अब मथुरा बांकेबिहारी मंदिर में बनेगा कॉरिडोर, एक साथ बैठ सकेंगे 50,000 से ज्यादा श्रद्धालु

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर भक्तों की भारी भीड़ के कारण बांकेबिहारी मंदिर में दो तीर्थयात्रियों की मौत हो गई थी. तभी से काशी विश्वनाथ जैसे ही एक कॉरिडोर की यहां भी जरूरत महसूस की जा रही है. इसी कड़ी में राज्य सरकार श्रदालुओं की सहूलियत के लिए एक कॉरिडोर बनाने वाली है. इसमें एक बार में 50,000 से अधिक श्रद्धालु बैठ सकते हैं.

बांकेबिहारी मंदिर
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 22 अगस्त 2022,
  • अपडेटेड 11:26 PM IST
  • लोगों को होगी और सहूलियत 
  • हाल ही में हुई थी तीर्थयात्रियों की मौत

उत्तर प्रदेश के मथुरा में ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ हर दिन बढ़ती जा रही है. ऐसे में अब एक कॉरिडोर की जरूरत महसूस की जा रही है. अब इसी कड़ी में कदम उठाते हुए योजना बनाई जा रही है. राज्य के मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी ने सोमवार को कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार यमुना नदी के किनारे से मथुरा के प्रसिद्ध बांके बिहारी मंदिर तक श्रद्धालुओं की सुगम आवाजाही के लिए जल्द ही एक कॉरिडोर बनाने वाली है. कॉरिडोर में एक बार में 50,000 से अधिक श्रद्धालु बैठ सकते हैं. 

लोगों को होगी और सहूलियत 

गन्ना विकास एवं चीनी उद्योग मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि श्रद्धालु पवित्र यमुना में डुबकी लगाने के बाद सीधे गलियारे से मंदिर पहुंच सकते हैं. मंत्री ने आगे कहा कि मंदिर के मौजूदा प्राचीन ढांचे को वैसा ही रखते हुए उस खुले स्थान को भी बढ़ाया जाएगा जहां से श्रद्धालु दर्शन करते हैं.

मंत्री ने कहा कि मंदिर में अब एक बार में लगभग 800 लोग बैठ सकते हैं, लेकिन इसके बन जाने के बाद यह संख्या 5,000 हो जाएगी. इसके अलावा, कॉरिडोर के लिए अपनी जमीन देने वालों को पर्याप्त मुआवजा भी दिया जाएगा.

हाल ही में हुई थी तीर्थयात्रियों की मौत  

दरअसल, श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के दिन मंदिर में दो तीर्थयात्रियों की मौत हो गई थी. इसी को देखते हुए ये कदम उठाया जा रहा है. जन्माष्टमी की रात भक्तों की भारी भीड़ के कारण मची भगदड़ जैसी स्थिति के कारण दम घुटने से ये दोनों मौतें हुई थीं, वहीं सात अन्य घायल हो गए थे. 


 
 

Read more!

RECOMMENDED