PM Modi Birthday Preparation: चीता प्रोजेक्ट से लेकर रक्त अमृत महोत्सव तक, पीएम मोदी के जन्मदिन की खास तैयारी

PM Modi Birthday Preparation: 17 सितंबर को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी अपना 71वां जन्मदिन मनाएंगे. इस अवसर को खास बनाने की तैयारियां की जा रही हैं. अपने जन्मदिन पर पीएम मोदी 8 चीतों को कुनो राष्ट्रीय उद्यान में छोड़ेंगे.

PM Modi (Photo: PTI)
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 13 सितंबर 2022,
  • अपडेटेड 1:06 PM IST
  • 71वां जन्मदिन मनाएंगे पीएम मोदी
  • 17 सितंबर को लॉन्च होगा टाइगर प्रोजेक्ट

17 सितंबर को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपना जन्मदिन मनाएंगे. इस मौके को खास बनाने के लिए कई अहम चीजें की जा रही हैं. जिनमें 'टाइगर प्रोजेक्ट' और 'रक्त अमृत महोत्सव' काफी महत्वपूर्ण हैं. पिछले कुछ समय से इस बारे में चर्चा चल रही है कि भारत के वन एवं पर्यावरण एवं वन विभाग की टीम नामीबिया से आठ अफ्रीकी चीतों ला रही हैं. 

इन चीतों को 16 सितंबर को लाया जाएगा. और 17 सितंबर की सुबह कार्गो विमान के जरिए इन चीतो को पहले जयपुर और फिर हेलीकॉप्टर से चीतों को सीधे मध्य प्रदेश के कुनो राष्ट्रीय उद्यान पहुंचाया जाएगा. अफने जन्मदिन के दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन चीतों को उद्यान में छोड़ेंगे. 

8 चीते आएंगे भारत 
आपको बता दें कि चीतों को लेकर पिछले दिनों भारत एवं नामीबिया के बीच समझौता हुआ था. जिसके तहत, आठ व्यस्क चीते, जिनकी उम्र 4-6 साल के बीच है, उन्हें भारत लाया जाएगा. इन 8 चीतों में से 5 मादा तथा तीन नर चीता हैं. 

बताया जा रहा है कि वन एवं पर्यावरण मंत्रालय से चीतों को लेने गई टीम के साथ डॉक्टर भी हैं और जरूरत पड़ने पर कार्गो विमान में चीतों का उपचार भी किया जा सकेगा. इसके लिए विमान में विशेष बेड भी लगाए गए हैं। रविवार को वन एवं पर्यावरण मंत्री भूपेन्द्र सिंह यादव ने कुनो उद्यान जाकर सभी तैयारियों का जायजा लिया. 

91 करोड़ रुपये खर्च कर रही है सरकार
इस टाइगर प्रोजेक्ट पर केंद्र सरकार 91 करोड़ रुपये खर्च कर रही है. आने वाले समय में, दक्षिण अफ्रीका से भी चीते लेने पर बातचीत हो रही हैं. संभावना है कि जल्दी ही दक्षिण अफ्रीका के साथ भी 12 चीतों का समझौता भारत करेगा. सरकार की योजना पांच सालों तक चीतों को बसाने की है. 

रक्त अमृत महोत्सव की शुरुआत
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय पीएम के जन्मदिन के मौके पर रक्त अमृत महोत्सव का आयोजन कर रहा है. यह 17 सितंबर से शुरू होगा और इसके तहत 1.5 लाख यूनिट ब्लड इकट्ठा करने का उद्देश्य है. यह महोत्सव दो अक्तूबर तक चलेगा. मंत्रालय ने रक्त कोष पोर्टल भी शुरू किया है. 

रक्तदान के इच्छुक लोग रक्त कोष पोर्टल पर रजिस्टर करा सकते हैं और अपने नजदीकी रक्तदान केंद्र की जानकारी ले सकते हैं. ब्लड डोनर्स को प्रमाण पत्र दिया जाएगा. मंत्रालय की कोशिश है कि पहले दिन ही 80 हजार यूनिट से ज्यादा ब्लड इकट्ठा करके नया विश्व रिकॉर्ड बनाया जाए. 

 

Read more!

RECOMMENDED