Vande Bharat Train: नॉर्थ ईस्ट के लोगों को 14 अप्रैल को मिलेगी पहली Vande Bharat ट्रेन की सौगात...जानिए क्या होगा रूट और टाइमिंग

पूर्वोत्तर राज्यों को उनकी पहली वंदे भारत ट्रेन की सौगात 14 अप्रैल को मिलने वाली है. इस दिन पीएम मोदी गुवाहाटी में मौजूद रहेंगे.रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने 6 मार्च को कहा था कि प्रतिष्ठित वंदे भारत एक्सप्रेस दिसंबर, 2024 तक सिक्किम के रंगपो पहुंच जाएगी.

Vande Bharat
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 25 मार्च 2023,
  • अपडेटेड 10:04 AM IST

पूर्वोत्तर के लिए पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन 14 अप्रैल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की जाएगी. विशेष रूप से ट्रेन गुवाहाटी और न्यू जलपाईगुड़ी को जोड़ेगी. ट्रेन के लॉन्च से पहले, पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे (एनएफआर) ने इस क्षेत्र में भारत की सबसे तेज ट्रेन के भव्य लॉन्च के लिए तैयारी शुरू कर दी है.

एक अधिकारी ने पीटीआई को बताया, “हां, यह सच है कि वंदे भारत एक्सप्रेस जल्द ही पूर्वोत्तर में शुरू की जाएगी. हम 14 अप्रैल को इस विशेष ट्रेन को शुरू करने का लक्ष्य बना रहे हैं, जब प्रधानमंत्री गुवाहाटी आएंगे.

वंदे भारत एक्सप्रेस का ​​नया रूट
नई वंदे भारत एक्सप्रेस गुवाहाटी और न्यू जलपाईगुड़ी को जोड़ेगी. वर्तमान में, एनएफआर पश्चिम बंगाल में केवल हावड़ा और न्यू जलपाईगुड़ी के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस चला रहा है. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने 6 मार्च को कहा था कि प्रतिष्ठित वंदे भारत एक्सप्रेस दिसंबर, 2024 तक सिक्किम के रंगपो पहुंच जाएगी.

क्या होगी स्पीड लिमिट?
वंदे भारत एक्सप्रेस की अधिकतम व्यावसायिक गति 160 किमी प्रति घंटा है. परीक्षण के दौरान गति 180 किमी प्रति घंटा से अधिक हो गई. चूंकि अधिकांश भारतीय ट्रैक ऐसी उच्च गति का समर्थन करने में सक्षम नहीं हैं, इसलिए ट्रेन को अधिकतम 130 किमी प्रति घंटे की गति से संचालित किया जाता है.

नई गुवाहाटी-न्यू जलपाईगुड़ी ट्रेन अधिकतम 110 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकेगी. एक अधिकारी ने कहा, "ट्रेन द्वारा ली गई गति रोलिंग स्टॉक क्षमता पर निर्भर करती है, जो वंदे भारत एक्सप्रेस और ट्रैक क्षमता में बहुत अधिक है."

 

Read more!

RECOMMENDED