Plastic Bottles Recycle : NPCL की बड़ी कामयाबी, 5 महीने में ही पूरा किया एक साल का टारगेट, 10 हजार प्लास्टिक बोतलों को किया रिसायकल

एनपीसीएल ने 10 हजार प्लास्टिक की बोतलों को रिसाइकल करने के टारगेट को 5 महीने में पूरा कर लिया है. इसके लिए एक साल का समय रखा गया था. इस कामयाबी के बाद एनपीसीएल ने 31 मार्च, 2024 तक 10,000 और प्लास्टिक बोतलों को रिसाइक्लिंग करने का एक नया लक्ष्य रखा है.

एनपीसीएल ने 5 महीने में 10 प्लास्टिक बोतलों को किया रिसायकल
gnttv.com
  • नोएडा,
  • 10 सितंबर 2023,
  • अपडेटेड 6:02 PM IST

नोएडा पावर कंपनी लिमिटेड (NPCL) ने प्लास्टिक रीसायकल को लेकर एक बड़ी कामयाबी हासिल की है. एनपीसीएल ने अपने एक साल के टारगेट को 5 महीनों में ही हासिल कर लिया है. इस कार्य को लेकर विभाग की सभी तरह तारीफ हो रही है. बता दें कि एनपीसीएल ने एक साल में 10 हजार प्लास्टिक की बोतलों को रीसाइक्लिंग करने का लक्ष्य रखा था, जिससे 5 महीने के भीतर ही पूरा कर लिया गया.

5 महीने में पूरा किया 10 हजार बोतलों को रिसाइकल करने का लक्ष्य

नोएडा पावर कंपनी लिमिटेड के प्रवक्ता मनोज झा ने कहा, “ग्रेटर नोएडा को प्लास्टिक मुक्त बनाने के उद्देश्य से अभियान इस साल 1 मई से शहर में शुरू किया गया था और एक वर्ष में 10,000 प्लास्टिक की बोतलों को रीसाइक्लिंग करने की समय सीमा निर्धारित की गई थी. हालाँकि, निर्धारित लक्ष्य समय सीमा से काफी पहले हासिल कर लिया गया है. इस कामयाबी के बाद एनपीसीएल ने अब 31 मार्च, 2024 तक 10,000 और प्लास्टिक बोतलों को रीसाइक्लिंग करने का एक नया लक्ष्य रखा है.

नोएडा के इन इलाकों में लगेगी चार रिवर्स वेंडिंग मशीन

झा ने कहा, "इसके अतिरिक्त, नवंबर के अंत तक ग्रेटर नोएडा में चार अलग-अलग स्थानों पर चार और रिवर्स वेंडिंग मशीनें स्थापित किया जाएगा, जिसके बाद शहर में आरवीएम की कुल संख्या आठ हो जाएगी. अधिकारियों के मुताबिक, चार रिवर्स वेंडिंग मशीनें गौर सिटी मॉल, ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण कार्यालय, जिला अदालत परिसर और इंडिया एक्सपो मार्ट में लगेंगी.

रीसाइकल बोतलों से बनते है कपड़े

शहर में विभिन्न स्थानों पर स्थापित आरवीएम प्लास्टिक की बोतलों और डिब्बे को रीसाइक्लिंग करके उन्हें कपड़े में बदलने का कार्य किया जाता है. जिसका उपयोग बाद में टी-शर्ट, बैग, टोपी इत्यादि जैसी विभिन्न वस्तुओं का उत्पादन करने के लिए किया जाता है. शॉपर्स स्टॉप, मेक माई ट्रिप, स्विगी, डोमिनोज़ सहित अन्य प्रमुख ब्रांड इस पहल में शामिल हो गए हैं, जो आरवीएम में प्लास्टिक की बोतलों के निपटान के लिए ग्राहकों को पुरस्कार की पेशकश कर रहे हैं. आरवीएम का उपयोग करते समय, ग्राहकों को अपनी कॉन्टैक्ट डिटेल देनी पड़ती है जिसके बदले में उन्हें अंक मिलते है. ग्राहकों को कुछ ब्रांडों के साथ खरीदारी करते समय छूट या लाभ के लिए भुनाया जा सकता है.

 

Read more!

RECOMMENDED