Sansad Cafeteria: अब सांसद ऐप के जरिए कैंटीन से ऑर्डर कर सकेंगे खाना...लॉन्च किया जाएगा फूड डिलीवरी ऐप

संसद सदस्य जल्द ही पार्लियामेंट की कैंटीन से खाना ऑर्डर करने के लिए एक नया मोबाइल ऐप लॉन्च करने वाले हैं . जो भी ऑर्डर होगा सीधे सांसदों को उनकी सीटों पर मिल जाएगा. इसके अलावा वो इसे पैक भी करा सकेंगे.

Food Delivery App
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 03 अगस्त 2023,
  • अपडेटेड 2:31 PM IST

सांसद के सदस्यों की सुविधा के लिए जल्द ही एक और नई सर्विस शुरू होने वाली है. अब संसद के सदस्य जल्द ही संसद कैंटीन से खाना ऑर्डर करने के लिए एक नए मोबाइल ऐप का उपयोग कर सकेंगे. इसे सीधे उनकी सीटों पर भी पहुंचाया जा सकता है और अगर वो इसे घर ले जाना चाहते हैं तो इसे पैक भी किया जा सकेगा.इस विकास के बारे में परिचित दो अधिकारियों ने कहा, संसद कैफेटेरिया, भारतीय पर्यटन विकास निगम (ITDC)द्वारा विकसित एक ऐप है, जिसे कुछ हफ्ते पहले संसद के कर्मचारियों के साथ "सॉफ्ट लॉन्च" किया गया था. जल्द ही इसे सभी सांसदों, संसद अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए आधिकारिक तौर पर लॉन्च किया जाएगा, जिससे उन्हें एक नई और बेहतर संसद का एक्सपीरियंस मिलेगा.
 
संसद की कैंटीन का संचालन आईटीडीसी द्वारा किया जाता है, जो केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रण के तहत एक पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग (पीएसयू) है. इस ऐप का प्राथमिक उद्देश्य सांसदों/संसद के अधिकारियों/कर्मचारियों आदि को यह सुविधा प्रदान करना है ताकि वे अपनी पसंद का भोजन ऑर्डर कर सकें और अपने पसंदीदा स्थान पर पहुंचा सकें या संसद के भीतर किसी विशेष आईटीडीसी कैंटीन/रसोई से उठा सकें. 

थाली में क्या-क्या होगा?
सांसद, ऑर्डर करने के लिए कैंटीन/रसोई अपनी पसंद से चयन कर सकेंगे. सभी कैंटीन/रसोई के मेनू को स्नैक्स, नाश्ता, ब्रंच, दोपहर के भोजन जैसी एक विशेष फूड कैटेगरी से चुनने के लिए फ़िल्टर विकल्पों के साथ सूचीबद्ध किया जाएगा. संसद परिसर के भीतर कई कैंटीन और रसोई हैं जिससे यूजर्स आसानी से खाना चुन सकेंगे.ऐप के मेनू में नाश्ते में सैंडविच, पुरी सब्जी, पोहा, मसाला डोसा और अन्य चीजें शामिल होंगी. दोपहर के भोजन के मेनू में मिनी थाली, शाही पनीर, चिकन करी, कढ़ी पकोड़ा, जीरा चावल सहित अन्य चीजें शामिल होंगी जबकि 2021 से संसद कैंटीन को सब्सिडी देना बंद कर दिया गया है, कीमतें अभी भी अपेक्षाकृत सस्ती ही हैं. मछली और चिप्स सिर्फ 100 रुपये में मिलती हैं जबकि डोसे का दाम 30 रुपये है. अधिकारियों ने जानकारी दी कि चीजों की यही कीमत ऐप पर भी उपलब्ध होगी. 

ट्रैक भी कर सकेंगे
सांसद ऐप  को Android और iOS दोनों में इस्तेमाल कर सकेंगे ताकि उनका पसंदीदा भोजन उनके पसंद की लोकेशन पर पहुंच सके. इसके अलावा सांसद पेमेंट का अपना पसंदीदा तरीका चुन सकते हैं और वास्तविक समय में अपने ऑर्डर तैयारी और डिलीवरी को भी ट्रैक कर सकते हैं.अधिकारी ने जानकारी दी कि जो सांसद अपना ऑर्डर स्वयं लेना चाहते हैं, उन्हें पिकअप स्थान से ऑर्डर लेने के लिए सूचित किया जाएग. वे उस भवन का चयन कर सकेंगे जहां वे अपना भोजन संसद परिसर के भीतर पहुंचाना चाहते हैं. भवन के विकल्प पीएच (संसद भवन के लिए), पीएचए (एनेक्सी के लिए), और पीएलबी (पुस्तकालय ब्लॉक के लिए) के रूप में पहले से तय होंगे.साल 2020 में, ITDC ने उत्तर रेलवे से संसद कैंटीन का अधिग्रहण कर लिया, जिसने लगभग 52 वर्षों तक सांसदों की सेवा की थी.

 

Read more!

RECOMMENDED