Parliament New Session: 24 जून से शुरू हो रहा संसद सत्र, सांसदों के शपथ से लेकर राष्ट्रपति के संयुक्त संबोधन और PM Modi के भाषण तक, जानिए किस दिन और क्या-क्या होगा 

Parliament Session के शुरुआत के दो दिन यानी 24 और 25 जून को प्रोटेम स्पीकर नए सांसदों को शपथ दिलाएंगे. पहले दिन यानी 24 जून को 280 नवनिर्वाचित सांसद शपथ लेंगे. सुबह 11 बजे लोकसभा की कार्यवाही शुरू होने पर सबसे पहले पीएम मोदी और उनकी कैबिनेट में शामिल मंत्री बतौर सांसद शपथ लेंगे. 

Parliament Session ( File Photo: PTI)
मिथिलेश कुमार सिंह
  • नई दिल्ली,
  • 24 जून 2024,
  • अपडेटेड 2:23 AM IST
  • 18वीं लोकसभा का पहला सत्र 17वीं लोकसभा की तुलना में है छोटा
  • 24 और 25 जून को नए सांसद लेंगे शपथ

18th Lok Sabha: लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Election 2024) के परिणाम आने के बाद केंद्र में नई सरकार का गठन हो चुका है. नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री चुने गए हैं. पीएम मोदी (PM Modi) के साथ ही कुल 71 नेताओं ने 9 जून 2024 को मंत्री पद की शपथ ली है.

सभी ने अपना-अपना मंत्रालय भी संभाल लिया है. अब 18वीं लोकसभा का पहला सत्र 24 जून दिन सोमवार से शुरू हो रहा है, जो 3 जुलाई 2024 तक चलेगा. इन 10 दिन में कुल 8 बैठकें होंगी. 29 और 30 जून को छुट्‌टी रहेगी. आइए जानते हैं संसद में किस दिन और क्या-क्या होगा?

प्रोटेम स्पीकर राष्ट्रपति के सामने लेते हैं शपथ
नई लोकसभा की पहली बैठक के ठीक पहले स्पीकर यानी अध्यक्ष का पद खाली हो जाता है. लोकसभा की कार्यवाही चलाने के लिए राष्ट्रपति प्रोटेम स्पीकर चुनते हैं.लोकसभा की पहली बैठक की अध्यक्षता  

प्रोटेम स्पीकर ही करते हैं. प्रोटेम स्पीकर सत्र के पहले दिन राष्ट्रपति भवन जाकर राष्ट्रपति के सामने शपथ लेते हैं. फिर नए सांसदों को शपथ दिलाते हैं. नए स्पीकर के चुनाव के साथ उनकी सेवा समाप्त हो जाती है. इस बार बीजेपी (BJP) के सांसद भर्तृहरि महताब प्रोटेम स्पीकर बने हैं. प्रोटेम स्पीकर की सहायता के लिए पांच सांसदों को राष्ट्रपति ने पीठासीन अधिकारी बनाया है.

24 और 25 जून को क्या होगा
संसद सत्र के शुरुआत के दो दिन यानी 24 और 25 जून को प्रोटेम स्पीकर नए सांसदों को शपथ दिलाएंगे. पहले दिन यानी 24 जून को 280 नवनिर्वाचित सांसद शपथ लेंगे. सुबह 11 बजे लोकसभा की कार्यवाही शुरू होने पर सबसे पहले पीएम मोदी और उनकी कैबिनेट में शामिल मंत्री बतौर सांसद शपथ लेंगे. प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब उन्हें शपथ दिलाएंगे.

पीएम मोदी के बाद राजनाथ सिंह, अमित शाह और नितिन गड़करी सांसद पद की शपथ लेंगे. इसके बाद पीएम मोदी के मंत्री परिषद के 58 मंत्री शपथ लेंगे. उसके बाद अंग्रेजी की वर्णमाला के अनुसार राज्यवार सांसद शपथ लेंगे. सबसे पहले असम के सांसद और सबसे अंत में पश्चिम बंगाल के सांसद के शपथ लेंगे. 25 जून को 264 नवनिर्वाचित सांसद शपथ लेंगे.

26 जून को लोकसभा स्पीकर का होगा चुनाव
26 जून को सदन के अध्यक्ष यानी लोकसभा स्पीकर का चुनाव होगा. बीजेपी चाहती है कि स्पीकर उनकी पार्टी का हो. बीजेपी के सहयोगी दल जेडीयू और टीडीपी के बीच स्पीकर पद को लेकर मांग उठी थी. बाद में जेडीयू ने घोषणा कर दी कि वह भाजपा के किसी भी फैसले का समर्थन करेगी.

टीडीपी ने एनडीए उम्मीदवार की वकालत की है. इस बार लोकसभा में सदन को अध्यक्ष के साथ उपाध्यक्ष भी मिलेगा. 17वीं लोकसभा में उपाध्यक्ष नहीं था. चर्चा है कि इस बार यह पद विपक्ष को मिल सकता है. 

27 जून को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू दोनों सदनों को संयुक्त रूप से करेंगी संबोधित 
27 जून को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू दोनों सदनों को संयुक्त रूप से संबोधित करेंगी. इसमें वह मोदी सरकार के 10 सालों की उपलब्धियों का जिक्र करते हुए सरकार के आगामी पांच सालों की प्राथमिकताओं का खाका खींच सकती हैं.

उसके बाद संसद के दोनों सदनों राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा होगी, जिसके अंत में पीएम मोदी दोनों सदनों में जवाब देंगे. यह पहला सत्र है, लिहाजा मोदी सरकार विश्वास मत भी हासिल करेगी. इसी दिन राज्यसभा का 264वां सत्र शुरू हो जाएगा. 

28 जून को क्या होगा
28 जून को सरकार राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा कराने की कोशिश करेगी. विपक्ष नीट परीक्षा गड़बड़ी, यूजीसी नेट एग्जाम कैंसिलेशन और अग्निवीर योजना को लेकर सरकार को घेरने की कोशिश करेगा.

1 से 3 जुलाई तक धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा
राष्ट्रपति के अभिभाषण के बाद संसद के दोनों सदनों में 1 से 3 जुलाई तक धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा होगी. इसके बाद पीएम मोदी संसद के दोनों सदनों में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा का जवाब देंगे. पीएम मोदी 2 जुलाई को लोकसभा को संबोधित करेंगे. 3 जुलाई को वह राज्यसभा में बोलेंगे. इस बार शून्यकाल और प्रश्नकाल नहीं होगा. 

NDA की परीक्षा तो वहीं इंडिया गठबंधन की एकजुटता की होगी पहचान
18वीं लोकसभा का पहला सत्र 17वीं लोकसभा की तुलना में 40 दिन छोटा है. 2019 में लोकसभा चुनाव होने के बाद नरेंद्र मोदी ने 30 मई को प्रधानमंत्री पद की शपथ ली थी. 17 जून को संसद का पहला सत्र शुरू हो गया था. इसमें नई सरकार का बजट सत्र भी शामिल था. इस बार 9 जून को पीएम का शपथ ग्रहण हुआ है. पहला सत्र 15 दिन बाद शुरू हो रहा है.

2014 और 2019 की तुलना में इस बार बीजेपी की पूर्ण बहुमत की सरकार नहीं है. NDA के पास 293 सांसद हैं. उधर, इंडिया गठबंधन के पास 234 सांसद हैं. इंडिया गठबंधन में शामिल कांग्रेस के पास सबसे अधिक 99 सांसद हैं. हालांकि महाराष्ट्र के सांगली से निर्दलीय चुनाव जीते विशाल पाटिल कांग्रेस में शामिल हो गए हैं. इससे पार्टी में कुल सांसदों की संख्या 100 हो गई है. यह सत्र NDA सरकार के लिए एक तरह से जहां परीक्षा जैसा है, वहीं विपक्षी एकजुटता की भी पहचान होगी.


 

Read more!

RECOMMENDED