PM Modi Varanasi Visit: डेयरी प्लांट, संत रविदास प्रतिमा, सिगरा स्टेडियम... वाराणसी में इन 23 परियोजनाओं का पीएम मोदी ने किया उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को 14 हजार करोड़ रुपए की 23 परियोजनाओं का उद्घाटन और 13 परियोजनाओं का शिलान्यास किया. इसमें 10972 करोड़ की परियोजनाओं का उद्घाटन और 3344.07 करोड़ की परियोजनाओं का शिलान्यास शामिल है. पीएम मोदी ने बनारस के पास मिल्क प्लांट का उद्घाटन भी किया. इससे प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष तौर पर एक लाख लोगों को रोजगार मिलने की उम्मीद है.

Prime Minister Narendra Modi
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 23 फरवरी 2024,
  • अपडेटेड 3:43 PM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिन के दौरे पर अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में हैं. पीएम मोदी ने शुक्रवार को 14 हजार करोड़ रुपए की 23 परियोजनाओं का उद्घाटन और 13 परियोजनाओं का शिलान्यास किया. इस दौरान प्रधानमंत्री रविदास मंदिर भी गए, जहां उन्होंने संत रविदास की 25 फीट की प्रतिमा का अनावरण किया. पीएम मोदी बीएचयू के स्वतंत्रता भवन कार्यक्रम में भी शामिल हुए. चलिए आपको बताते हैं कि पीएम ने किन परियोजनाओं का उद्घाटन किया.

डेयरी प्लांट का शुभारंभ-
पीएम मोदी वाराणसी में अमूल और बनास डेयरी के सहयोग से बनने वाले मिल्क प्लांट का उद्घाटन किया. इस प्लांट को बनास काशी संकुल नाम दिया गया है. इस प्लांट को हर रोज करीब 10 लाख लीटर दूध की जरूरत पड़ेगी. यह 30 एकड़ में फैला है. इस परियोजना में 622 करोड़ रुपए का खर्च आया है. इस प्लांट से 500 लोगों को प्रत्यक्ष और 80 हजार लोगों को अप्रत्यक्ष तौर पर रोजगार मिलेगा. आने वाले समय में ये आंकड़ा 3 लाख तक पहुंचने की उम्मीद है. इसके साथ ही इस प्लांट से पूर्वी यूपी के 30 से ज्यादा शहरों को फायदा होगा.

संत रविदास की प्रतिमा का अनावरण-
पीएम मोदी ने वाराणसी के रविदास मंदिर में संत रविदास की प्रतिमा का अनावरण किया. ये प्रतिमा 25 फीट की है. संत रविदास मध्यकाल के सबसे बड़े भक्ति कवियों में से एक थे. उनके रचे दोहों को सिख गुरुओं ने अपने ग्रंथों में जगह दी है. जाति के बंधन को तोड़ने और भक्ति के मार्ग पर सभी जातियों को जोड़ने वाले कवि के तौर पर संत रविदास को जाना जाता है. उनके अनुयायी दुनियाभर में हैं.

स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का उद्घाटन-
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का भी उद्घाटन किया. इसमें एक छत के नीचे 10 बैडमिंटन कोर्ट, 4 बिलियर्ड की टेबल, स्क्वाश के 4 कोर्ट, 2 इनडोर बास्केटबॉल कोर्ट, 20 टेबल टेनिस और स्विमिंग पूल समेत 15 इनडोर गेम्स के लिए कंपाउंड बनाए गए हैं. इसमें खिलाड़ी प्रैक्टिस करेंगे और देश के लिए मेडल जीतेंगे.

सड़क कनेक्टिविटी को बेहतर बनाना-
इन बड़ी परियोजनाओं के साथ पीएम मोदी ने कई और भी परियोजनाओं का उद्घाटन किया. इसमें सड़क कनेक्टिविटी को बेहतर बनाने के लिए एनएच-233 पर घाघरा ब्रिज खंड के पैकेज-2 का 4 लेन चौड़ीकरण समेत कई सड़क परियोजनाओं का उद्घाटन शामिल है. इसमें एनएच-56 सुल्तानपुर-वाराणसी खंड के पैकेज-1 का 4 लेन चौड़ीकरण, एनएच-19 के वाराणसी-कर्मनाशा खंड के मध्य का 4 लेन चौड़ीकरण और एनएच-35 वाराणसी हनुमना खंड के पैकेज-1 का 4 लेन चौड़ीकरण भी शामिल है.

इन परियोजनाओं का भी करेंगे उद्घाटन-
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वरुणा क्षेत्र में जलापूर्ति परियोजना के सुद्दढ़ीकरण और पंचकोसी परिक्रमा यात्रा के 5 पड़ाव का पर्यटन विकास परियोजना का उद्घाटन किया. इस पड़ाव में कंदवा, भीमचंडी रामेश्वर, शिवपुर और कपिलधारा शामिल है. इसके अलावा 10 धार्मिक यात्रा हेतु पावन पथ का पर्यटन विकास परियोजना का उद्घाटन भी किया. प्रधानमंत्री ने इस क्षेत्र के औद्योगिक विकास को तेजी प्रदान करने के लिए सेवापुरी में एचपीसीएल के एलपीजी बॉटलिंग प्लांट, यूपीएसआईडीएएग्रो पार्क, बुनकरों के लिए रेशमी कपड़ा छपाई सामान्य सुविधा केंद्र का उद्घाटन भी किया.

ये भी पढ़ें:

Read more!

RECOMMENDED