Delhi Metro: मेट्रो में अश्लीलता फैलाने वालों पर अब फ्लाइंग स्क्वॉड की नजर, सिविल ड्रेस में होगी पुलिस

दिल्ली मेट्रो में अश्लीलता के वीडियो लगातार आपको दिख रहे होंगे, लेकिन अब डीएमआरसी ने इसके लिए इंतजाम कर लिया है. डीएमआरसी एक हेल्पलाइन नंबर 155370 भी जारी कर चुकी है जिसका इस्तेमाल आपत्तिजनक व्यवहार की रिपोर्ट करने के लिए किया जा सकता है.

मेट्रो में अश्लीलता फैलाने वालों पर अब फ्लाइंग स्क्वॉड की नजर, सिविल ड्रेस में होगी पुलिस
मनीष चौरसिया
  • नई दिल्ली,
  • 08 मई 2023,
  • अपडेटेड 2:28 PM IST
  • पुराने डिब्बों में लगाए जाएंगे कैमरे
  • लगातार आ रहे हैं वायरल वीडियो

मेट्रो में अब अश्लीलता फैलाने वालों पर तुरंत एक्शन लिया जाएगा. डीएमआरसी ने इसके लिए अब तमाम तैयारियां शुरू कर दी हैं. डीएमआरसी की तरफ से कहा गया है कि अब पुलिस और सीआईएसएफ के जवान मेट्रो ट्रेन के डिब्बों के अंदर पेट्रोलिंग करेंगे. पेट्रोलिंग करने वाले सिविल ड्रेस में भी हो सकते हैं. डीएमआरसी का कहना है कि उन्होंने फ्लाइंग स्क्वायड बनाए हैं जो टाइम टाइम पर लोगों पर नजर रखने के लिए खुद मेट्रो में सफर करेंगे.

पुराने डिब्बों में लगाए जाएंगे कैमरे
डीएमआरसी कोच के अंदर लगे सीसीटीवी कैमरा का और बेहतर तरीके से किस तरह इस्तेमाल किया जाए इसको लेकर भी योजना बना रही है. मेट्रो की रेड लाइन पर कुछ पुराने डिब्बों में कैमरे नहीं लगे हैं. उन डिब्बों में भी अब कैमरे लगाने का काम किया जाएगा. डीएमआरसी का कहना है कि हम मेट्रो को और सुरक्षित बनाने के लिए काम कर रहे हैं निगरानी पर अब हमारा विशेष ध्यान रहेगा और इसके लिए ट्रेन में फ्लाइंग स्क्वॉड भी अब ज्यादा एक्टिव मोड पर काम करेगी.

लगातार आ रहे हैं वायरल वीडियो
आपको बता दें कि इससे पहले अप्रैल में दिल्ली मेट्रो में बिकनी गर्ल का एक वीडियो सामने आया था जिस पर सोशल मीडिया यूजर्स ने काफी आपत्ति जताई थी. अभी हाल ही में 28 अप्रैल को मेट्रो का एक और वीडियो सामने आया था जिसमें एक यात्री मास्टरबेट करता हुआ दिखाई पड़ रहा था. इस मामले में एफआईआर भी दर्ज की गई है.

डीएमआरसी ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर
इसके पहले डीएमआरसी एक हेल्पलाइन नंबर 155370 भी जारी कर चुकी है जिसका इस्तेमाल आपत्तिजनक व्यवहार की रिपोर्ट करने के लिए किया जा सकता है. डीएमआरसी ने बताया कि फ्लाइंग स्क्वॉड का इस्तेमाल पहले महिला कोच में पुरुषों की एंट्री ना हो इसके लिए किया जाता था अब यही फ्लाइंग स्क्वॉड आपत्तिजनक चीजों पर भी नजर रखेगी डीएमआरसी की पांच  फ्लाइंग स्क्वॉड हैं और हर फ्लाइंग स्क्वॉड में 3-4 लोग रहेंगे.

 

Read more!

RECOMMENDED