PM Modi: कौन हैं अंकित बैयनपुरिया जिनके साथ मिलकर पीएम मोदी ने किया श्रमदान, लगाई झाड़ू-उठाया कचरा, जानिए प्रधानमंत्री ने क्या की बातचीत 

देशभर में चल रहे स्वच्छता अभियान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत तमाम दिग्गज नेताओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया. पीएम मोदी ने अंकित बैयनपुरिया के साथ मिलकर साफ-सफाई की. इस दौरान देशवासियों को स्वच्छता का संदेश दिया.

पीएम मोदी के साथ अंकित बैयनपुरिया
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 01 अक्टूबर 2023,
  • अपडेटेड 2:53 PM IST
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छता कार्यक्रम के तहत किया श्रमदान 
  • सीतापुर में स्वच्छता ही सेवा अभियान में शामिल हुए सीएम योगी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जब से सत्ता संभाली है, तब से उन्होंने स्वच्छता पर जोर दिया है. इसको वह लगातार आगे बढ़ा रहे हैं. पीएम मोदी ने अपनी सरकार के आते ही गांधी जयंती यानी दो अक्टूबर को स्वच्छता दिवस घोषित किया है. कई लोग उनके साथ आए हैं. इसी क्रम में प्रधानमंत्री ने भारत के रेसलर अंकित बैयनपुरिया के साथ पूरे देश को स्वच्छता को मैसेज दिया. उन्होंने अंकित के साथ मिलकर साफ-सफाई की और और साथ ही अंकित से उनकी फिटनेस के राज भी जाने. 

कौन हैं अंकित बैयनपुरिया 
अंकित बैयनपुरिया को अंकित सिंह के नाम से भी जाना जाता है. इनका जन्म 31 अगस्त 1993 को बयानपुर, सोनीपत, हरियाणा में हुआ था. उन्होंने 10वीं कक्षा तक अपनी प्राथमिक शिक्षा के लिए गवर्नमेंट हाईस्कूल, बयानपुर लहरारा में दाखिला लिया. इसके बाद, उन्होंने अपनी 11वीं और 12वीं कक्षा के लिए साल 2013 से साल 2015 तक गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल, मॉडल टाउन, सोनीपत में कला स्ट्रीम में अध्ययन किया. अंकित ने बाद में महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय (एमडीआईजे), रोहतक में दाखिला लिया. इसके वह फिटनेस एक्सपर्ट के तौर पर सोशल मीडिया पर काफी पॉपुलर हुए.

2013 में बनाया था यूट्यूब चैनल
अंकित बैयनपुरिया ने 2013 में वीडियो प्लेटफॉर्म यूट्यूब पर अपने करियर की शुरुआत फनी वीडियो बनाकर की. हालांकि कोरोना लॉकडाउन के दौरान, उन्होंने अपने कंटेंट में बदलाव किया और फिटनेस सेंट्रिक वीडियो पोस्ट करना शुरू किया. इसके बाद उन्होंने यूट्यूब चैनल का नाम बदलकर अंकित बैयनपुरिया रख दिया.

यूट्यूब चैनल पर 1.77 मिलियन से अधिक हैं फॉलोअर्स
वह कुश्ती, रस्सी पर चढ़ना और दौड़ने जैसे वर्कआउट को बढ़ावा देते हैं.   इस साल जून में अंकित के यूट्यूब चैनल पर 1,00,000 सब्सक्राइबर हो गए. फिर उन्हें यूट्यूब से सिल्वर प्ले बटन मिला. बैयनपुरिया ने पहली बार साल 2013 में अपना यूट्यूब चैनल हरियाणवी खागड़ लॉन्च किया और 27 मार्च, 2017 को अपना पहला वीडियो पोस्ट किया. हालांकि, बाद में उन्होंने नाम बदलकर अंकित बैयनपुरिया रख लिया. फिलहाल उनके यूट्यूब चैनल पर 1.77 मिलियन से अधिक फॉलोअर्स हैं.

पीएम मोदी ने सोशल मीडिया एक्स पर साझा किया वीडियो
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छता कार्यक्रम के तहत श्रमदान किया. उनके साथ अंकित ने भी साफ-सफाई की. इसका एक वीडियो पीएम ने अपने सोशल मीडिया एक्स पर साझा किया है. पीएम ने कहा, आज, जब देश स्वच्छता पर ध्यान केंद्रित कर रहा है. अंकित बैयनपुरिया और मैंने भी वही किया! स्वच्छता के अलावा, हमने इसमें फिटनेस और खुशहाली को भी शामिल किया है. यह सब स्वच्छ और स्वस्थ भारत के लिए है. वीडियो में पीएम मोदी को अंकित बैयनपुरिया के साथ बात करते हुए देखा जा सकता है.

पीएम मोदी और अंकित के बीच क्या-क्या हुई बातचीत    
प्रधानमंत्री- फिटनेस के लिए आप इतनी मेहनत करते हैं, इसमें स्वच्छता अभियान कैसे मदद करेगा?
अंकित- वातावरण को स्वच्छ रखना हमारा कर्तव्य है. वो स्वस्थ है तभी हम स्वस्थ हैं.
प्रधानमंत्री- सोनीपत में आपके गांव में कैसा स्वच्छता में विश्वास कैसा है.
अंकित- - अब थोड़ा-सा जागरूक हो रहे हैं.
प्रधानमंत्री- फिजिकल एक्टिविटी के लिए कितना समय देते हैं.
अंकित- सर 4-5 घंटे... आपको देखकर भी थोड़ा मोटिवेट होते हैं. आप इतनी एक्सरसाइज करते हैं.
प्रधानमंत्री- मैं ज्यादा एक्सरसाइज नहीं करता.. लेकिन रोजमर्रा के लिए जितना चाहिए... मैं डिसिप्लिन फॉलो करता हूं. दो चीजों में मेरा डिसिप्लिन नहीं आ रहा है.. खाने की टाइमिंग और सोने के लिए थोड़ा मुझे समय और देना चाहिए.
अंकित- देश को सुलाने के लिए आपको जागना पड़ता है.
प्रधानमंत्री- आपने जो सोशल मीडिया का कैसे पॉजिटिव उपयोग होता है. परफेक्ट एग्जाम्पल आपने दिया है. मैंने देखा आपके कारण काफी नौजवान जो हैं, बड़ी-बड़ी जिम में जाने वाले लोग आपकी चीजों को फॉलो करते हैं. मैंने एक बार एक सोशल मीडिया पोस्ट देखा था. किसी बच्ची ने 'मेरी मां का जिम' करके वीडियो रखा था. उसमें मेरी मां सुबह से शाम जो काम कर रही है. चक्की चलाती है, वो भी जिम है. कपड़े धुलती है वो भी जिम है. इतना इफेक्टिव बनाया है.
अंकित- आपसे मिलने का सपना पूरा हो गया है. जी 20 वाला सम्मेलन देखा. मतलब व्यवस्था देखकर हर भारतीय को बहु गर्व हुआ है.
प्रधानमंत्री- आपने देखा होगा भारत मंडपम बना है, उसमें एक दीवार योगा का बनाया है. वहां क्यूआर कोड लगाया है. उसको कोई अगर मोबाइल पर लेगा तो उसको उस आसन का पूरी जानकारी मिल जाएगी.
अंकित- आपने जो स्पोर्ट्स के लिए किया है, मैं खुद स्पोर्ट्समैन था. इंजरी की वजह से दूर हूं. मैंने देखा कि जब मेडल आया था तो आपने पर्सनली फोन किया प्लेयर्स के पास. आपने फिट इंडिया जैसी मुहिम चलाई. खेलो इंडिया और उससे खिलाड़ियों को प्रोत्साहन मिलता है.
प्रधानमंत्री- आपके 75 डे चैलेंज में क्या करते हैं?
अंकित- उसमें 5 रूल फॉलो करने हैं. उसमें 2 टाइम वर्क आउट, अलग-अलग इनडोर - आउटडोर होने चाहिए, इसके अलावा 4 लीटर पानी, कोई बुक पढ़नी है 10 पेज, मैं पुराण पढ़ रहा हूं. पहले गीता पढ़ी. डाइट फॉलो करनी है. एक सेल्फी लेनी है.

गृहमंत्री अमित शाह, यूपी के सीएम योगी समेत तमाम दिग्गजों ने उठाई झाड़ू
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने अहमदाबाद में 'स्वच्छता ही सेवा' अभियान के तहत श्रमदान' कार्यक्रम में हिस्सा लिया और हाथों में झाड़ू उठाई. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सीतापुर में 'स्वच्छता ही सेवा' अभियान में शामिल हुए और झाड़ू लगाकर स्वच्छता में श्रमदान दिया. 

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने भी अहमदाबाद में 'स्वच्छता अभियान' में हिस्सा लिया. इस दौरान हाथों में झाड़ू थामे सीएम पटेल ने सड़क पर पड़े कचरे को उठाकर कूड़ेदान में डाला और झाड़ू लगाकर गंदगी साफ की.  बीजेपी नेता रविशंकर प्रसाद ने पटना में 'स्वच्छता ही सेवा' अभियान में शामिल होकर झाड़ू से गंदी जगह को साफ किया. इस दौरान उनके साथ पर्टी के दूसरे नेता भी मौजूद रहे. महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे मुंबई में बीएमसी द्वारा आयोजित 'स्वच्छता ही सेवा' कार्यक्रम में शामिल हुए.

क्या है स्वच्छता ही सेवा
मोदी सरकार की ओर से 15 सितंबर 2023 से 2 अक्टूबर तक स्वच्छता अभियान शुरू किया गया है. इसका उद्देश्य स्वच्छ भारत मिशन को बढ़ावा देना है. इसमें भारतीय स्वच्छता लीग 2.0, सफाई मित्र सुरक्षा शिविर और स्वच्छता अभियान जैसी गतिविधियों के माध्यम से करोड़ों नागरिकों को इसमें भागीदार बनाना है. स्वच्छता ही सेवा के लिए विशेष वीडियो, वेबसाइट, लोगो और पोर्टल भी लॉन्च किया गया था. 
 
(गुड न्यूज टुडे चैनल को WhatsApp पर फॉलो करें.)
 

 

Read more!

RECOMMENDED