Kanak Vardhan Singh Deo: DU से पढ़ाई, क्रिकेट में रूचि, महाराणा प्रताप के वंशज से खास कनेक्शन... Odisha के डिप्टी सीएम कनक वर्धन सिंह देव के बारे में जानिए

Odisha Politics: ओडिशा के डिप्टी सीएम कनक वर्धन सिंह देव का संबंध बलांगीर शाही परिवार से है. कनक वर्धन सिंह की पढ़ाई दिल्ली यूनिवर्सिटी से हुई है. वो नवीन पटनायक सरकार में दो बार कैबिनेट मंत्री रह चुके हैं. उनकी पत्नी संगीता सिंह भी 4 बार सांसद रही हैं. कनक वर्धन सिंह का महाराणा प्रताप के वंशज से खास कनेक्शन है.

Odisha Deputy CM Kanak Vardhan Singh Deo (Photo/PTI)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 12 जून 2024,
  • अपडेटेड 1:01 PM IST

ओडिशा विधानसभा चुनाव में बीजेपी को पूर्ण बहुमत मिला है. बीजेपी ने अपना मुख्यमंत्री चुन लिया है. मोहन चरण मांझी सूबे के मुख्यमंत्री होंगे. इसके साथ ही सूबे में 2 डिप्टी सीएम भी बनाए गए हैं. इसमें कनक वर्धन सिंह देव और प्रवाती परिदा शामिल हैं. कनक वर्धन सिंह देव राजपरिवार से आते हैं और उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की है. कनक वर्धन पटनायक सरकार में कैबिनेट मंत्री रह चुके हैं. चलिए आपको सूबे डिप्टी सीएम कनक वर्धन सिंह देव के बारे में बताते हैं.

कनक वर्धन सिंह देव की शाही फैमिली-
बीजेपी ने कनक वर्धन सिंह देव को सूबे का डिप्टी सीएम बनाया है. कनक वर्धन ओडिशा के बोलांगीर के शाही परिवार के सदस्य हैं. उनके पिता राज सिंह देव हैं. कनक वर्धन ने दिल्ली यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की है. उनकी पत्नी का नाम संगीता कुमारी सिंह देव है, जो 4 बार सांसद रह चुकी हैं.

कनक वर्धन की सियासी पारी-
कनक वर्धन सिंह देव बीजेपी के राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य हैं. कनक वर्धन ने बलांगीर जिले के पटनागढ़ विधानसभा क्षेत्र से बीजेपी के टिकट पर चुनाव जीता है. उन्होंने 1357 वोटों से जीत हासिल की है. कनक वर्धन की सियासी पारी की शुरुआत साल 1995 में हुई थी, जब उन्होंने पटनागढ़ विधानसभा सीट से विधायक चुने गए थे. वो साल 1995 से लेकर साल 2014 तक लगातार 5 बार विधायक चुने गए. हालांकि साल 2019 विधानसभा चुनाव में उनको

बीजेडी के उम्मीदवार सरोज मेहर से हार का सामना करना पड़ा था. लेकिन उन्होंने साल 2024 चुनाव में फिर से जीत हासिल की है.
कनक वर्धन सिंह देव पटनायक सरकार में कैबिनेट मंत्री भी रह चुके हैं. वो साल 2000 और साल 2004 की नवीन पटनायक सरकार में कैबिनेट मंत्री रहे.

कनक वर्धन सिंह की प्रॉपर्टी-
ओडिशा के नए डिप्टी सीएम कनक वर्धन सिंह देव के पास करोड़ों की प्रॉपर्टी है. उनकी कुल प्रॉपर्टी 67.3 करोड़ रुपए की है. इसमें 7.8 करोड़ की चल संपत्ति और 59.5 करोड़ रुपए की अचल संपत्ति शामिल है. राजपरिवार के इस सदस्य पर 75 लाख रुपए का कर्ज है. सूबे के नए डिप्टी सीएम क्रिकेट के फैन हैं. इसके अलावा कनक वर्धन की संगीत और बास्केटबॉल में खास रूचि है.

डिप्टी सीएम का महाराणा के वंशज से कनेक्शन-
ओडिशा के डिप्टी सीएम कनक वर्धन सिंह देव महाराणा प्रताप के वंशज लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ के ससुर हैं. कनक वर्धन की इकलौती बेटी निवृत्ति कुमारी की शादी मेवाड़ राजघराने के लक्ष्यराज सिंह से हुई है. दोनों की शादी 21 जनवरी 2014 को हुई. निवृत्ति कुमारी ने भी दिल्ली में कॉन्वेंट स्कूल में पढ़ाई की है. उसके बाद स्विट्जरलैंड में पढ़ाई की है.

ये भी पढ़ें:

 

Read more!

RECOMMENDED