PM Kisan Samman Nidhi Yojana: किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त से पहले करें ये काम, नहीं तो रुक जाएगा पैसा

PM Kisan Yojana Update: किसान सम्मान निधि योजना का लाभ बिना रुकावट के लेने के लिए किसानों को ई-केवाईसी अपडेट कराना होगा. इसलिए अंतिम तारीख से पहले किसान इसे अपडेट करा लें. खबर के अनुसार जल्द ही 12वीं किस्त जारी किया जा सकता है.

Pm Kisan Samman Nidhi Yojana
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 28 जुलाई 2022,
  • अपडेटेड 12:47 PM IST
  • 31 जुलाई है e-KYC अपडेट करने की अंतिम तारीख

PM Kisan Yojana Latest Update: किसान सम्मान निधि योजना देश के गरीब किसानों के लिए वरदान साबित हुई है. इस योजना के तहत हर चार महीने पर 2 हजार रुपए की किस्त डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (DBT) के जरिये किसानों के अकाउंट में भेजी जाती है. केंद्र सरकार जल्द ही किसान सम्मान निधि की बारहवीं किस्त जारी जारी करने वाली है. ऐसे में जिन किसानों का ई-केवाईसी अपडेट नहीं हुआ है वो जल्द करा लें. क्योंकि ई-केवाईसी अपडेट नहीं होने पर पैसा रुक जाएगा. और ध्यान देने वाली बात ये है कि इसे अपडेट करने की अंतिम तारीख भी नजदीक है. आइए इसके बारे में आपको पूरी जानकारी देते हैं.

इन किसानों को नहीं मिलेगा लाभ

केंद्र सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन के अनुसार वैसे किसान जिनके पास 2 हेक्टेयर तक की कृषि योग्य भूमि होगी उन्हें योजना का लाभ नहीं मिलेगा. इसके अलावा राज्य या केंद्र सरकार की नौकरी करने वाले लोग या नौकरी से रिटायर लोगों का भी इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा. इस योजना का मुख्य उद्देश्य गरीब किसानों की आय में वृद्धि करना है. 

कब है ई-केवाईसी की लास्ट डेट

ई-केवाईसी अपडेट करने की अंतिम तारीख नजदीक है. इसके बारे में पीएम किसान पोर्टल (pmkisan.gov.in) पर विस्तार से जानकारी दी गई है. बता दें कि ई-केवाईसी अपडेट करने की अंतिम तारीख 31 जुलाई है. जो किसान समय पर ई-केवाईसी अपडेट नहीं करा पाएंगे वो इस  लाभ से वंचित हो जाएंगे. इसलिए बिना रुकावट इसका लाभ लेने के लिए ई-केवाईसी अपडेट करा लें.  बता दें कि 31 मई 2022 को 11वीं किस्त जारी की गई थी और जल्द ही 12वीं क़िस्त केंद्र सरकार जारी कर सकती है.

ऐसे करें ई-केवाईसी अपडेट

किसान मोबाइल ऐप या पीएम किसान की वेबसाइट पर जाकर ई-केवाईसी अपडेट किया जा सकता है. इसके लिए किसान पोर्टल पर जाएं. पोर्टल पर ई-केवाईसी का लिंक दिखेगा. लिंक पर क्लिक करें. क्लिक करने के बाद आधार नंबर डालें. इसके बाद आधार कार्ड से जो मोबाइल नंबर लिंक्ड है वो नंबर डालें. सबमिट पर क्लिक करें. क्लिक करते ही मोबाइल पर ओटीपी आएगा. ओटीपी को भरें. ऐसा करने का बाद सबमिट पर क्लिक करे.

 

Read more!

RECOMMENDED