pollution in delhi ncr: दिल्ली-NCR के बीच आज से चलेंगी सिर्फ CNG, इलेक्ट्रिक और BS-VI बसें, जानिए डिटेल

दिल्ली के बॉर्डर से सिर्फ इलेक्ट्रिक, सीएनजी या BS6 डीजल इंजन से चलने वाली बसें संचालित होंगी. इतना ही नहीं बस अड्डा समेत उन जगहों पर भी चेकिंग की जाएगी, जहां से प्राइवेट बसें चलती हैं. 

Delhi-NCR
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 01 नवंबर 2023,
  • अपडेटेड 1:42 PM IST
  • दिल्ली में सिर्फ CNG, इलेक्ट्रिक बसों की होगी एंट्री
  • राजधानी में खतरनाक स्तर पर पहुंचा प्रदूषण

दिल्ली-एनसीआर में बढ़ते प्रदूषण पर रोक लगाने और एयर क्वालिटी में सुधार के लिए सरकार ने बड़ा कदम उठाया है. दिल्ली-एनसीआर में 1 नवंबर यानी आज से केवल सीएनजी, इलेक्ट्रिक और बीएस-VI बसें ही एंट्री कर पाएंगी. अगर आपके पास बीएस-3 और बीएस-4 बसें-वाहन हैं तो उनकी एंट्री नहीं हो सकेगी. 

दिल्ली में सिर्फ CNG, इलेक्ट्रिक बसों की होगी एंट्री

डीजल से चलने वाली बसों से उत्सर्जन को कम करने और दिल्ली और एनसीआर में प्रदूषण के बढ़ते स्तर से निपटने के लिए दिल्ली-एनसीआर अधिकारियों को निर्देश भेजे गए हैं. जिसमें कहा गया है कि दिल्ली और एनसीआर में आने वाली राजस्थान, हरियाणा और उत्तर प्रदेश की सभी बसें इलेक्ट्रिक व्हीकल, सीएनजी, या बीएस-VI डीजल वाली ही होनी चाहिए. निर्देश में यह भी कहा गया है कि 1 जनवरी, 2024 से राजस्थान के गैर-एनसीआर क्षेत्रों से दिल्ली के बीच चलने वाली बसें ईवी, सीएनजी या बीएस-VI डीजल बसें होनी चाहिए. 

बस अड्डों पर की जाएगी चेकिंग

दिल्ली सरकार ने निर्देश दिया है कि हरियाणा से दिल्ली आने वाली सभी बसों को इलेक्ट्रिक, सीएनजी या बीएस-VI डीजल पर चलना होगा, जबकि उत्तर प्रदेश और राजस्थान के एनसीआर क्षेत्रों से आने वाली बसों को इन मानदंडों का पालन करना होगा. दिल्ली के बॉर्डर से सिर्फ इलेक्ट्रिक, सीएनजी या BS6 डीजल इंजन से चलने वाली बसें संचालित होंगी. इतना ही नहीं बस अड्डा समेत उन जगहों पर भी चेकिंग की जाएगी, जहां से प्राइवेट बसें चलती हैं. बता दें, दिल्ली में रोजाना यूपी, राजस्थान, हरियाणा और अन्य राज्यों से करीब 4500 बसें आती हैं. इनमें ज्यादातर बसें बीएस-3, बीएस-4 की हैं. 

दिल्ली में प्रदूषण खतरनाक स्तर पर पहुंचा

दिल्ली में प्रदूषण खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है. दिल्ली के ज्यादातर इलाकों में बुधवार को हवा की गुणवत्ता यानी एयर क्वालिटी इंडेक्स बहुत खराब श्रेणी में दर्ज किया गया है. बढ़ते प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए दिल्ली सरकार के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने आज बुधवार को सचिवालय में सभी संबंधित विभागों के साथ समीक्षा बैठक बुलाई है. बता दें, इस साल अक्टूबर में दिल्ली का AQI (एयर क्वालिटी इंडेक्स) 2020 के बाद सबसे खराब दर्ज हुआ है. अक्टूबर 2021 में AQI 173 था और अक्टूबर 2022 में दिल्ली का AQI 210 दर्ज किया गया था. अक्टूबर 2023 में दिल्ली का AQI 341 दर्ज किया जा चुका है.

 

Read more!

RECOMMENDED