत्र उपलब्ध कराया जाएगा.
  2. कोच के अंदर 63 वर्गमीटर क्षेत्र उपलब्ध होगा.
  3. कोच के अंदर फिट हो सकते हैं 318 लोग.
  4. यूजर्स के लिए 43 सीटें होंगी.
  5. प्रवेश-निकास के लिए 4 दरवाजे होंगे.
  6. कोच का वजन 30 टन होगा. 
  7. एलसीडी, सीसीटीवी और अलार्म सिस्टम, अग्निशामक यंत्र उपलब्ध कराए जाएंगे.

क्या रखनी है सावधानियां ?

  • किसी भी अधिनियम या कानून के तहत कोच में निषिद्ध वस्तुओं (prohibited items)से संबंधित कॉमर्शियल एक्टिविटी की अनुमति नहीं होगी.
  • पटाखों, औद्योगिक विस्फोटकों, रसायनों, तंबाकू उत्पादों, कोयला आधारित खाना पकाने आदि सहित किसी भी उत्पाद की बिक्री जो आग का खतरा हो सकती है या माना जा सकता है, कोच में निषिद्ध है.
  • हालांकि, रेस्टो-बार सेट-अप में शराब पीने की अनुमति सभी वैधानिक/कानूनी/स्थानीय अनुमतियों की पूर्ति के अधीन दी जा सकती है.
  • लाइसेंस की अवधि नौ साल के लिए होगी और पार्टियों की आपसी सहमति के बाद इसे उपयुक्त अवधि के लिए बढ़ाया जा सकता है.


 

 

Read more!

RECOMMENDED