प्रधानमंत्री मोदी को मिली 12 करोड़ की Mercedes-Maybach S650, बुलेट और ब्लास्ट से करेगी सुरक्षा

PM Narendra Modi New Car: हाल ही में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के काफिले में मर्सिडीज-मेबैक एस 650 बख्तरबंद वाहन शामिल हुआ है. पीएम मोदी को हाल ही में नई मेबैक 650 में पहली बार हैदराबाद हाउस में देखा गया था. जब उन्होंने एक छोटे दौरे पर भारत आये रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की थी. 

Mercedes-Maybach S650 (Credits: Matthew DeBord/Insider)
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 28 दिसंबर 2021,
  • अपडेटेड 11:49 AM IST
  • बुलेट और ब्लास्ट प्रूफ है यह गाड़ी
  • कार में उपलब्ध है सीट मसाजर

PM Modi New Car: हाल ही में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के काफिले में मर्सिडीज-मेबैक एस 650 बख्तरबंद वाहन शामिल हुआ है. पीएम मोदी को हाल ही में नई मेबैक 650 में पहली बार हैदराबाद हाउस में देखा गया था. जब उन्होंने एक छोटे दौरे पर भारत आये रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की थी. 

और इस गाड़ी को हाल ही में फिर से प्रधानमंत्री के काफिले में देखा गया. Mercedes-Maybach S650 Guard VR10 लेवल प्रोटेक्शन के साथ लेटेस्ट फेसलिफ़्टेड मॉडल है. यह किसी भी प्रोडक्शन कार में दिया गया अब तक का सबसे अधिक प्रोटेक्शन है. 

रिपोर्ट्स के मुताबिक, मर्सिडीज-मेबैक ने पिछले साल भारत में S600 गार्ड को ₹10.5 करोड़ में लॉन्च किया था और S650 की कीमत ₹12 करोड़ से ज्यादा हो सकती है. 

एसजीपी के अनुरोध पर मिली मेबैक:

देश के राष्ट्राध्यक्ष की सुरक्षा के लिए जिम्मेदार विशेष सुरक्षा समूह या एसपीजी, आमतौर पर एक नई कार के लिए अनुरोध करता है. एसपीजी सुरक्षा आवश्यकताओं की पहचान करता है और यह निर्धारित करता है कि जिस व्यक्ति की वे रक्षा कर रहे हैं उसे एक नए वाहन की आवश्यकता है या नहीं.  

Mercedes-Maybach S650 Guard 6.0-लीटर ट्विन-टर्बो V12 इंजन द्वारा संचालित है जो 516bhp और लगभग 900Nm का पीक टॉर्क पैदा करता है. इसकी अधिकतम गति 160 किमी प्रति घंटे तक सीमित है. 

बुलेट और ब्लास्ट प्रूफ है यह गाड़ी: 

S650 गार्ड बॉडी और खिड़कियां स्टील कोर बुलेट का सामना कर सकती हैं. इसे 2010 एक्सप्लोसिव रेसिस्ट व्हीकल (ईआरवी) रेटिंग मिली है. केवल 2 मीटर की दूरी पर होने पर भी इसमें बैठे लोग 15 किग्रा टीएनटी विस्फोट से सुरक्षित हैं. 

खिड़की के इंटीरियर को पॉली कार्बोनेट के साथ कोट किया गया है और वाहन का निचला हिस्सा सीधे विस्फोटों से बचाने के लिए भारी बख्तरबंद है. गैस हमले की स्थिति में केबिन को एक अलग वायु आपूर्ति भी प्राप्त होती है. 

Mercedes-Maybach S650 Guard के फ्यूल टैंक पर एक विशेष सामग्री की कोटिंग की गई है. जिसके कारण अगर कभी कोई बुलेट लगे तो यह छेदों को खुद सील कर सकता है. यह उसी सामग्री से बना है जिसका उपयोग बोइंग अपने AH-64 अपाचे टैंक अटैक हेलीकॉप्टरों के लिए करता है. 

यह विशेष रन-फ्लैट टायरों पर भी चलता है जो क्षतिग्रस्त होने की स्थिति में काम करना जारी रखते हैं या टायरों को सपाट कर देते हैं ताकि जल्दी निकला जा सके. 

सीट भी हैं बहुत खास: 

कार में सीट मसाजर के साथ एक शानदार इंटीरियर है. यात्रियों को कार में और पीछे बैठने और लेगरूम बढ़ाने की सुविधा देने के लिए पीछे की सीटों को बदल दिया गया है. 

गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में, पीएम मोदी ने बुलेटप्रूफ महिंद्रा स्कॉर्पियो में यात्रा की थी. 2014 में प्रधान मंत्री के रूप में कार्यभार संभालने के बाद, उन्होंने बीएमडब्ल्यू 7 सीरीज हाई-सिक्योरिटी एडिशन का इस्तेमाल किया. 


 

Read more!

RECOMMENDED