5G के बाद अब भारत में आएगा 6G, आज पीएम मोदी ने लॉन्च किया ITU का एरिया ऑफिस और 6G टेस्टिंग बेड

5G के बाद भारत 6G पर काम कर रहा है. जल्द ही, 6G की टेस्टिंग शुरू होने जा रही है. आज पीएम मोदी 6G विजन डॉक्यूमेट और टेस्टिंग बेड को लॉन्च करने जा रहे हैं.

PM Modi
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 22 मार्च 2023,
  • अपडेटेड 3:08 PM IST
  • 'Call Before you Dig' एप भी लॉन्च हुई
  • देश में जल्द शुरू होगी 6G की टेस्टिंग

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को दिल्ली में नए अंतरराष्ट्रीय दूरसंचार संघ (Internatioanl Telecommunication Union) के एरिया ऑफिस और इनोवेशन सेंटर का उद्घाटन करेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) के बयान में कहा गया है कि इसी उद्घाटन कार्यक्रम के दौरान, प्रधानमंत्री मोदी भारत 6G विजन डॉक्यूमेंट का अनावरण किया और 6G आर एंड डी टेस्ट बेड का शुभारंभ किया. 

पीएम मोदी 'Call Before you Dig' एप भी लॉन्च की और इस मौके पर लोगों को संबोधित किया. 

क्या है ITU 
आपको बता दें कि ITU, सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (ICT) के लिए संयुक्त राष्ट्र की विशेष एजेंसी है. इसका मुख्यालय जेनेवा में है. ITU का फील्ड ऑफिस, रीजनल ऑफिस और एरिया ऑफिस का एक नेटवर्क है. भारत ने बतौर मेजबान देश आईटीयू के साथ मार्च 2022 में एक क्षेत्रीय कार्यालय की स्थापना के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए. 

पीएमओ ऑफिस के बयान में कहा गया है कि भारत में क्षेत्रीय कार्यालय में एक इनोवेशन सेंटर भी है और यही बात इसे दूसरे एरिया कार्यालयों से अलग बनाती है. इस एरिया ऑफिस को भारत ने फंड किया है और यह महरौली में टेलीमैटिक्स के विकास केंद्र (सी-डॉट) भवन की दूसरी मंजिल पर स्थित है.
 
बताया जा रहा है कि यह एरिया ऑफिस भारत, नेपाल, भूटान, बांग्लादेश, श्रीलंका, मालदीव, अफगानिस्तान और ईरान को सर्विस देगा और इन देशों के बीच समन्वय बढ़ाएगा और रीजन में पारस्परिक रूप से लाभप्रद आर्थिक सहयोग को बढ़ावा देगा. 

6G की शुरू होगी टेस्टिंग
भारत 6G विजन डॉक्यूमेंट टेक्नोलॉजी इनोवेशन ग्रुप ने तैयार किया है. इस ग्रुप का गठन नवंबर 2021 में विभिन्न मंत्रालयों / विभागों, अनुसंधान और विकास संस्थानों, शिक्षाविदों, मानकीकरण निकायों, दूरसंचार सेवा प्रदाताओं और उद्योग के सदस्यों के साथ भारत में 6G के लिए कार्य योजना और रोडमैप विकसित करने के लिए किया गया था.

6जी टेस्ट बेड अकादमिक संस्थानों, उद्योग, स्टार्ट-अप्स, एमएसएमई, उद्योग आदि को विकसित ICT तकनीक का परीक्षण और सत्यापन करने के लिए एक मंच प्रदान करेगा. पीएमओ ऑफिस के बयान में कहा गया है कि भारत 6जी विजन डॉक्यूमेंट और 6जी टेस्ट बेड देश में इनोवेशन, कैपेसिटी बिल्डिंग और तेजी से तकनीक अपनाने के लिए एक सक्षम वातावरण प्रदान करेगा.

क्या है Call before you dig एप्लिकेशन 
पीएम मोदी आज CBuD एप भी लॉन्च की. दरअसल, पीएम गति शक्ति के तहत इंफ्रास्ट्रक्चर कनेक्टिविटी प्रोजेक्ट्स की इंटिग्रेटेड प्लानिंग और समन्वित कार्यान्वयन के लिए कॉल बिफोर यू डिग (सीबीयूडी) एप की शुरुआत की जा रही है. ताकि ऑप्टिकल फाइबर केबल जैसी संपत्तियों को होने वाले नुकसान को रोका जा सके. दरअसल, सही कॉर्डिनेशन नहीं होने पर खुदाई करने से देश को हर साल लगभग 3,000 करोड़ रुपये का नुकसान होता है. 

मोबाइल ऐप सीबीयूडी खुदाई करने वालों और संपत्ति के मालिकों को एसएमएस/ईमेल अधिसूचना और क्लिक टू कॉल के माध्यम से जोड़ेगा, ताकि अंडरग्राउंड संपत्तियों जैसे ऑप्टिल फाइबर की सुरक्षा सुनिश्चित करते हुए देश में योजनाबद्ध तरीके से खुदाई की जा सके. इससे सभी को फायदा होगा. यह सड़क, दूरसंचार, पानी, गैस और बिजली जैसी आवश्यक सेवाओं में परेशानी को कम करके बिजनेस लॉस होने से बचाएगा. 

आपको बता दें कि कार्यक्रम में आईटीयू के विभिन्न क्षेत्रीय कार्यालयों के आईटी/दूरसंचार मंत्री, आईटीयू के महासचिव और अन्य वरिष्ठ अधिकारी, भारत में संयुक्त राष्ट्र/अन्य अंतरराष्ट्रीय निकायों के प्रमुख, राजदूत, उद्योग जगत के नेता, स्टार्ट-अप और एमएसएमई, शिक्षा जगत के नेता, छात्रों और अन्य हितधारक भाग लेंगे.

 

Read more!

RECOMMENDED