Independence Day: नर्स, किसान, मछुआरे... 15 अगस्त को लाल किले पर होंगे PM Modi के स्पेशल गेस्ट, 1800 मेहमानों को किया गया आमंत्रित, देखें लिस्ट

Independence Day Special Guests: स्वतंत्रता दिवस समारोह में हिस्सा लेने के लिए आमंत्रित लोगों में गावों के सरपंच, टीचर, नर्स, किसानों से लेकर मछुआरे और केंद्र के सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट में योगदान देने वाले मजदूर भी शामिल हैं. इन लोगों ने कहा कि आमंत्रण पाकर हमलोग खुश हैं.

स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्र को संबोधित करेंगे (फाइल फोटो)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 13 अगस्त 2023,
  • अपडेटेड 4:44 PM IST
  • 15 अगस्त को पीएम मोदी राष्ट्र को करेंगे संबोधित 
  • 50 नर्स और उनके परिवार के लोगों को किया गया है आमंत्रित

15 अगस्त को लाल किले की प्राचीर से स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्र को संबोधित करेंगे. पीएम मोदी के संबोधन को सुनने के लिए विशेष अतिथि के रूप में 1800 लोगों को आमंत्रित किया गया है. इसमें नर्स, किसान, मछुआरे तक शामिल हैं. सरकार का मकसद समाज के हर वर्ग के लोगों को इस कार्यक्रम में शामिल करना है. स्वतंत्रता दिवस समारोह में आमंत्रित सदस्यों में गांवों के सरपंच और शिक्षक भी शामिल हैं.

परिवार के साथ समारोह में किया गया आमंत्रित
विशिष्ट अतिथियों में 50 नर्स और उनके परिवार के लोग भी शामिल हैं. दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल की वरिष्ठ नर्सिंग अधिकारी निधि बेला को परिवार के साथ समारोह में हिस्सा लेने के लिए आमंत्रित किया गया है. निधि बेला ने कहा कि यह अच्छा है कि नर्सिंग पेशे को मान्यता दी जा रही है. कोविड के बाद लोग अस्पताल सेवाओं को चलाने में नर्सों के महत्व के बारे में अधिक जागरूक हो गए हैं. फरीदाबाद के बादशाह खान सिविल अस्पताल के ब्लड बैंक में नर्सिंग अधिकारी के रूप में काम करने वाली सविता रानी को भी इस मौके पर आमंत्रित किया गया है. कोविड-19 संकट के दौरान उनके बेहतरीन काम के लिए नर्सिंग दिवस पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने उन्हें सम्मानित किया था.

जताई खुशी
हिंदू राव अस्पताल में सहायक नर्सिंग अधीक्षक वीरमती को भी 15 अगस्त के समारोह में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया है. वह कोविड-19 प्रबंधन की प्रभारी थीं. 56 साल की वीरमती ने कहा कि महामारी एक कठिन दौर था. हमने अपने प्रयासों से और कभी-कभी अपने परिवार की जरूरतों को त्यागने की कीमत पर भी इसे आसान बनाया. लेकिन मुझे खुशी है कि सरकार हमें इस प्रतिष्ठित कार्यक्रम में विशेष अतिथि के रूप में आमंत्रित करके हमारे प्रयासों को पहचान रही है. हरियाणा की तीन नर्स को भी आमंत्रण भेजा गया है. इन नर्सों ने कोरोना महामारी के दौरान उत्कृष्ट काम किया था.

पीएम-किसान के लाभार्थियों को भी न्योता
आमंत्रित विशेष अतिथियों में महाराष्ट्र राज्य से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (पीएम-किसान) के दो लाभार्थी भी शामिल हैं. इतना ही नहीं 50 पीएम-किसान लाभार्थी और उनके परिवार भी इसमें शामिल हैं, जिन्हें लाल किले से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन को देखने के लिए आमंत्रित किया गया है. एक अन्य लाभार्थी, विजय गोटीराम ठाकरे, वैशाखरे, मुरबाड, ठाणे जिले के रहने वाले हैं, जो एक पारंपरिक रूप से धान की खेती करने वाले किसान और सब्जी उत्पादक हैं. साथ ही 2019 से पीएम-किसान के लाभार्थी हैं. इन्हें भी अपनी पत्नी के साथ दिल्ली की यात्रा करने और विशेष अतिथि के रूप में स्वतंत्रता दिवस समारोह में भाग लेने के अवसर मिला है. खेती के जरिए गरीबी के दुष्चक्र से बाहर निकलने वाले किसान गुंची लाल झा को मोदी सरकार ने इस साल स्वतंत्रता दिवस समारोह में अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया है. झांसी जिले के चिरगांव तहसील के निवासी झा यह सम्मान पाने वाले क्षेत्र के पहले किसान हैं. 

फोन आया तो हमें विश्वास ही नहीं हुआ
केंद्र के सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट के कंस्ट्रक्शन में योगदान देने वाले मजदूर, खादी सेक्टर के वर्कर, राष्ट्रीय पुरस्कारों से सम्नातिल टीचर्स, बॉर्डर रोड ऑर्गेनाइजेशन (बीआरओ) के कर्मचारी और विभिन्न राज्यों में अमृत सरोवर एवं हर घर जल योजना प्रोजेक्ट में शामिल लोग भी स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम के लिए आमंत्रित हैं. ओडिशा के गंजाम जिले स्थित छत्रपुर ब्लॉक के मछुआरे के अल्लेया और के सरस्वती, अमृत सरोवर परियोजना में कार्यरत कार्यकर्ता साबित्री दाश, कंधमाल के कडपा गांव के हल्दी उत्पादक मिनुरा प्रधान और उनकी पत्नी निमंती को भी विशेष अतिथि के रूप में बुलाया गया है. अल्लेया ने कहा कि जब मुझे कुछ दिन पहले मत्स्य पालन मंत्रालय से फोन आया तो हमें विश्वास नहीं हुआ. हम स्वतंत्रता दिवस समारोह में शामिल होकर खुश हैं.

 

Read more!

RECOMMENDED