Mann Ki Baat मेरे लिए अहम् से वयम् तक की यात्रा... यह कार्यक्रम जिस भी विषय से जुड़ा, वह जनआंदोलन बन गया, 100वें एपिसोड में बोले PM मोदी 

Mann Ki Baat 100th Episode: मेरे लिए मन की बात कार्यक्रम नहीं है. मेरे लिए यह आस्था, पूजा और व्रत है. जैसे लोग ईश्वर की पूजा करने जाते हैं तो प्रसाद लाते हैं. मेरे लिए मन की बात में आपके संदेश प्रसाद की तरह हैं.

देशवासियों से मन की बात करते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी.
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 30 अप्रैल 2023,
  • अपडेटेड 1:39 PM IST
  • पीएम मोदी बोले- मेरे लिए मन की बात एक कार्यक्रम नहीं है, यह मेरे लिए आस्था, पूजा और व्रत है
  • देशवासियों को मन की बात सुनने के लिए दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को मन की बात के 100वें एपिसोड के माध्यम से देशवासियों को संबोधित किया. मन की बात की सेंचुरी के लिए लोगों की ओर से मिली बधाइयों का भी पीएम ने जिक्र किया. उन्होंने कहा कि मेरे से ज्यादा बधाई के पात्र सभी देशवासी हैं. इस बार के ऐतिहासिक एपिसोड को यादगार बनाने के लिए देश में जगह-जगह इसकी लाइव स्क्रीनिंग की गई और करोड़ों लोगों ने इसे लाइव सुना.

देशवासियों के भावों को करता हूं महसूस 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मन की बात कार्यक्रम जिस भी विषय से जुड़ा वह जनआंदोलन बन गया. पीएम मोदी ने कहा कि जनभाव कोटि-कोटि जनों के साथ मेरे भाव अटूट विश्व का अंग बन गया. हर महीने मैं लोगों के हजारों संदेश पढ़ता हूं. मैं देशवासियों के भावों को महसूस करता हूं. मुझे लगता ही नहीं कि मैं आपसे थोड़ा भी दूर हूं. मेरे लिए मन की बात कार्यक्रम नहीं है. मेरे लिए यह आस्था, पूजा और व्रत है. जैसे लोग ईश्वर की पूजा करने जाते हैं, तो प्रसाद लाते हैं. मेरे लिए मन की बात में आपके संदेश प्रसाद की तरह हैं. मेरे लिए मन की बात आध्यात्मिक यात्रा बन गया है. यह अहम् से वयम् की यात्रा है.

यह ऐसा पर्व है, जो हर महीने आता है
मन की बात बात करते हुए मोदी ने कहा कि यह एक ऐसा पर्व है, जो हर महीने आता है और जिसका सभी इंतजार करते हैं. उन्होंने कहा, 'हम इसमें सकारात्मकता और लोगों की भागीदारी का जश्न मनाते हैं. इस क्रम में प्रधानमंत्री ने 'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ', स्वच्छ भारत अभियान, खादी को लोकप्रिय बनाने और प्रकृति से जुड़े कार्यक्रमों का उल्लेख किया. उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम उनके लिए दूसरों के गुणों की पूजा करने की तरह रहा है.

हमें अपने देश के टूरिज्म प्लेसों पर जाना चाहिए
पीएम मोदी ने कहा कि मैं हमेशा ही कहता हूं कि हमें विदेश में टूर जाने से पहले अपने देश के टूरिज्म प्लेसों पर जाना चाहिए. ऐसे ही हमने स्वच्छ सियाचिन, सिंगल यूज प्लास्टिक और ई-वेस्ट पर भी बात की है. आज दुनिया जिस पर्यावरण को लेकर इतनी परेशान है, उसे लेकर मन की बात का प्रयास भी जारी है. मुझे यूनेस्को की डीजी का बयान भी आया है. उन्होंने मन की बात के 100वें एपिसोड पर बधाई दी है और एक संदेश भी भेजा है.

प्रदीप सांगवान से की बात
प्रधानमंत्री ने कहा कि प्रदीप सांगवान आज हमारे साथ हैं, जिन्होंने हीलिंग हिमालया फाउंडेशन की शुरुआत की थी. पीएम ने पूछा प्रदीप जी, आपने हिमालय को हील करने की सोची. आजकल आपका अभियान कैसे चल रहा है. प्रदीप ने कहा, जितना काम हम पहले पांच साल में करते थे, 2020 के बाद से अब एक साल में ही हो जाता है. हम पहले संघर्ष कर रहे थे. लोग सपोर्ट नहीं कर पा रहे थे या तवज्जो नहीं दे रहे थे. जब मन की बात में इसका जिक्र हुआ तो बहुत सारी चीजें बदल गईं. आज हम रोज पांच टन कचरा इकट्ठा करते हैं.

मंजूर अहमद का पूछा हाल
प्रधानमंत्री ने कहा कि जम्मू-कश्मीर की पेंसिल स्लेट्स के बारे में बताते हुए मंजूर अहमद का जिक्र हुआ था. मन की बात के इस सौवें एपिसोड में आपसे बात करके मुझे बहुत अच्छा लग रहा है. ये पेंसिल स्लेट्स का काम कैसा चल रहा है. मंजूर अहमद ने कहा कि बहुत अच्छे से चल रहा है. जब से आपने हमारी बात मन की बात में कही, तब से बहुत काम बढ़ गया है. दूसरों को रोजगार मिल रहा है. मेरे पास अभी दो सौ से ज्यादा लोग काम कर रहे हैं.  प्रधानमंत्री ने कहा, देखिए, वोकल फॉर लोकल की ताकत कितनी जबर्दस्त है, यह आपने धरती पर उतारकर दिखा दी. 

पीएम ने सुनील जागलान से की बात 
प्रधानमंत्री ने कहा कि इस कार्यक्रम में जुड़े हरियाणा के भाई सुनील जागलान का मेरे मन पर प्रभाव इसलिए पड़ा क्योंकि हरियाणा में लिंगानुपात को लेकर काफी चर्चा होती थी. मैंने भी बेटी बचाओ, बेटी बढ़ाओ का अभियान हरियाणा से ही शुरू किया था. जब सुनील जी के सेल्फी विद डॉटर कैम्पेन पर नजर पड़ी तो मैंने उसे मन की बात में शामिल किया. पीएम ने सुनील जागलान से पूछा, अब जब इसकी फिर चर्चा हो रही है तो कैसा लग रहा है? अब आपकी बिटिया कैसी, क्या कर रही है? इस पर जागलान ने कहा कि मेरी एक बेटी सातवीं और दूसरी चौथी क्लास में पढ़ रही है. दोनों आपकी बड़ी प्रशंसक हैं.

 

Read more!

RECOMMENDED