Varanasi International Cricket Stadium: महादेव को समर्पित दुनिया का पहला क्रिकेट स्टेडियम, डमरू जैसी होगी लाउंज और फ्लड लाइट्स त्रिशूल की तरह

उत्तर प्रदेश में लखनऊ और कानपुर के बाद तीसरा क्रिकेट स्टेडियम बनने जा रहा है. यह International Cricket Stadium बहुत ही खास होगा क्योंकि दुनिया का पहला क्रिकेट स्टेडियम होगा जो महादेव को समर्पित है.

Varanasi's International Cricket Stadium
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 22 सितंबर 2023,
  • अपडेटेड 1:05 PM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 23 सितंबर को उत्तर प्रदेश के वाराणसी में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की आधारशिला रखेंगे. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली उत्तर प्रदेश सरकार ने वाराणसी में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम के निर्माण के लिए भूमि अधिग्रहण पर 121 करोड़ रुपये खर्च किए हैं. इसके अलावा स्टेडियम के निर्माण पर बीसीसीआई 330 करोड़ रुपये खर्च करेगा.

एक प्रेस रिलीज में बताया गया है कि रुद्राक्ष इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर के बाद, वाराणसी में बन रहे इस स्टेडियम में भगवान शिव और काशी के सार की झलक दिखाई देगी. इसके पूरा होने के बाद, पूर्वाचल के क्रिकेट प्रशंसकों को अब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच देखने के लिए दूर नहीं जाना पड़ेगा.

कितनी होगी लागत 
स्टेडियम का निर्माण 451 करोड़ रुपये की लागत से किया जा रहा है. स्टेडियम में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के लिए जरूरी इंफ्रास्ट्रक्चर होगा. विशेष रूप से, क्रिकेट के दिग्गज सचिन तेंदुलकर और सुनील गावस्कर के स्टेडियम के शिलान्यास समारोह में शामिल होने की संभावना है. यह स्टेडियम वाराणसी के राजातालाब क्षेत्र के गंजारी गांव में रिंग रोड के पास लगभग 30 महीने में बनकर तैयार हो जाएगा. 

इस बीच, सीएम योगी ने नियमित निरीक्षण करने की योजना बनाई है ताकि सभी काम सही ढंग से किए जाएं. गौरतलब है कि यूपी सरकार ने 30.86 एकड़ की यह जमीन उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन (यूपीसीए) को लंबी अवधि के पट्टे पर दी है. इस पर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) 330 करोड़ रुपये की लागत से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम बनाएगा. 

ये होंगी स्टेडियम की विशेषताएं 
30,000 दर्शकों की क्षमता वाले इस स्टेडियम में 7 पिचें (प्रैक्टिस और मुख्य विकेट) होंगी और अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम के नियमों के अनुसार एक अत्याधुनिक स्टेडियम का निर्माण किया जाएगा. इस स्टेडियम की दिसंबर 2025 तक तैयार होने की संभावना है. 

इसके अलावा, स्टेडियम के एंट्री गेट के डिज़ाइन बेल के पत्तों से मिलते-जुलते पैटर्न शामिल होंगे. यहां गंगा घाट की सीढ़ियों जैसी ऑडियंस गैलरी होगी. रिलीज में कहा गया है कि इससे पहले काशी में रुद्राक्ष इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर बनाया गया था, जिसका आकार शिव लिंगम जैसा था और इसमें 108 रुद्राक्ष मालाएं शामिल थीं. 

आपको बता दें, कानपुर और लखनऊ के बाद वाराणसी में यह उत्तर प्रदेश का तीसरा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम होगा. इस क्रिकेट स्टेडियम की फ्लड लाइट्स त्रिशूल के आकार में होंगी और और लाउंज की संरचना डमरू के आकार की होगी. साथ ही, ऑडियंस गैलरी की छत अर्धचंद्राकार रहेगी. 

शामिल होंगी बड़ी हस्तियां 
स्टेडियम के शिलान्यास समारोह में कई दिग्गज खिलाड़ियों के शामिल होने की उम्मीद है. शिलान्यास समारोह में सचिन तेंदुलकर, सुनील गावस्कर, रवि शास्त्री, दिलीप वेंगसरकर जैसे दिग्गज खिलाड़ियों और अन्य प्रमुख क्रिकेटरों के मौजूद रहने की संभावना है. इसमें कहा गया है कि इस कार्यक्रम में अध्यक्ष रोजर बिन्नी, उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला और सचिव जय शाह सहित बीसीसीआई के प्रमुख लोग भी मौजूद रहेंगे. 

गुड न्यूज टुडे चैनल को WhatsApp पर फॉलो करें.

 

Read more!

RECOMMENDED