PM Modi Gujarat Visit: पीएम मोदी आज 5 AIIMS समेत देश को देंगे 52 हजार करोड़ रुपए से अधिक की सौगात, गुजरात में सुदर्शन सेतु का किया उद्घाटन

PM Modi ने द्वारका में अरब सागर पर बने देश के सबसे लंबे केबल आधारित पुल सुदर्शन सेतु को देश को समर्पित किया. इसके साथ ही एम्स सहित कई हजार करोड़ की विकास परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे. 

PM Modi Gujarat Visit
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 25 फरवरी 2024,
  • अपडेटेड 11:16 AM IST
  • 2.3 किमी लंबा है सुदर्शन सेतु 
  • पीएम मोदी ने 2017 में रखी थी आधारशिला 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने गृह राज्य गुजरात के दो दिवसीय दौरे पर हैं. रविवार को सुबह पीएम मोदी ने केबल ब्रिज सुदर्शन सेतु का उद्घाटन किया. इसके साथ ही वह आज देश को पांच एम्स सहित 52,250 करोड़ रुपए से अधिक की विकास योजनाओं की सौगात देंगे. 

सबसे लंबे केबल ब्रिज सुदर्शन सेतु का किया उद्घाटन
पीएम मोदी ने द्वारका में बने देश के सबसे लंबे केबल आधारित ब्रिज सुदर्शन सेतु का उद्घाटन किया. वह इसके बाद बेट द्वारका जी मंदिर भी गए. वहां पर पूजा-अर्चना की. गुजरात के ओखा और बेयट द्वारका द्वीप को जोड़ने वाले सुदर्शन सेतु का निर्माण 979 करोड़ रुपए की लागत से किया गया है. इस 2.3 किमी लंबे पुल की आधारशिला पीएम मोदी ने अक्टूबर 2017 में रखी थी.

चार लेन वाले 27.20 मीटर चौड़े पुल के दोनों तरफ 2.50 मीटर चौड़े फुटपाथ हैं. इस पुल में भगवद् गीता के श्लोकों और भगवान कृष्ण के चित्रण से सुसज्जित एक पैदल पथ है. इसके साथ ही सौर पैनल भी है, जिनकी क्षमता एक मेगावाट बिजली उत्पादन की है. इस सेतु से वाहनों की आवाजाही और सुगम होगी. द्वारका एवं बेट द्वारका मार्ग के बीच यात्रा करने वाले भक्तों के समय में काफी कमी करेगा.
 
इन एम्स का करेंगे उद्घाटन
प्रधानमंत्री आज दोपहर में गुजरात के राजकोट में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) का उद्घाटन करेंगे. इसके अलावा पंजाब के बठिंडा, यूपी के रायबरेली,पश्चिम बंगाल के कल्याणी और आंध्र प्रदेश के मंगलागिरी एम्स का उद्घाटन करेंगे. 6,315.2 करोड़ रुपए के अनुमानित प्रोजेक्ट्स के साथ इन पांच नए एम्स में 4030 बेड और 500 मेडिकल सीटें होंगी.

इन सौर ऊर्जा परियोजनाओं का करेंगे शिलान्यास
1. 300 मेगावाट की भुज-II सौर ऊर्जा परियोजना. 
2. ग्रिड से जुड़ी 600 मेगावाट की सौर पीवी बिजली परियोजना. 
3. खावड़ा सौर ऊर्जा परियोजना. 
4. 200 मेगावाट की दयापुर-इल पवन ऊर्जा परियोजना.

पाइपलाइन परियोजना की रखेंगे नींव 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 23 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 11,500 करोड़ रुपए से अधिक की 200 स्वास्थ्य देखभाल परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास भी करेंगे. वह नई मुंद्रा-पानीपत पाइपलाइन परियोजना की नींव भी रखेंगे.


 

Read more!

RECOMMENDED