PM Modi ने कामाख्या कॉरिडोर समेत Assam को 11,600 करोड़ की परियोजनाओं की दी सौगात, बोले BJP की डबल इंजन सरकार सभी का रख रही ख्याल

PM Modi Two Days Visit To Assam: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को असम को करोड़ों रुपए की परियोजनाओं की सौगात दी. पीएम मोदी ने कहा कि ये सारे प्रोजेक्ट असम और नॉर्थईस्ट के साथ ही दक्षिण एशिया के दूसरे देशों के साथ इस क्षेत्र की कनेक्टिविटी को और मजबूत करेंगे.

PM Narendra Modi
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 04 फरवरी 2024,
  • अपडेटेड 2:20 PM IST
  • पीएम मोदी का असम में किया गया भव्य स्वागत
  • रविवार को ही कार्यक्रम के बाद दिल्ली लौट जाएंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय यात्रा पर असम के गुवाहाटी पहुंचे हैं. पीएम मोदी ने रविवार को 11,600 करोड़ रुपए की विकास परियोजनाएं का उद्घाटन व शिलान्यास किया. इस दौरान असम में बीजेपी की चुनावी गणित का लेखा-जोखा भी लिया.

मजबूत होगी कनेक्टिविटी
पीएम मोदी ने उद्घाटन और शिलान्यास के बाद खानपाड़ा स्थित वेटरनरी कॉलेज मैदान में एक जनसभा को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि आज मुझे एक बार फिर मां कामाख्या के आशीर्वाद से असम के विकास से जुड़े प्रोजेक्ट्स आपको सौंपने का सौभाग्य मिला है. ये सारे प्रोजेक्ट असम और नॉर्थईस्ट के साथ ही दक्षिण एशिया के दूसरे देशों के साथ इस क्षेत्र की कनेक्टिविटी को और मजबूत करेंगे. उन्होंने कहा कि बीजेपी की सरकार में सभी लोगों का ध्यान रखा जा रहा है.

पीएम मोदी जिन प्रमुख परियोजनाओं की आधारशिला रखी, उनमें 498 करोड़ रुपए की मां कामाख्या दिव्य परियोजना (मां कामाख्या पहुंच गलियारा), गुवाहाटी में नए हवाई अड्डा टर्मिनल से छह लेन की सड़क (358 करोड़ रुपए), नेहरू स्टेडियम को फीफा मानक वाले फुटबॉल स्टेडियम के रूप में उन्नत करना (831 करोड़ रुपए) और चंद्रपुर में एक नया खेल परिसर (300 करोड़ रुपए) शामिल हैं.

पीएम मोदी ने कहा-असम का प्यार है मेरी अमानत 
पीएम मोदी ने कहा कि असम के लोगों ने जैसे मेरा स्वागत किया और सम्मान दिया. उसके लिए मैं आप सभी का हृदय से आभार व्यक्त करता हूं. प्यार मेरी अमानत है. अयोध्या में भव्य आयोजन के बाद मैं अब यहां मां कामाख्या के द्वार पर आया हूं. आज मुझे यहां मां कामाख्या दिव्यलोक परियोजना का शिलान्यास करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ. इस दिव्यलोक की जो कल्पना की गई है, मुझे उसके बारे में विस्तार से बताया गया है. जब ये बनकर पूरा होगा तो ये देश और दुनिया भर से आने वाले मां के भक्तों को असीम आनंद से भर देगा.

कोई भी देश अपने अतीत को मिटाकर विकसित नहीं हो सकता
पीएम मोदी ने कहा कि हमारे तीर्थ, हमारे मंदिर, हमारी आस्था के स्थान, ये सिर्फ दर्शन करने की स्थली ही नहीं हैं. ये हजारों सालों की हमारी सभ्यता की यात्रा की अमिट निशानियां हैं. भारत ने हर संकट का सामना करते हुए कैसे खुद को अटल रखा, ये उसकी साक्षी है. पीएम ने कहा कि कोई भी देश अपने अतीत को मिटाकर, भुलाकर, कभी विकसित नहीं हो सकता. मुझे संतोष है कि बीते 10 सालों में अब भारत में स्थितियां बदल गई हैं. बीजेपी की डबल इंजन सरकार ने विकास और विरासत को अपनी नीति का हिस्सा बनाया है.

हमने रिकॉर्ड समय में IIT और IIM बनाए
पीएम मोदी ने कहा, असम में भाजपा की सरकार से पहले केवल 6 मेडिकल कॉलेज थे, जबकि आज यहां 12 मेडिकल कॉलेज हैं. असम आज नॉर्थ ईस्ट में कैंसर के इलाज का बहुत बड़ा केंद्र बन रहा है. हमने रिकॉर्ड समय में IIT और IIM बनाए हैं.
भाजपा की डबल इंजन सरकार हर लाभार्थी तक पहुंचने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारा लक्ष्य हर नागरिक का जीवन आसान बनाने का है. यही फोकस 3 दिन पहले आए बजट में भी दिखता है. बजट में सरकार ने इंफ्रास्ट्रक्चर पर 11 लाख करोड़ रुपए खर्च करने का लक्ष्य रखा है.

मोदी की गारंटी यानी गारंटी पूरा होने की गारंटी
कांग्रेस का नाम लिए बिना पीएम मोदी ने तंज कसते हुए कहा, पिछले 10 वर्षों में हमारी सरकार ने यहां विकास पर होने वाले खर्च को 4 गुना बढ़ाया है. 2014 के बाद रेलवे ट्रैक की लंबाई 1900 किमी से ज्यादा बढ़ाई गई. 2014 से पहले की तुलना में रेल बजट करीब 400% बढ़ाया गया है. 2014 तक यहां सिर्फ 10,000 किमी नेशनल हाईवे हुआ करते थे. पिछले 10 वर्षों में ही हमने 6,000 किमी के नए नेशनल हाईवे बनाए हैं. आज पूरा देश कह रहा है कि मोदी की गारंटी यानी गारंटी पूरा होने की गारंटी. मैंने गरीबों, महिलाओं, युवाओं और किसानों को मूल सुविधाएं देने की गारंटी दी है. आज इनमें से अधिकतर गारंटियां पूरी हो रही हैं.

पीएम मोदी ने रखी नींव
पीएम मोदी ने गुवाहाटी मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल की एक नई एकीकृत इमारत की भी नींव रखी. इसे 3,250 करोड़ रुपए की लागत से बनाया जाएगा. उन्होंने असम माला सड़कों के दूसरे संस्करण की भी शुरुआत की. इस चरण में 43 नई सड़कें और 38 कंक्रीट के पुल बनाए जाएंगे और इसमें कुल 3,444 करोड़ रुपए का निवेश होगा. वह गुवाहाटी में 297 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले यूनिटी मॉल की भी आधाशिला रखी.

नवनिर्मित सड़क का किया उद्घाटन
पीएम मोदी ने विश्वनाथ चरियाली से गोहपुर तक 1,451 करोड़ रुपए की लागत वाली चार लेन की नवनिर्मित सड़क का भी उद्घाटन किया. दोलाबाड़ी से जमुगुड़ी तक 592 करोड़ रुपए की लागत से बनी एक अन्य चार लेन की सड़क का भी उद्घाटन किया. पीएम ने प्रस्तावित करीमगंज मेडिकल कॉलेज और अस्पताल की आधारशिला भी रखी. इसका निर्माण 578 करोड़ रुपए की लागत से किया जाएगा. 


 

 

Read more!

RECOMMENDED