अब सेवानिवृत्त CJI को छह महीने के लिए मिलेगा किराया मुक्त बंगला, एक साल के लिए चौबीसों घंटे सुरक्षा

केंद्र सरकार ने न्यायाधीश नियम, 1959 में बदलाव किए हैं, जिसके अनुसार भारत के पूर्व मुख्य न्यायाधीशों को उनकी रिटायर होने के छह महीने बाद तक किराए से मुक्त टाइप-VII बंगला, चौबीसों घंटे सुरक्षा, ड्राइवर और सचिवीय सहायता मिलेगी.

सुप्रीम कोर्ट
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 24 अगस्त 2022,
  • अपडेटेड 8:29 AM IST
  • केवल CJI रमना को मिलेगी सुविधा
  • CJI रंजन गोगोई को मिली थी सिक्योरिटी

सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायधीश और जजों को रिटायर होने के बाद अब अतिरिक्त सुविधाएं भी मिलेंगी. सरकार ने मंगलवार को भारत के पूर्व मुख्य न्यायाधीशों को उनकी सेवानिवृत्ति की तिथि से छह महीने के लिए किराए से मुक्त टाइप-VII बंगला, चौबीसों घंटे सुरक्षा, ड्राइवर और सचिवीय सहायता मिलेगी. दरअसल केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश नियम, 1959 में बदलाव किए हैं.

कानून और न्याय मंत्रालय द्वारा जारी एक अधिसूचना में कहा गया है कि नियमों में किए गए परिवर्तनों के अनुसार, एससी या संबंधित एचसी सभी सेवानिवृत्त सीजेआई और एससी न्यायाधीशों को एक वर्ष की अवधि के लिए ड्राइवर और सचिवीय सहायता प्रदान करेगा.

केवल CJI रमना को मिलेगी सुविधा
इसका मतलब है कि केवल सीजेआई एन वी रमना, जो 26 अगस्त को सेवानिवृत्त हो रहे हैं, पूर्व सीजेआई में से केवल किराया मुक्त आवास, सचिवीय सेवाओं और चौबीसों घंटे सुरक्षा का लाभ उठाने के लिए पात्र होंगे.

CJI रंजन गोगोई को मिली थी सिक्योरिटी
पूर्व CJI रंजन गोगोई को नवंबर 2019 से चौबीसों घंटे सुरक्षा कवच दिया जा चुका है, क्योंकि उनकी अध्यक्षता वाली पीठ ने अयोध्या भूमि विवाद का फैसला सुनाया था. एक साल से कम समय पहले सेवानिवृत्त होने वाले अनुसूचित जाति के न्यायाधीश चालक और सचिवीय सेवाओं के हकदार होंगे.

CJI को इन चीजों का भी है अधिकार
सेवानिवृत्ति से एक वर्ष के लिए, एक CJI एक वर्ष की अवधि के लिए चौबीसों घंटे सुरक्षा कवर और व्यक्तिगत सुरक्षा गार्ड का हकदार होगा. अधिसूचना में सेवानिवृत्त सीजेआई और एससी न्यायाधीशों को हवाई अड्डों और प्रोटोकॉल सेवाओं पर औपचारिक लाउंज तक पहुंचने का भी अधिकार है.

 

Read more!

RECOMMENDED