PM Modi Pagdi: गणतंत्र दिवस पर पीएम मोदी ने पहनी पीली बांधनी पगड़ी, जानें किससे है कनेक्शन?

पिछले कुछ सालों में, पीएम मोदी अक्सर राष्ट्रीय समारोहों के दौरान पारंपरिक पोशाक पहनते हैं. इन पोशाकों को बहुत विचार करने के बाद चुना जाता है. इस बार पीएम मोदी पीले रंग की 'बांधनी पगड़ी' पहने हुए दिखाई दिए.

Republic Day and PM Modi
gnttv.com
  • दिल्ली,
  • 26 जनवरी 2024,
  • अपडेटेड 3:50 PM IST
  • पीएम मोदी ने पहनी पीली बांधनी पगड़ी
  • पारंपरिक सफेद कुर्ता और पायजामा पहना

गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस जैसे मौकों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अक्सर अपनी पोशाक में पगड़ी को शामिल जरूर करते हैं. शुक्रवार को 75वें गणतंत्र दिवस के मौके पर भी पीएम मोदी ने अपनी इस परंपरा को जारी रखा. इस मौके पर पीएम मोदी पीले रंग की 'बांधनी पगड़ी' पहने हुए दिखाई दिए. पीले रंग के साथ बहुरंगी पगड़ी को भगवान राम के पवित्र और प्रतीकात्मक रूप से जोड़कर देखा जा रहा है. 

पीले रंग की पगड़ी पहने देखा गया 

पीएम मोदी ने इस पगड़ी के साथ भूरे रंग की नेहरू जैकेट और अपना पारंपरिक सफेद कुर्ता और पायजामा पहना. गणतंत्र दिवस 2024 मौके पर पीएम मोदी के इस फैशन स्टेटमेंट की सभी लोग चर्चा कर रहे हैं. जब प्रधानमंत्री राष्ट्र के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले बहादुर शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पहुंचे, तो पीएम मोदी को हरे और लाल रंग से सजी एक पीली पगड़ी पहने देखा गया.

पीएम मोदी (फोटो-PTI)

अक्सर पहनते हैं पारंपरिक पोशाक 

पिछले कुछ सालों में, पीएम मोदी अक्सर राष्ट्रीय समारोहों के दौरान पारंपरिक पोशाक पहनते हैं. इन पोशाकों को बहुत विचार करने के बाद चुना जाता है. पीएम मोदी के परिधान के इन विकल्पों को भारत की विविध सांस्कृतिक प्रतीकों से उनके जुड़ाव के रूप में देखा जाता है. जैसे पिछले साल गणतंत्र दिवस पर, पीएम मोदी ने एक बहुरंगी राजस्थानी पगड़ी पहनी थी, जो भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विविधता को प्रदर्शित कर रहा था. इस पगड़ी के साथ पीएम ने एक काले और सफेद पोशाक और एक सफेद स्टोल भी लिया था.

विभिन्न क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करने में रूचि 

इतना ही नहीं साल 2022 में पीएम मोदी ने जब उत्तराखंडी टोपी को चुना था तो सभी हैरान हो गए थे. इस टोपी में उत्तराखंड का आधिकारिक फूल बना था. ये पीएम की अलग-अलग क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करने की उनकी रुचि के बारे में बताते हैं. 

गौरतरलब है कि 2024 का गणतंत्र दिवस परेड काफी भव्य रहा. इसमें फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए. परेड का थीम 'विकसित भारत' और 'भारत - लोकतंत्र की मातृका' रखा गया था. 

 

Read more!

RECOMMENDED