Good News: ग्लोबल नर्सिंग अवॉर्ड के लिए शॉर्टलिस्ट हुईं भारत की दो नर्सें, एक को मिला चुका है पद्मश्री भी

नर्सों के काम को सराहना देने के लिए Global Nursing Award की शुरुआत की गई. इस बार इस लिस्ट में दो भारतीय नर्स भी शामिल हैं. अंडमान और निकोबार द्वीप समूह की शांति टेरेसा लाकरा और आयरलैंड में केरल में जन्मी जिंसी जेरी को इसके लिए चुना गया है.

Nurse (Representative Image)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 10 मई 2023,
  • अपडेटेड 2:05 PM IST

एस्टर गार्जियंस ग्लोबल नर्सिंग अवार्ड (Global Nursing Award) जिसे दुनिया भर की नर्सों द्वारा किए गए प्रेरणादायक काम को मान्यता देने के लिए स्थापित एक पुरस्कार ने दुनिया भर से अपने शीर्ष 10 फाइनलिस्ट की घोषणा की है. इसके लिए अवार्ड राशि  250,000 यूएसडी (लगभग 2 करोड़ रुपये) है. इसमें दो भारतीय नर्स शामिल हैं. अंडमान और निकोबार द्वीप समूह की शांति टेरेसा लाकरा और आयरलैंड में केरल में जन्मी जिंसी जेरी का मूल्यांकन एस्टर गार्जियंस ग्लोबल नर्सिंग अवार्ड के लिए एक निर्णायक पैनल द्वारा किया जाएगा. यह सेरेमनी 12 मई को अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस के मौके पर लंदन में होगी.

रोगियों की सेवा में रहीं समर्पित
एस्टर डीएम हेल्थकेयर के भारत में जन्मे संस्थापक अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक डॉ. आजाद मूपेन ने कहा, "एस्टर गार्डियंस ग्लोबल नर्सिंग अवार्ड इसलिए शुरू किया गया था क्योंकि हमें नर्सों के काम को जानने और उसका का जश्न मनाने की आवश्यकता थी." उन्होंने कहा, “हमारे अपने संगठन में लगभग 8,000 नर्सें हैं और हमने देखा है कि किस तरह से उन्होंने रोगियों की सेवा करने और उन्हें बचाने में अपना दिल और आत्मा लगा दी. एक डॉक्टर होने के नाते, मैंने स्वास्थ्य सेवा प्रणाली के लिए बड़े पैमाने पर और हाल ही में COVID चुनौतियों के लिए उनकी कड़ी मेहनत को देखा और सराहा है. वे उस लड़ाई में अग्रिम पंक्ति के सैनिक थे. ”

शांति टेरेसा लाकरा, जो अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूहों (पीवीटीजी) के बीच काम करती हैं. पीवीटीजी छह अनुसूचित जनजातियों का घर है और इन छह जनजातियों में से पांच को पीवीटीजी के रूप में वर्गीकृत किया गया है. अपने शुरुआती नर्सिंग दिनों में, उन्हें उप-केंद्र, डुगोंग क्रीक में तैनात किया गया था, जहां आदिम जनजातियों में से एक ओंगेस लिटिल अंडमान के दूरस्थ क्षेत्र में बसे हुए हैं. 

कौन हैं शांति लाकरा?
शांति टेरेसा लाकरा (Shanti Teresa Lakra)पोर्ट ब्लेयर में जी.बी.  पंत अस्पताल में काम करती हैं. वह वर्षों से अंडमान और निकोबार के आदिवासी समुदाय के साथ उनका विश्वास हासिल करने और उनकी स्वास्थ्य संबंधी जरूरतों में सहायता करने के लिए उनके साथ रह रही हैं. उन्हें पद्मश्री से भी सम्मानित किया जा चुका है. 

साल 2004 में, ओंगी द्वीप पर सुनामी आई थी और कई लोगों को बहाकर ले गई, उस समय टेरेसा ने इन आदिवासियों के साथ ही अपना घर बना लिया था. वह वहां एक खुले तंबू में रहती थीं. वह अब इस क्षेत्र की सभी प्रमुख जनजातियों के लिए काम करती है, शायद इसी वजह से उन्हें ग्लोबल अवॉर्ड के लिए चुना गया. कोविड-19 महामारी के दौरान, लाकरा और टीम ने विभिन्न आदिवासी बस्तियों की यात्रा की. वह अक्सर 5-6 घंटों के लिए एक डोंगी में, ऊंची लहरों को पार करते गांव तक जाया करती थीं यह जाने बिना कि वे अपने शिविर में वापस आएंगी भी या नहीं?

कौन हैं जिंसी लेरी
भारत से दूसरी नर्स जो इस दौड़ में शामिल हैं उनका नाम जिंसी जेरी है. जिंसी डबलिन में मेटर मिसेरिकोर्डिया विश्वविद्यालय अस्पताल में काम करती हैं. वह संक्रमण निवारण और नियंत्रण के लिए सहायक निदेशक नर्सिंग के रूप में कार्य करती हैं. प्रयोगशालाओं से परिणामों की तुलना करते समय गलतियों की संभावना को कम करने के लिए एक उपयुक्त सॉफ्टवेयर समाधान तैयार करने के लिए उन्हें शॉर्टलिस्ट किया गया है. जैरी, जो इंफेक्शन प्रिवेंशन सोसाइटी यूके का भी हिस्सा हैं मानती हैं कि इनोवेशन गुणवत्ता और रोगी सुरक्षा बढ़ाने का एक तरीका है.

जेरी को अपने काम के लिए आइरिश हेल्थकेयर अवॉर्ड भी मिल चुका है. जेरी ने कहा, “2020 में मैंने अस्पताल में रोबोटिक प्रोसेस ऑटोमेशन पेश किया. उस समय हमारा काम का बोझ बहुत अधिक था, इसलिए हमने उसका मुकाबला करने के लिए प्रणाली की शुरुआत की. वर्तमान में, मैं पाइपलाइन में लगभग आठ परियोजनाओं पर काम कर रहा हूं, जिसमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) का उपयोग करने पर काम करना, स्वच्छता पर व्यवहार को प्रशिक्षित करना और संशोधित करना शामिल है.'' जेरी ने आगे कहा,"अगर हमारे पास सही तकनीक है, तो हम इतना कीमती समय बचा सकते हैं. यह महत्वपूर्ण है कि नर्सिंग पेशा इससे लाभान्वित हो."

और किन जगहों से हैं फाइनलिस्ट
लंदन में विजेता की घोषणा से पहले भारत और आयरलैंड की नर्सों के अलावा, इंग्लैंड, संयुक्त अरब अमीरात, केन्या, तंजानिया, पनामा, सिंगापुर, पुर्तगाल और फिलीपींस की उच्च उपलब्धि वाली नर्सें वोट के सार्वजनिक मतदान चरण में फाइनलिस्ट हैं. एस्टर डीएम हेल्थकेयर ने कहा कि उसने राज्य द्वारा वित्त पोषित राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस) में अपनी मजबूत स्वास्थ्य सेवा परंपरा और आधुनिक नर्सिंग के संस्थापक फ्लोरेंस नाइटिंगेल के जन्मस्थान के रूप में 2023 पुरस्कार समारोह के लिए यूके की राजधानी को चुना.


 

Read more!

RECOMMENDED