PM Kisan Samman Nidhi: पीएम मोदी आज जारी करेंगे किसान सम्मान निधि की 18वीं किस्त, जानिए महाराष्ट्र के किसानों को क्या मिलेगा तोहफा

पीएम मोदी के इस कार्यक्रम में देश भर में लगभग 2.5 करोड़ किसान वेब कास्ट के माध्यम से इस कार्यक्रम में शामिल होंगे. पीएम-किसान की 18वीं किस्त जारी होने के साथ, योजना के तहत कुल वितरण 3.45 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा हो जाएगा.

किसानों के खाते में आज आएंगे 2000 रुपये
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 05 अक्टूबर 2024,
  • अपडेटेड 10:49 AM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पांच अक्टूबर यानी शनिवार को महाराष्ट्र के वाशिम जिले में एक समारोह में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM-Kisan) योजना की 18वीं किस्त जारी करेंगे. वाशिम जिला प्रशासन ने कहा है कि इस आयोजन में देश भर के 9.4 करोड़ से ज्यादा किसानों को प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (Direct Benefit Transfer) के माध्यम से 20,000 करोड़ रुपये की सहायता राशि दी जाएगी. 

जिला प्रशासन ने कहा, "देश भर में लगभग 2.5 करोड़ किसान वेब कास्ट के माध्यम से इस कार्यक्रम में शामिल होंगे. इनमें 732 कृषि विज्ञान केंद्र (KVK), एक लाख से ज्यादा प्राथमिक कृषि सहकारी समितियां और पांच लाख सामान्य सेवा केंद्र शामिल हैं." 

रिलीज में कहा गया, "पीएम-किसान की 18वीं किस्त जारी होने के साथ, योजना के तहत कुल वितरण 3.45 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा हो जाएगा. यह 11 करोड़ से ज्यादा किसानों को समर्थन देगा. यह ग्रामीण विकास और कृषि समृद्धि के लिए सरकार की प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है." 

नई किस्त में क्या पाएंगे महाराष्ट्र के किसान? 
अब तक महाराष्ट्र में 17 किस्तों में लगभग 1.20 करोड़ किसानों को 32,000 करोड़ रुपये हस्तांतरित किए गए हैं. रिलीज के अनुसार, महाराष्ट्र सबसे ज्यादा किसान सम्मान निधि पाने वाले राज्यों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर है. 

जिला प्रशासन ने कहा, "18वीं किस्त में राज्य के लगभग 91.51 लाख किसानों को 1,900 करोड़ रुपये से अधिक का लाभ मिलेगा. पीएम नमो शेतकारी महासंमान निधि योजना की 5वीं किस्त के तहत महाराष्ट्र के किसानों को लगभग 2,000 करोड़ रुपये का अतिरिक्त लाभ भी जारी करेंगे. विज्ञप्ति में कहा गया है कि प्रधानमंत्री कृषि अवसंरचना कोष (AIF) के तहत पूरी हो चुकी 7,516 परियोजनाएं भी राष्ट्र के नाम की जाएंगी." 

क्या है किसान सम्मान निधि? 
पीएम किसान सम्मान निधि भारत सरकार से 100% फंडिंग वाली एक केंद्रीय क्षेत्र की योजना है. योजना की शुरुआत दिसंबर 2018 में की गई थी. पिछले छह सालों जारी योजना के तहत सभी भूमि धारक किसान परिवारों को तीन समान किस्तों में हर साल 6,000/- की आय सहायता प्रदान की जाती है.

एक परिवार का मतलब पति, पत्नी और नाबालिग बच्चे हैं. राज्य सरकार और केंद्रशासित प्रदेश प्रशासन उन किसान परिवारों की पहचान करता है जो योजना दिशानिर्देशों के अनुसार सहायता के लिए पात्र हैं. इसके बाद धनराशि सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में पहुंचा दी जाती है. आज से पहले इस योजना के तहत 17 किस्तें जारी हो चुकी हैं. 

Read more!

RECOMMENDED