वेकेशन प्लान कर रहे लोगों के लिए गुड न्यूज! कल से शुरू हो रही हैं इंटरनेशनल फ्लाइट्स, बस इन नियमों का करना होगा पालन 

केबिन क्रू मेंबर्स को अब पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट (PPE) किट पहनने की जरूरत नहीं होगी और एयरपोर्ट पर सुरक्षाकर्मी जरूरत पड़ने पर यात्रियों की तलाशी फिर से शुरू कर सकते हैं. इन सभी नियमों में इसलिए ढील दी गई है क्योंकि दुनिया भर में कोरोना के मामले कम होते जा रहे हैं और वैक्सीनेशन को लगातार बढ़ाया जा रहा है. हालांकि, एयरपोर्ट और फ्लाइट में फेस मास्क पहनना जरूरी होगा.

International Flights
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 26 मार्च 2022,
  • अपडेटेड 4:36 PM IST
  • फेस मास्क अभी भी जरूरी 
  • PPE किट नहीं होगी जरूरी 

देश में घटते कोरोना संक्रमण के मामलों को देखते हुए एकबार फिर से इंटरनेशनल फ्लाइट्स की आवाजाही को शुरू करने का फैसला लिया गया है. केंद्र के अनुसार, 27 मार्च 2022 से सभी इंटरनेशनल फ्लाइट सर्विस को शुरू कर दिया जाएगा. हालांकि इस दौरान कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना जरूरी होगा. भारत सरकार ने सभी पहलुओं की समीक्षा करने के बाद ही इंटरनेशनल फ्लाइट सर्विस को फिर से शुरू करने का फैसला किया है.

PPE किट  नहीं होगी जरूरी 

नागरिक उड्डयन मंत्रालय के नए नियमों के अनुसार, केबिन क्रू मेंबर्स को अब पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट (PPE) किट पहनने की जरूरत नहीं होगी और एयरपोर्ट पर सुरक्षाकर्मी जरूरत पड़ने पर यात्रियों की तलाशी फिर से शुरू कर सकते हैं. साथ ही, सरकार ने घोषणा की है कि एयरलाइंस को इंटरनेशनल फ्लाइट में मेडिकल इमरजेंसी जैसी स्थिति के लिए तीन सीटें खाली रखने की जरूरत नहीं है.

फेस मास्क अभी भी जरूरी 

बता दें, इन सभी नियमों में इसलिए ढील दी गई है क्योंकि दुनिया भर में कोरोना के मामले कम होते जा रहे हैं और वैक्सीनेशन को लगातार बढ़ाया जा रहा है. हालांकि, एयरपोर्ट और फ्लाइट में फेस मास्क पहनना और हाथ की स्वच्छता यानि लगातार सैनिटाइज़ करना अभी भी जरूरी होगा.

मंत्रालय ने आगे कहा, "एयरलाइंस कुछ अलग से पीपीई किट, सैनिटाइज़र और एन -95 मास्क ले जा सकती है, जो यात्रियों के साथ-साथ क्रू मेंबर्स के लिए उड़ान के समय में रेस्पिरेटरी इन्फेक्शन को रोकने के काम आ सकेंगे. 

2020 में इंटरनेशनल फ्लाइट्स कर दी गईं थीं सस्पेंड 

गौरतलब है कि भारत का एविएशन डिपार्टमेंट अभी भी ओमिक्रॉन के बाद आई मंदी से गुजर रहा है. फरवरी में, लगभग 76.96 लाख घरेलू यात्रियों ने हवाई यात्रा की, जो जनवरी की तुलना में लगभग 20 प्रतिशत ज्यादा है.

बता दें, भारत ने 23 मार्च, 2020 को सभी इंटरनेशनल फ्लाइट्स को सस्पेंड कर दिया था. उस साल जुलाई में 37 देशों के साथ तथाकथित एयर बबल अर्रेंजमेंट के माध्यम से उड़ानों को फिर से शुरू किया गया था, उस दौरान केवल कुछ ही फ्लाइट्स को उड़ने की अनुमति थी. 


 

Read more!

RECOMMENDED