Passport Portal Maintenance: अगले कुछ दिनों तक पासपोर्ट के लिए नहीं कर सकेंगे अप्लाई! जानें कब खुलेगी वेबसाइट?

29 अगस्त से 2 सितंबर तक पासपोर्ट सेवा पोर्टल का अस्थायी रूप से बंद किया जाएगा. ये मेंटेनेंस सिस्टम को अपग्रेड करने के लिए की जाती है. किसी भी तकनीकी गड़बड़ी को ठीक करने और यूजर डेटा की सुरक्षित रखने के लिए ऐसा किया जाता है. 

Passport
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 29 अगस्त 2024,
  • अपडेटेड 11:24 AM IST
  • नहीं कर सकेंगे पासपोर्ट के लिए अप्लाई
  • पोर्टल बंद होने का पड़ सकता है प्रभाव

अगले कुछ दिनों तक आप नए पासपोर्ट के लिए अप्लाई नहीं कर सकेंगे. पासपोर्ट सेवा पोर्टल को अस्थायी रूप से कुछ दिन के लिए बंद किया जा रहा है. भारत सरकार ने घोषणा की है कि पासपोर्ट आवेदनों के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले ऑनलाइन पोर्टल को रखरखाव के लिए अस्थायी रूप से बंद किया जाएगा. 

मेंटेनेंस का काम 29 अगस्त, 2024 से शुरू होकर 2 सितंबर, 2024 तक चलेगा. इस दौरान, पोर्टल को कोई एक्सेस नहीं कर सकेगा. न कोई नया पासपोर्ट अपॉइंटमेंट शेड्यूल किया जा सकेगा. इसके अलावा, 30 अगस्त के लिए पहले से बुक की गई सभी अपॉइंटमेंट को फिर से शेड्यूल किया जाएगा, और आवेदकों को नई तारीखों के बारे में सूचित किया जाएगा. 

पोर्टल को क्यों बंद किया जा रहा है?
विदेश मंत्रालय, जो पासपोर्ट सेवा पोर्टल की देखरेख करता है, ने बताया है कि यह रखरखाव एक नियमित प्रक्रिया है. मंत्रालय के एक सूत्र के अनुसार, इन गतिविधियों की योजना पहले से ही बनाई जाती है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि जनता को कम असुविधा हो. मंत्रालय ने अपॉइंटमेंट को रीशेड्यूल करने के लिए पहले से ही योजना बना रखी थी. 

पासपोर्ट सेवा पोर्टल क्या है?
पासपोर्ट सेवा पोर्टल एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जिसका उपयोग भारतीय नागरिक नए पासपोर्ट के लिए आवेदन करने या मौजूदा पासपोर्ट को रिन्यू करने के लिए करते हैं. देश भर में पासपोर्ट से संबंधित सेवाओं को इसी से मैनेज किया जाता है. पोर्टल की मदद से यूजर्स अलग-अलग पासपोर्ट सर्विस सेंटर में अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं. यहां यूजर्स को अपने डॉक्यूमेंट जमा करने होते हैं और वेरीफाई करवाने होते हैं. 

पासपोर्ट आवेदन प्रक्रिया कैसे काम करती है?
पासपोर्ट सेवा पोर्टल से जब कोई पासपोर्ट के अप्लाई करता है तो इसमें कई स्टेप्स होते हैं: 

1. अपॉइंटमेंट बुक करना: आवेदक नजदीकी पासपोर्ट सेवा केंद्र (PSK) में अपॉइंटमेंट शेड्यूल करने के लिए ऑनलाइन पोर्टल का उपयोग करते हैं. यह आवेदन प्रक्रिया का पहला चरण है.

2. पासपोर्ट सेवा केंद्र पर जाएं: अपॉइंटमेंट के दिन, आवेदकों को अपने PSK पर जाना होता है. उन्हें सभी डॉक्यूमेंट अपने साथ ले जाने होते हैं, जैसे आइडेंटिटी प्रूफ, एड्रेस प्रूफ और कोई दूसरे डॉक्यूमेंट.

3. डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन: PSK में, दस्तावेजों को अधिकारी वेरीफाई करते हैं. 

4. बायोमेट्रिक डेटा स्टोर: आवेदक PSK में अपने बायोमेट्रिक डेटा, जैसे फिंगरप्रिंट और फोटोग्राफ भी देते हैं. यह जानकारी आधिकारिक उपयोग के लिए सिस्टम में दर्ज की जाती है.

6. पासपोर्ट जारी करना: पुलिस वेरिफिकेशन सफलतापूर्वक पूरा हो जाने के बाद, पासपोर्ट को आवेदक के पते पर भेज दिया जाता है. 

पोर्टल बंद होने का प्रभाव
जिन लोगों ने 30 अगस्त के लिए पहले से ही अपॉइंटमेंट बुक कर लिया है, उन्हें चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है. मंत्रालय के पास इन अपॉइंटमेंट को रीशेड्यूल करने के लिए एक तरीका है. प्रभावित व्यक्तियों को अपडेट किए गए अपॉइंटमेंट डिटेल्स के साथ सूचना दे दी जाएगी. 

कैसे रहें सूचित?
आवेदकों को सलाह दी जाती है कि वे अपॉइंटमेंट के रखरखाव और रीशेड्यूल के बारे में किसी भी अपडेट के लिए पासपोर्ट सेवा पोर्टल पर नजर रखें. इसके अलावा, आवेदक पासपोर्ट सेवा केंद्र या ग्राहक सेवा हेल्पलाइन से संपर्क कर सकते हैं. 

 

Read more!

RECOMMENDED