Mann Ki Baat: मुंबई हमले के शहीदों को दी श्रद्धांजलि, संविधान निर्माताओं को किया याद, जानें PM Modi ने किन-किन मुद्दों पर की बात

PM Modi Mann Ki Baat: मन की बात में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छ भारत अभियान और वोकल फॉर लोकल अभियान की सराहना की. उन्होंने लोगों से सभी भुगतानों के लिए यूपीआई का उपयोग जारी रखने को कहा.

पीएम मोदी ने की मन की बात
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 26 नवंबर 2023,
  • अपडेटेड 1:14 PM IST
  • मन की बात कार्यक्रम का 107वां एपिसोड हुआ प्रसारित
  • पीएम मोदी ने वोकल फॉर लोकल पर फिर दिया जोर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रेडियो कार्यक्रम मन की बात का रविवार (26 नवंबर 2023) को 107वां एपिसोड प्रसारित हुआ. इसका आकाशवाणी पर सीधा प्रसारण हुआ. इस कार्यक्रम में पीएम मोदी ने सबसे पहले 2008 मुंबई आतंकी हमले की 15वीं बरसी पर मरने वालों को श्रद्धांजलि दी.

26 नवंबर के दिन को हम भूल नहीं सकते 
पीएम मोदी ने कहा कि आज 26 नवंबर है और इस दिन को हम कभी नहीं भूल सकते. आज ही के दिन देश पर सबसे जघन्य आतंकी हमला हुआ था. आतंकियों ने मुंबई और पूरे देश को थर्रा कर रख दिया था. लेकिन ये भारत का सामर्थ्य है कि हम उस हमले से उबरे और अब पूरे हौंसले से आतंक को कुचल रहे हैं. मुंबई हमले में अपना जीवन गंवाने वाले सभी लोगों को मैं श्रद्धांजलि देता हूं.

संविधान दिवस की दी बधाई
पीएम मोदी ने कहा कि 26 नवंबर का दिन एक वजह खास भी है. इस दिन ही संविधान सभा ने भारत के संविधान को अपनाया. 2015 में जब संविधान निर्माता बीआर अंबेडकर की 125वीं जयंती मनाई जा रही थी, तब हमने 26 नवंबर को संविधान दिवस के तौर पर मनाने का ऐलान किया. मैं सभी देशवासियों को संविधान दिवस की बधाई देता हूं.

अभी तक कुल 106 संविधान संशोधन किए जा चुके हैं
प्रधानमंत्री ने बताया संविधान के निर्माण में दो साल 11 महीने और 18 दिन का समय लगा. 60 से ज्यादा देशों के संविधान का अध्ययन के बाद संविधान का ड्राफ्ट तैयार हुआ था और उसे अंतिम रूप देने से पहले दो हजार से ज्यादा संशोधन किए गए. 1950 में संविधान लागू होने के बाद भी अब तक कुल 106 संविधान संशोधन किए जा चुके हैं. पीएम मोदी ने कहा कि दुर्भाग्य रहा कि संविधान का पहला संशोधन बोलने की आजादी और अभिव्यक्ति की आजादी के अधिकारों में कटौती के लिए हुआ. वहीं 44वें संविधान संशोधन के जरिए आपातकाल के दौरान की गई गलतियों को सुधारा गया.

विदेश में जाकर शादी करने पर उठाए सवाल
पीएम मोदी ने कहा कि इन दिनों कुछ परिवारों में विदेशों में जाकर शादी करने का नया वातावरण बन रहा है, ये जरूरी है क्या? भारत की मिट्टी में भारत के लोगों के बीच अगर हम शादी ब्याह करेंगे तो देश का पैसा, देश में रहेगा. छोटे-छोटे गरीब लोग भी अपने बच्चों को आपकी शादी की बातें बताएंगे.

भारतीय उत्पादों को खरीदने का दिखा उत्साह
पीएम मोदी ने कहा कि पिछले महीने मन की बात में वोकल फॉर लोकल यानी स्थानीय उत्पादों को खरीदने पर जोर दिया गया था. बीते कुछ दिनों के भीतर ही दिवाली, भैया दूज और छठ पर देश में चार लाख करोड़ से ज्यादा का कारोबार हुआ है. और इस दौरान भारत में बने उत्पादों को खरीदने का जबरदस्त उत्साह लोगों में देखा गया. 

शादी की खरीदारी में लोकल पर रखें जोर 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'स्वच्छ भारत अभियान' और 'वोकल फॉर लोकल' अभियान की सराहना की. कहा, स्थानीय उत्पादों का उपयोग करने की यह इच्छा केवल त्योहारों तक ही सीमित नहीं होनी चाहिए. मैं आपसे आग्रह करता हूं कि शादी की खरीदारी में भी स्थानीय उत्पादों को महत्व दें क्योंकि शादी का मौसम आने वाला है. पीएम मोदी ने लोगों से सभी भुगतानों के लिए यूपीआई का उपयोग जारी रखने को कहा. कहा कि पिछले महीनों में यूपीआई भुगतान में वृद्धि हुई है और मैं आपसे आग्रह करता हूं कि आप केवल यूपीआई भुगतान करें और मुझे अपने अनुभव के बारे में लिखें.

मेड इन इंडिया पर क्या बोले पीएम मोदी
लोगों को संबोधित करते हुए पीएम ने कहा कि अब तो घर के बच्चे भी दुकान पर कुछ खरीदते समय ये देखने लगे हैं कि उसमें मेड इन इंडिया लिखा है या नहीं लिखा है. इतना ही नहीं, ऑनलाइन सामान खरीदते समय अब लोग कंट्री ऑफ ऑरिजन भी देखना नहीं भूलते हैं. जैसे 'स्वच्छ भारत अभियान' की सफलता ही उसकी प्रेरणा बन रही है, वैसे ही वोकल फॉर लोकल की सफलता, विकसित भारत-समृद्ध भारत के दरवाजे खोल रही है. 

देश की कई प्रेरक कहानियां बताई 
मन की बात में पीएम मोदी ने जल संरक्षण और अमृत सरोवर की बात की. भारत में 65 हजार अमृत सरोवर बनाए गए हैं. गुजरात के अमरेली में जल उत्सव मनाया जाता है, जिससे जल संरक्षण को लेकर जागरूकता आई है. आंध्र प्रदेश के श्रीकाकुलम में बेल्जिपुरम यूथ क्लब स्किल डेवलेपमेंट पर फोकस कर रहा है. इसके साथ ही पीएम मोदी ने देश की कई और प्रेरक कहानियां बताई. 

लद्दाख की पश्मीना शाल का किया जिक्र
पीएम मोदी ने कहा कि मैं आप सभी से लद्दाख का एक प्रेरक उदाहरण शेयर करना चाहता हूं. आपको पश्मीना शाल के बारे में मालूम होगा. पिछले कुछ समय से लद्दाखी पश्मीना की भी बहुत चर्चा हो रही है. लद्दाखी पश्मीना लूम्स ऑफ लद्दाख के नाम से दुनियाभर के बाजारों में पहुंच रहा है. इसे 450 से ज्यादा महिलाएं 15 गांव में तैयार कर रही हैं. 

प्रोजेक्ट सूरत की पीएम मोदी ने की तारीफ
पीएम ने कहा सूरत में युवाओं की एक टीम ने प्रोजेक्ट सूरत की शुरुआत की है जिसका लक्ष्य सूरत को सफाई और सस्टेनेबल विकास की मिसाल बनाना है. इसके तहत युवा सार्वजनिक जगहों की सफाई करते हैं और आज इन लोगों की संख्या 50 हजार से ज्यादा हो गई है. इन लोगों की टीम ने लाखों किलो कचरा हटाया है. तमिलनाडु के कोयंबटूर के लोगानाथन जी गरीब बच्चों को अपनी कमाई का एक हिस्सा दान देते हैं. वह अब तक 1500 से ज्यादा बच्चों की मदद कर चुके हैं. 

मन की बात कार्यक्रम का 22 भारतीय भाषाओं में होता है प्रसारण
मन की बात कार्यक्रम 22 भारतीय भाषाओं और 29 बोलियों के अलावा फ्रेंच, चीनी, इंडोनेशियाई, तिब्बती, बर्मी, बलूची, अरबी, पश्तू, फारसी सहित 11 विदेशी भाषाओं में प्रसारित किया जाता है. यह कार्यक्रम आकाशवाणी के 500 से अधिक केंद्रों से प्रसारित होता है.

 

Read more!

RECOMMENDED